DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, February 14, 2023

यूपी बोर्ड परीक्षा : राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश की मॉनिटरिंग, LIU और STF करेगी निगरानी

यूपी बोर्ड परीक्षा : राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से पूरे प्रदेश की मॉनिटरिंग, LIU और STF करेगी निगरानी


यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं गुरुवार 16 फरवरी से शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में बने राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में लगे 51 कंप्यूटर से पूरे प्रदेश की परीक्षा की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। वहीं संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों की एसटीएफ, एलआईयू संयुक्त रूप से निगरानी करेगी। साथ ही स्थानीय पुलिस व जिला प्रशासन भी एलर्ट रहेगा। परीक्षा से संबंधित आवश्यक विस्तृत दिशा-निर्देश पूर्व में सभी संबंधितों को भेजे जा चुके हैं।


इस साल पहली बार यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोडिंग की गई है। साथ ही विद्यार्थियों को सिलाई युक्त उत्तर पुस्तिकाएं दी जायेंगी। ताकि बीच से पेज निकालकर बदला न जा सकें। विद्यार्थियों को हर पेज पर रोल नंबर लिखना होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत हाईस्कूल में इस बार पहली बार 20 सवाल बहुविकल्पीय होंगे। जो एक-एक नंबर के होंगे। इस तरह परीक्षा में विद्यार्थियों को एक ओएमआर सीट और एक विस्तृत्त उत्तर लिखने के लिए कॉपी दी जाएगी। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करना है।


प्रदेश भर में 8753 परीक्षा केंद्र में 58,85,745 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इन केंद्रों की निगरानी के लिए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम सुबह 6.30 बजे से सक्रिय हो जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह आठ से 11.15 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम 05.15 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा की निगरानी के लिए जिलेवार डेस्क और कर्मचारियों-अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।


इस बार प्रधानाचार्य कक्ष से अलग पेपर रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया है। इसकी भी ऑनलाइन सीसीटीवी से मॉनिटरिंग होगी। यहां से पेपर की निकासी तथा उसका वितरण केंद्र व्यवस्थापक, बाहरी केंद्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में होगा।


वहीं छात्रों व अभिभावकों के सुझाव और शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर 18001806607 व 18001806608 तथा 0522-2237607, फेसबुक, ट्विटर अकाउंट, व्हाट्सअप नंबर 9569790534 भी जारी किया गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज का टोल फ्री नंबर 18001805310 व 18001805312 है। इनकी भी मॉनिटरिंग व त्वरित कार्यवाही के लिए अलग डेस्क बनाई गई है। परीक्षा में पहले दिन सुबह की पाली में हाईस्कूल में हिंदी, प्रारंभिक हिंदी और इंटर में सैन्य विज्ञान की परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं दूसरी पाली में इंटर हिंदी, सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी।



यूपी बोर्ड :   प्रदेश के 16 जनपद अतिसंवेदनशील घोषित, होगी सख्त निगरानी, नकल रोकने को लगाए गए 3 लाख सीसीटीवी कैमरे

आगामी 16 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो चुकी है। प्रदेश के 16 जिलों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इसमें प्रयागराज, बलिया, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर, देवरिया, गोंडा, मथुरा, अलीगढ़, मैनपुरी, एटा, बागपत, हरदोई और कौशाम्बी जिले शामिल हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 8753 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के 58 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 242 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 936 संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में हाईस्कूल की परीक्षा 12 और इंटर की परीक्षा 14 कार्य दिवस में पूरी होगी। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षार्थियों की संख्या में 6,93,129 बढ़ी है। इसके बाद भी परीक्षा केंद्रों की संख्या 4.5 प्रतिशत बढ़ाई गई है। परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिलों में 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट, 521 सचल दल तथा 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

नकल रोकने को लगाए गए 3 लाख सीसीटीवी कैमरे

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रदेश में 1.43 लाख परीक्षा कक्षों में 3 लाख वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही डीवीआर राउटर डिवाइस एवं हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ में सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोलरूम व मॉनीटरिंग सेंटर की स्थापना की गई है।

इन परीक्षा केंद्रों की वेब कास्टिंग के जरिये लाइव मॉनिटरिंग की जाएगी। संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए एसटीएफ व स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) को सक्रिय कर दिया गया है।

इसके अलावा इस बार की बोर्ड परीक्षा में परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पहली बार प्रधानाचार्य कक्ष से अलग सुरक्षित कक्ष में डबल लॉक अलमारी में प्रश्नपत्रों को रखने की व्यवस्था की गई है। प्रश्नपत्रों के लिफाफों के रखरखाव एवं उन्हें खोले जाने के लिए केंद्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट को संयुक्त रूप से जिम्मेदारी दी गई है। उत्तर पुस्तिकाओं की शुचिता एवं सुरक्षा को देखते हुए इस बार सभी जनपदों में सिलाई युक्त उत्तर पुस्तिकाएं भेजी गई हैं। इसके साथ ही क्रमांकित एवं चार रंगों में उनको छापा गया है।

उत्तर पुस्तिकाओं पर क्यूआर कोड एवं बोर्ड का लोगो भी मुद्रित किया गया है। पहली बार बोर्ड परीक्षा में 20 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला के मुताबिक बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें शिकायत

परीक्षार्थियों और लोगों की शिकायतों के त्वरित निदान के लिए राज्य कंट्रोलरूम बनाया गया है, इसके लिए दो हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। परीक्षार्थियों, अभिभावकों और लोगों की मदद के लिए व्हाट्सएप नंबर 9569790534 जारी किया गया है।





यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने को लगाई STF और LIU 


प्रयागराज : यूपी बोर्ड की गुरुवार से शुरू हो रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में नकल रोकने के लिए एसटीएफ और एलआईयू की टीमें भी लगाई गई हैं। परीक्षार्थियों को किसी भी तरीके से नकल कराने का प्रयास किया गया तो आरोपितों पर एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी।


बोर्ड ने पूरे प्रदेश में बनाए गए 8753 केंद्रों में से 242 को अतिसंवेदनशील और 936 केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया है। प्रयागराज समेत 16 जिलों को परीक्षा की दृष्टि से संवेदनशील घोषित है। इनकी सूची भी पुलिस और खुफिया एजेंसियों को दी गई है। 8753 केंद्रों के 1.43 लाख परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए लगभग तीन लाख वॉयस रिकॉर्डरयुक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन्हें डीवीआर, राउटर और हाईस्पीड इंटरनेट से जोड़ा गया है। 


सभी जिलों में 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट, 521 सचल दल और 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षण अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि राज्य स्तर पर लखनऊ में सभी तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोल रूम और मॉनीटरिंग सेंटर बनाए गए हैं जिनके माध्यम से 8753 केंद्रों की वेब-कास्टिंग के जरिए लाइव मॉनीटरिंग कराने की व्यवस्था की गई है।


कॉल सेंटर, हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत

परीक्षार्थियों एवं जनसामान्य की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के लिए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में कॉल सेंटर भी संचालित किया गया जिसमें 18001806607 और 18001806608 नंबरों और ई-मेल आईडी upboardexam23@gmail.com की व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थियों, अभिभावकों एवं जनसामान्य की जिज्ञासाओं के समाधान के लिए व्हाट्सएप नंबर 9569790534, फेसबुक पेज upboardexam23 एवं ट्वीटर हैंडल @upboardexam23 भी शुरू किए जा रहे हैं। बोर्ड परीक्षार्थियों की विभिन्न प्रकार की जिज्ञासाओं एवं जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800180531018001805312 संचालित किए गए हैं।


170 बंदी भी देंगे 10वीं और 12वीं की परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में इस बार 170 बंदी भी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए विभिन्न जिलों में केंद्र बनाया गया है। हाईस्कूल में 79 व इंटर में 91 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। पिछली बार हाईस्कूल में 116 व इंटर में 116 परीक्षार्थी पंजीकृत थे।


परीक्षा संचालन के लिए बनाई वीडियो क्लिप

बोर्ड परीक्षा के सकुशल संचालन के लिए केन्द्र व्यवस्थापकों एवं कक्ष निरीक्षकों के प्रशिक्षण के उद्देश्य से यूपी बोर्ड ने 13 मिनट की ऑडियो-वीडियो क्लिप तैयार कराई गई है। इसके लिंक को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करा दिया गया है।


पहली बार सिलाई वाली कॉपियों से होगी परीक्षा

बोर्ड परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं की शुचिता एवं सुरक्षा के दृष्टिगत 2023 में पहली बार सिलाई वाली उत्तरपुस्तिकाओं से परीक्षा कराई जाएगी। प्रदेश के सभी जिलों में सिलाईयुक्त उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था की गयी है। इस वर्ष कॉपियों पर क्यूआर कोड एवं बोर्ड का लोगों भी छपवाया गया है। सभी उत्तरपुस्तिकाएं पहले से क्रमांकित एवं चार रंगों में छपवाई जा रही है। 


प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए पहली बार प्रधानाचार्य कक्ष से अलग सुरक्षित कक्ष में डबल लॉक आलमारी में प्रश्नपत्रों के रख-रखाव के लिए स्ट्रांग रूम स्थापित किया गया है। स्ट्रांग रूम के मुख्य प्रवेश द्वार को छोड़कर अन्य सभी दरवाजे एवं खिड़कियों को सील कराया गया है।ह्व राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अन्तर्गत पहली बार 2023 में हाईस्कूल में 20 अंकों की बहुविकल्पीय प्रश्नों की परीक्षा ओएमआर शीट पर कराई जा रही है।

No comments:
Write comments