DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, April 20, 2023

बदलने लगी संस्कृत विद्यालयों की सूरत, मिलेंगे नए शिक्षक, विद्यालयों में छात्र संख्या बढ़ाने पर भी होगा जोर

बदलने लगी संस्कृत विद्यालयों की सूरत, मिलेंगे नए शिक्षक, विद्यालयों में छात्र संख्या बढ़ाने पर भी होगा जोर


प्रयागराज। लंबे समय तक उपेक्षा का शिकार रहे प्रदेश के संस्कृत विद्यालयों की अब धीरे-धीरे सूरत बदलने लगी है। शिक्षकों की कमी से दो वर्ष पूर्व बंद होने की कगार तक पहुंच चुके कई विद्यालयों में जल्द ही नए शिक्षक मिलने की उम्मीद जागी है। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है।


प्रदेश के 1240 संस्कृत विद्यालयों में करीब 1100 शिक्षकों के पद लंबे समय से खाली चल रहे थे। इसके कारण कई विद्यालय एकल हो गए थे, तो कई में ताला लगने की नौबत आ गई थी। ऐसे में सरकार की तरफ से लंबे समय बाद संस्कृत विद्यालयों का कायाकल्प किया जा रहा है। इसके लिए पहले चरण में रिक्त पदों के सापेक्ष 518 शिक्षकों की नियुक्ति मानदेय पर दो वर्ष पहले ही की जा चुकी है। अब बचे रिक्त पदों पर भी 800 शिक्षकों की नियुक्ति मानदेय के आधार पर करने की तैयारी है।


शिक्षकों की कमी के कारण विद्यालयों में लगातार घट रही छात्र संख्या को बढ़ाने को पर भी जोर दिया गया है। उप शिक्षा निदेशक संस्कृत सीएल चौरसिया के मुताबिक संस्कृत विद्यालयों की स्थिति सुधारना सरकार की प्राथमिकता है।

ऐसे में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए लगातार प्रयास जारी है और पहले की तरह ही संस्कृत विद्यालयों के दिन बहुरेगे । सरकार की तरफ से अलंकार योजना के जरिए जर्जर हो चुके संस्कृत विद्यालयों के भवनों को दोबारा से बनाए जाने का कार्य भी किया जा रहा है। 



संस्कृत विद्यालयों को मिलेंगे 800 ज्यादा शिक्षक

• नई स्थायी भर्ती न होने पर उप शिक्षा निदेशक संस्कृत ने शासन को भेजा प्रस्ताव

• इसके पहले मानदेय पर संस्कृत विद्यालयों में 518 शिक्षकों की गई थी नियुक्ति


प्रयागराज : संस्कृत विद्यालयों में पढ़ाई सुचारु रखने के लिए स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति होने तक मानदेय पर और शिक्षक नियुक्त करने की तैयारी की गई है। दो वर्ष पूर्व 518 संस्कृत शिक्षकों को मानदेय पर नियुक्ति दी गई थी। इन शिक्षकों के सेवा विस्तार का प्रस्ताव भी शासन को भेजा गया है। इसके साथ ही शिक्षकों के रिक्त और पदों को भरने के लिए मानदेय पर आठ सौ से ज्यादा नए शिक्षकों को नियुक्त किए जाने का प्रस्ताव उप शिक्षा निदेशक संस्कृत सीएल चौरसिया की और से शासन में पहुंच गया है । यह तैनाती स्थायी शिक्षक नियुक्त होने तक या अधिकतम दो वर्ष के लिए की जाएगी।


संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से कराए जाने की योजना पूर्व में तैयार की गई थी। इसका प्रस्ताव चयन बोर्ड की ओर से शासन को भेजा गया था, लेकिन वर्तमान में चयन बोर्ड में चेयरमैन व सदस्य नहीं होने से योजना ठंडे बस्ते में पड़ी है। इधर, प्रदेश भर में संचालित 1240 संस्कृत विद्यालयों में शिक्षण व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए स्थायी शिक्षकों की भर्ती न होने पर वर्ष 2021 में 518 शिक्षकों की नियुक्ति मानदेय पर की गई थी। इसमें पूर्व मध्यमा (हाईस्कूल) के शिक्षकों का मानदेय 12,000 एवं उत्तर मध्यमा (इंटर) के शिक्षकों का मानदेय 15,000 रुपये निर्धारित किया गया था। इन शिक्षकों का दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने को देखते हुए इनके सेवा विस्तार का प्रस्ताव शासन में विचाराधीन है। इसके बावजूद कई विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए आठ सौ ज्यादा और शिक्षकों को मानदेय पर रखे जाने की योजना बनाई गई है। शासन से मंजूरी मिलते ही इन शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया जल्द पूरी कराई जाएगी, ताकि संस्कृत विद्यालयों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा विद्यार्थियों को दी जा सके।


इस सत्र में भी मानदेय पर रखे जाएंगे 850 संस्कृत शिक्षक

प्रयागराज :  प्रदेश के सहायता प्राप्त संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में नियमित शिक्षकों की नियुक्ति फंसने के कारण इस सत्र में भी 850 शिक्षकों को नितांत अस्थायी तौर पर मानदेय पर रखने की तैयारी है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक महेन्द्र देव की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इन शिक्षकों के मानदेय पर एक वर्ष में 15 करोड़ से अधिक का खर्च होने का अनुमान है।





सरकार ने 13 मार्च 2018 को 2009 की नियमावली में संशोधन करते हुए सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति का अधिकार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को दे दिया था। चयन बोर्ड ने 30 सितंबर 2022 की सूचना से अवगत कराया कि चयन बोर्ड की नियमावली में संशोधन न होने के कारण ऑनलाइन अधियाचन नहीं लिया जा रहा है। 


वैसे भी अब जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में विभिन्न शैक्षिक संस्थानों में भर्ती के लिए ह्यउत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोगह्ण के गठन के निर्देश दिए हैं तो चयन बोर्ड को नियुक्ति का अधिकार देना संभव नहीं दिख रहा। ऐसे में यदि संस्कृत विद्यालयों में रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होती तो कई स्कूलों में ताले पड़ने की नौबत पैदा हो जाएगी। पहले भी शिक्षकों की मानदेय पर नियुक्ति की गई थी और वर्तमान में 480 उत्तर मध्यमा (12वीं स्तर तक) और 38 पूर्व मध्यमा (10वीं) स्तर के शिक्षक कार्यरत हैं।

No comments:
Write comments