DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, April 25, 2023

यूपीबोर्ड : हाईस्कूल(10th) एवं इंटरमीडिएट(12th) का रिजल्ट घोषित, यहां क्लिक करके देखें

यूपी बोर्ड : प्रदेश की मेरिट में 63 जिलों के मेधावियों को मिला स्थान, किसी परीक्षार्थी का परिणाम अपूर्ण नहीं



बोर्ड के परिणाम की खासियत यह भी रही कि किसी परीक्षार्थी का परिणाम अपूर्ण नहीं रहा। पूर्व के वर्षों में अपूर्ण परिणाम रहने के कारण परीक्षार्थी महीनों जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से लेकर बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों तक चक्कर लगाते रहते थे। सचिव दिब्यकांत ने बताया कि इस बार किसी का परिणाम अपूर्ण नहीं है।

प्रयागराज । यूपी बोर्ड की ओर से मंगलवार को जारी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की मेरिट सूची में जिन 432 छात्र-छात्राओं को स्थान मिला है, वो 63 जिलों के रहने वाले हैं। यह पहला मौका है जब मेरिट में इतनी ज्यादा संख्या में विद्यार्थियों को जगह मिली है। पिछले साल यानी 2022 की मेरिट सूची में हाईस्कूल में 27 (19 छात्राएं और आठ छात्र) तो इंटर में 28 (15 छात्राएं और 13 छात्र) मेधावियों के नाम शामिल थे।


12 जिले ऐसे हैं, जहां के छात्रों को मेरिट में जगह नहीं मिली है। जिन जिलों को मेरिट में स्थान नहीं मिल सका है उनमें गोरखपुर, सोनभद्र, संत कबीरनगर, संभल, सहारनपुर, रामपुर, मुजफ्फरनगर, मऊ, गौतमबुद्धनगर, बलरामपुर, बलिया व बागपत शामिल है। इंटर की टॉप-10 सूची में कुल 253 परीक्षार्थी हैं जिनमें से 135 छात्राएं और 118 छात्र हैं। वहीं हाईस्कूल की टॉप-10 सूची में कुल 179 परीक्षार्थियों का नाम है जिनमें 95 बालिकाएं और 84 बालक हैं। इंटरमीडिएट के टॉप-5 मेधावियों में कुल 30 विद्यार्थी शामिल हैं जबकि छह से लेकर दसवें नंबर तक कुल 223 परीक्षार्थियों के नाम है। इसी तरह हाईस्कूल के टॉप-5 में 18 परीक्षार्थी हैं जबकि छह से दस तक की रैंक में 161 विद्यार्थियों के नाम हैं।


पहली बार ओएमआर पर कराई गई 10वीं की परीक्षा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत 2023 में पहली बार हाईस्कूल की परीक्षा में ओएमआर शीट का भी उपयोग किया गया। छात्र-छात्राओं को 70 में से 20 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्नों के जवाब ओएमआर पर देना था। इसमें उच्च क्रम चिंतन कौशल (हॉट्स) संबंधी प्रश्न भी पूछे गए। उत्तरपुस्तिकाओं की सुरक्षा के लिए पहली बार क्यूआर कोड तथा यूपी बोर्ड का लोगो लगाया गया। सभी कॉपियों की सिलाई कराई गई थी ताकि पन्ने न बदले जा सके।


मई के दूसरे सप्ताह तक अंकपत्र मिलने की संभावना

प्रयागराज। यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं को मई के दूसरे सप्ताह तक अंकपत्र सह प्रमाणपत्र मिलने की संभावना है। परिणाम घोषित होने के साथ ही तीन दिन की छुट्टी हो गई है। उसके बाद शनिवार और रविवार को भी अवकाश रहेगा। अगले सप्ताह सोमवार से बोर्ड का कामकाम सामान्य होगा। अंकपत्र सह प्रमाणपत्र छपने में दस दिन का समय लग जाता है। उसके बाद फर्मों से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों और वहां से जिलों को भेजे जाएंगे। इस सबमें कम से कम दो सप्ताह का समय लग जाएगा।



यूपी बोर्ड : हाईस्कूल में प्रियांशी तो इंटर में शुभ बने टॉपर, मेरिट में छोटे शहरों और कस्बों के मेधावियों का दबदबा 


प्रयागराज, । यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 का परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया गया। हाईस्कूल और इंटर की मेरिट में छोटे शहरों और कस्बों के मेधावियों का दबदबा है। पहली बार इंटर और हाईस्कूल की टॉप-10 मेधावियों की सूची में कुल 432 छात्र-छात्राओं को स्थान मिला है, इससे पूर्व कभी मेरिट में इतनी ज्यादा संख्या में विद्यार्थी शामिल नहीं रहे। इनमें अधिकतर छोटे शहरों और कस्बों के विद्यार्थी हैं। ज्यादातर बड़े शहरों का पत्ता साफ है।


हाईस्कूल में सीतापुर के सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज महमूदाबाद की छात्रा प्रियांशी सोनी ने 600 में से 590 (98.33 प्रतिशत) अंक हासिल कर पूरे प्रदेश में टॉप किया है। वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षा में महोबा के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज चरखारी के शुभ चपरा ने 500 में से 489 (97.80 फीसदी) अंक प्राप्त कर मेरिट में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। हाईस्कूल में पंजीकृत 31,16,454 परीक्षार्थियों में से 25,70,987 (89.78) सफल हुए। इंटरमीडिएट में 27,68,180 विद्यार्थियों में से 19,41,717 (75.52) पास हैं।


मां सरस्वती की कृपा से सभी का भविष्य उज्ज्वल हो –योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा में उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं, उनके अभिभावकों व गुरुजनों को हृदय से बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि आप सभी ‘नए उत्तर प्रदेश’ के स्वर्णिम भविष्य के आधार स्तंभ हैं। मां सरस्वती की कृपा से आप सभी का भविष्य उज्ज्वल हो, यही कामना है।



यूपीबोर्ड : हाईस्कूल(10th) एवं इंटरमीडिएट(12th) का रिजल्ट घोषित, यहां क्लिक करके देखें।




No comments:
Write comments