DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, October 30, 2019

लखनऊ : ग्रीन बोर्ड से बच्चे सीखेंगे ज्यामितीय व रंगों का ज्ञान, परिषदीय स्कूलों में कक्षा-5 तक के छात्रों के लिए होगी व्यवस्था

लखनऊ : ग्रीन बोर्ड से बच्चे सीखेंगे ज्यामितीय व रंगों का ज्ञान, परिषदीय स्कूलों में कक्षा-5 तक के छात्रों के लिए होगी व्यवस्था।


ग्रीन बोर्ड से बच्चे सीखेंगे ज्यामितीय व रंगों का ज्ञान

  • October 30, 2019
सौरभ शुक्ला ’ लखनऊ
अब परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ज्यामितीय और रंगों का ज्ञान देने के लिए अनोखी व्यवस्था बनाई जा रही है। इसके तहत विद्यालय में उनकी कक्षाओं में लगे बोर्ड का आकार और रंग बदलने की योजना है। पूरा प्रोजेक्ट डायट लखनऊ में हुए शोध से बनाया गया है। इसके तहत बच्चों की कक्षाओं में लगे बोर्ड अब सिर्फ चौकोर नहीं होंगे। उनका आकार किसी कक्षा में त्रिभुजाकार किसी में वर्गाकार तो किसी में चौकोर होगा। इससे बच्चों को बचपन से ही ज्यामितीय ज्ञान होगा।
बदला जाएगा रंग भी : अभी तक हम सब बोर्ड का रंग ब्लैक ही देखते आए हैं। अब उसका रंग हरा, पीला, सफेद, क्रीमी भी होगा। इससे बच्चों को रंगों को पहचानने में भी सुविधा होगी। विशेषज्ञों के अनुसार इस उम्र के बच्चे खेल-खेल में सबसे अधिक सीखते हैं।
ट्रेनिंग कर रही शिक्षिकाओं की मदद से हुआ शोध
डायट में ट्रेनिंग कर रही शिक्षिकाओं ने शोध कर यह प्रस्ताव बनाया है। क्योंकि बच्चे खेल-खेल में पचपन से ही जो चीजें देखते हैं। वह उन्हें याद रहती हैं। इस पर शिक्षिकाओं ने शोध किया था, तो सकारात्मक परिणाम आए।
शोध के बाद यह प्रस्ताव बनाया गया है। शासन से मंजूरी मिलते ही इसे पूरे प्रदेश में कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों के लिए परिषदीय विद्यालयों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी।
-पवन कुमार, प्राचार्य डायट लखनऊ
डायट लखनऊ ने बनाया प्रस्ताव अब चौकोर ही नहीं, त्रिभुजाकार और वर्गाकार होंगे कक्षा में लगे बोर्ड, होगी सहूलियत





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments