DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, August 6, 2020

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 21 सितंबर तक होंगे आवेदन, छात्रों के प्रवेश लेने और शुल्क जमा करने की तिथि 31 अगस्त तक बढ़ी

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 21 सितंबर तक होंगे आवेदन, छात्रों के प्रवेश लेने और शुल्क जमा करने की तिथि 31 अगस्त तक बढ़ी।

प्रयागराज : :  कोरोना संक्रमण के चलते यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की धीमी गति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड की सिफारिश पर बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि 16 अगस्त से बढ़ाकर 21 सितंबर कर दी है। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षा के आवेदन पत्र बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर बिना विलंब शुल्क के 21 सितंबर तक अपलोड किए जा सकते हैं। बोर्ड की ओर से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए स्कूल में प्रवेश लेने और शुल्क जमा करने की तिथि पांच अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है।






बोर्ड की ओर से जारी संशोधित कार्यक्रम में कहा गया है कि प्रधानाचार्य छात्र-छात्राओं के परीक्षा शुल्क को एक मुश्त चालान के माध्यम से कारागार में 10 अगस्त की  जगह सात सितंबर तक जमा कर सकेंगे।

बोर्ड के अपर सचिव प्रशासन शिवलाल द्वारा बताया गया है कि प्रधानाचार्य कोषागार में जमा परीक्षा शुल्क तथा छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरण को बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in w 16 अगस्त की जगह 21 सितंबर (मध्य रात्रि 12 बजे तक) तक ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं।

25 सितंबर से 4 अक्टूबर :: तक आवेदन पत्रों की जांच बोर्ड की ओर से कहा गया है कि सात सितंबर के बाद परीक्षा शुल्क जमा करने पर प्रति छात्र 100 रुपये विलंब शुल्क चालान के माध्यम से 14 सितंबर तक कोषागार में जमा करना होगा। यूपी बोर्ड ने विलंब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क की सूचना तथा छात्र-छात्राओं के विवरण वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त की जगह अब 24 सितंबर तय की है। वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्र-छात्राओं के विवरणों की चेकलिस्ट प्राप्त कर संस्था के प्रधान की ओर से उनके विवरण (नाम, माता-पिता का नाम, जन्म तिथि, विषय, फोटो) की जांच 21 से 31 अगस्त की जगह 25 सितंबर से 04 अक्टूबर के बीच की जाएगी इस दौरान वेबसाइट पर किसी प्रकार के ऑपरेशन पर रोक रहेगी।

5 से 14 अक्टूबर के बीच ऑनलाइन आवेदन में होगा संशोधन ::  बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि जांच के बाद स्कूल के प्रधानाचार्यों को छात्रों के विवरण में किसी प्रकार के संशोधन की आवश्यकता है तो इसके लिए वेबसाइट 5 से 14 अक्टूबर के बीच खोली जाएगी। इस दौरान किसी नए विद्यार्थी का विवरण स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस दौरान केवल संशोधन होगा।



9वीं- 11वीं में अग्रिम पंजीकरण को 31 अगस्त तक होंगे प्रवेश, देखें संशोधित तिथियां

प्रयागराज :  यूपी बोर्ड सचिव ने कोरोना संकट के चलते प्रदेश सरकार की अनुमति के बाद नौवीं एवं ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश लेने की तिथि पांच अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है। छात्र नौवीं एवं 11वीं में अग्रिम पंजीकरण के लिए अब शुल्क 31 अगस्त तक जमा करके प्रवेश ले सकेंगे। बोर्ड ने प्रधानाचार्यों को नौवीं-11वीं में अध्ययनरत छात्रों को 50 रुपये प्रति छात्र की दर से शुल्क कोषागार में जमा करने और पंजीकरण शुल्क की सूचना तथा छात्र छात्राओं के शैक्षिक विवरण को बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करने की तिथि 25 अगस्त से बढ़ाकर 21 सितंबर कर दिया है।


पंजीकरण कराने वाले छात्र 2022 में यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने के योग्य होंगे यूपी के अपर सचिव प्रशासन शिवलाल ने बताया कि ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्रों के विवरण जांच के बाद प्रधानाचार्य की ओर से एक अक्तूबर तक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। संस्था के प्रधान पंजीकृत छात्रों की फोटोयुक्त नामावली जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा करने की तिथि 25 अक्तूबर तक बढ़ा दी है।

संशोधित तिथियां

-नौवीं-ग्यारहवीं में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 अगस्त अग्रिम पंजीकरण शुल्क 50 रुपये प्रति छात्र के साथ जमा करने की अंतिम तिथि 21 सितंबर तक - छात्रों का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 21 सितंबर चेक लिस्ट प्राप्त करने की तिथि- 22 सितंबर से 01 अक्तूबर तक


.........

प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा फार्म भरने की तारीख बढ़ा दी गई है। इसी के साथ ही कक्षा 9 व 11 के पंजीकरण की तारीखें भी बढ़ाई गई हैं। 27 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त माध्यमिक कालेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्रएं परीक्षा में शामिल होंगे, सभी कार्यक्रमों को संशोधित किया गया है। संस्थागत व व्यक्तिगत छात्र-छात्रओं से प्रधानाचार्यो के परीक्षा शुल्क लेने की अंतिम तारीख अब 31 अगस्त तय की गई है। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के कालेजों में 10वीं व 12वीं के लिए परीक्षा फार्म भरने की तारीख बढ़ाई गई है। प्रधानाचार्य सभी संस्थागत व व्यक्तिगत छात्र-छात्रओं से 31 अगस्त तक परीक्षा शुल्क ले सकेंगे, जबकि उन्हें एकमुश्त कोषागार में जमा करने की अंतिम तारीख सात सितंबर है।


यूपी बोर्ड से मान्यता लेने में भी कोरोना का ग्रहण : कोरोना से यूपी बोर्ड के संबंद्ध कालेजों में प्रवेश व उनकी परीक्षा ही प्रभावित नहीं है, बल्कि उसका असर और व्यापक है। इस वर्ष बोर्ड से मान्यता लेने वाले कालेजों की संख्या में बड़ी कमी आई है। केवल 173 कालेजों ने मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, जबकि यह संख्या पिछले वर्ष 767 रही है। हालांकि पिछले वर्ष के कालेजों को अब तक मान्यता मिलने का इंतजार है।

संशोधित परीक्षा फार्म कार्यक्रम

’ प्रधानाचार्य के कक्षा 10वीं व 12वीं में प्रवेश लेने व परीक्षा शुल्क लेने की अंतिम तारीख - 31 अगस्त ’ प्रधानाचार्य की ओर से परीक्षा शुल्क को कोषागार में जमा कराने की अंतिम तारीख - सात सितंबर ’ कोषागार में जमा शुल्क की सूचना ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तारीख - 21 सितंबर ’ सात सितंबर के बाद प्रति छात्र 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ कोषागार में जमा कराने की अंतिम तारीख - 21 सितंबर ’ विलंब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क की सूचना ऑनलाइन अपलोड कराने की अंतिम तारीख - 24 सितंबर ’ वेबसाइट पर अपलोड छात्र-छात्रओं के विवरण की चेकलिस्ट - 25 सितंबर से चार अक्टूबर ’जांच के बाद विवरण में संशोधन - पांच से 14 अक्टूबर तक ’फोटो युक्त नामावली डीआइओएस कार्यालय भेजने की अंतिम तारीख - 25 अक्टूबर

9 व 11 का पंजीकरण कार्यक्रम

’ प्रधानाचार्य के कक्षा 9वीं व 11वीं में प्रवेश लेने व परीक्षा शुल्क 50 रुपये लेने की अंतिम तारीख - 31 अगस्त ’ कोषागार में जमा शुल्क की सूचना ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तारीख - 21 सितंबर ’ वेबसाइट पर अपलोड छात्र-छात्रओं के विवरण की चेकलिस्ट - 22 सितंबर से एक अक्टूबर ’ जांच के बाद विवरण में संशोधन - एक से 15 अक्टूबर तक ’ फोटो युक्त नामावली डीआइओएस कार्यालय भेजने की अंतिम तारीख - 25 अक्टूबर



 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments