DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 11, 2020

प्रतापगढ़ : 555 ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को इंटरनेट की सौगात

प्रतापगढ़ में 555 ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को इंटरनेट की सौगात।

शासन ने यह कार्य 31 मार्च 2021 तक पूरा करने को कहा है। शासन की सख्ती के बाद दूर संचार निगम ग्राम पंचायतवार विद्यालयों की सूची मंगाया है।

प्रयागराज : पडोसी जनपद प्रतापगढ़ में ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन ही नहीं बल्कि प्राथमिक विद्यालयों को भी इंटरनेट से जोडऩे की तैयारी चल रही है। शासन के इस प्रयोग से एक ओर जहां विद्यालय में पढऩे वाले हाईटेक बन सकेंगे, वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था शुरू हो सकेगी। शासन के इस प्रयोग से बच्चों का भविष्य संवरेगा।




ग्राम पंचायतों के विदयालयों को जल्‍द इंटरनेट से जोडने की कवायद

जिले में 17 ब्लाक हैं। इसके अंतर्गत कुल 1241 ग्राम पंचायतें हैं। सात ब्लाक यानि बिहार, मंगरौरा, मानधाता, सदर, संडवा चंद्रिका, सांगीपुर व आसपुर देवसरा ब्लाक की 555 ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को हाईस्पीड इंटरनेट से जोडऩे की कवायद चल रही है। शासन ने यह कार्य 31 मार्च 2021 तक पूरा करने को कहा है। शासन की सख्ती के बाद दूर संचार निगम ग्राम पंचायतवार विद्यालयों की सूची मंगाया है। इसके अलावा निगम के कर्मी भी जाकर स्थलीय निरीक्षण करके कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं। शासन का मकसद है कि ग्राम पंचायतों के विद्यालय जल्द इंटरनेट से जुड़ें ताकि बच्चों को इंटरनेट के जरिए तमाम जानकारियां शिक्षक के माध्यम से मिले। इसके लिए दूरसंचार विभाग द्वारा इन गांवों में आप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का काम शुरू करने जा रहा है। जिला प्रबंधक (दूर संचार निगम) राघवेंद्र कुमार ने बताया कि पहले फेज में 10 ब्लाकों की ग्राम पंचायतों के प्राथमिक विद्यालयों को इंटरनेट से जोड़ा जा चुका है। बाकी के बचे विद्यालयों को नेट से जोडऩे की कवायद चल रही है। कुछ गांवों को यह सुविधा दी जा चुकी है।



इन ब्लाकों को किया गया है शामिल

जिले के बिहार ब्लाक के अंतर्गत कुल 81 ग्राम पंचायतें हैं। इसके अलावा मंगरौरा में 68, मानधाता में 101, सदर में 80, संडवा चंद्रिका में 70, सांगीपुर में 75 व आसपुर देवसरा में 84 सहित कुल 555 ग्राम पंचायतों के विद्यालयों को हाईटेक बनाने की योजना चल रही है।

10 ब्लाक में कार्य हो चुका है पूरा

कुंडा, कालाकांकर, पट्टी, गौरा, शिवगढ़, बाबागंज, बाबा बेलखरनाथ धाम सहित 10 ब्लाकों की करीब एक हजार से अधिक ग्राम पंचायतों के विद्यालयों को पहले से ही इंटरनेट से जोड़ा जा चुका है। कोरोना के चलते विद्यालय बंद पड़े हैं। यहीं वजह है कि अभी यहां पर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू नहीं हो सकी। शासन की यह योजना बच्चों के लिए कारगर साबित होगी।

निगम के अफसर कर रहे मॉनीटरिंग

विद्यालयों को इंटरनेट से जोडऩे का कार्य तेजी से चल रहा है। निगम के अफसर इसकी प्रतिदिन समीक्षा भी कर रहे हैं। इसके अलावा मंडलीय टीम भी इसकी मॉनीटरिंग कर रही है।

No comments:
Write comments