DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, August 16, 2021

CTET 2021 Notification : सीटीईटी परीक्षा के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, जानिए कब से शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया

CTET 2021 Notification : सीटीईटी परीक्षा के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, जानिए कब से शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया


देश में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली अहम परीक्षा सीटीईटी के संबंध में बड़ी अपडेट सामने आई है। इसके अनुसार संभावना जताई जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।


इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि सीबीएसई बोर्ड ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि परीक्षा के लिए आधिकारिक सूचना कब जारी की जाएगी। लेकिन बोर्ड की तरफ सीटीईटी परीक्षा की टेंटेटिव डेट सामने आने के बाद से ही यह उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड किसी भी वक्त परीक्षा के लिए आवेदन की तिथियों का भी ऐलान कर सकता है।


वहीं मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अगस्त के अंतिम सप्ताह तक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं सितंबर के अंतिम सप्ताह तक चलेगी। इसके अलावा अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में परीक्षा के लिए करेक्शन विंडो खोल दी जाएगी। इसके बाद फिर दिसंबर या जनवरी में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। चूंकि अभी बोर्ड की तरफ से परीक्षा तिथियों को लेकर कोई निर्धारित शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स को यह ध्यान देना चाहिए कि वे सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करके लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें।


वहीं हाल ही में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की अस्थायी तिथियां जारी करते हुए सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा में बड़े बदलाव की जानकारी दी थी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बताया था कि इस बार सीटीईटी 2021 परीक्षा इस बार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा का पैटर्न भी अलग होगा। बता दें कि इस बार कोरोना वायरस के चलते सीटीईटी परीक्षा के आयोजन में देरी हो रही हैं। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

No comments:
Write comments