DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, December 5, 2021

बेसिक शिक्षा में रिक्त पदों को भरे जाने की मांग को लेकर कैंडल मार्च निकाल रहे 69000 शिक्ष‍क भर्ती के अभ्यर्थियों पर पुलिस का लाठीचार्ज

बेसिक शिक्षा में रिक्त पदों को भरे जाने की मांग को लेकर कैंडल मार्च निकाल रहे 69000 शिक्ष‍क भर्ती के अभ्यर्थियों पर पुलिस का लाठीचार्ज 


लखनऊ। राजधानी लखनऊ में बेसिक शिक्षा में रिक्त पदों को भरे जाने की मांग को लेकर शनिवार को कैंडल मार्च निकाल रहे 69 हजार सहायक शिक्ष‍क भर्ती के अभ्यर्थियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। मिली जानकरी के अनुसार 1090 चौराहा से मुख्यमंत्री आवास की तरफ बढ़ रहे अभ्यार्थियों को पुलिस ने रास्ते में दौड़ा-दौड़ाकर लाठियों से पीटा। लाठीचार्ज में कई अभ्‍यर्थियों को चोटें आयीं हैं।


बताया जा रहा है कि कल शाम जब सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्‍य‍र्थी 1090 चौराहे से मुख्यमंत्री आवास तक शांति पूर्ण ढंग से अपना कैंडिल मार्च निकाल रहे थे। तभी मुख्यमंत्री आवास के करीब चौराहे के पास पुलिस ने उन्हें रोक लिया।  रोके जाने को लेकर अभ्यर्थियों की पुलिसबल से नोक-झोंक हुई।


अभ्यर्थियों का कहना है कि वे अपनी मांगों को लेकर शांति पूर्ण ढंग से कैंडिल मार्च निकाला रहे हैं, लेकिन पुलिस ने उन्हें मुख्यमंत्री चौराहे की तरफ बढ़ने ही नहीं दिया। वहीं अभ्यर्थियों के आगे बढ़ने पर पुलिस ने अभ्‍यर्थियों पर लाठी  भांजना शुरू कर दिया। फिर पुलिस ने अभ्यर्थियों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा है।


वहीं पुलिस के लाठीचार्ज का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। गौरतलब है कि अपनी मांगों को लेकर कई जिलों से आये ये 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी करीब साढ़े पांच महीनों से लखनऊ में धरना दे रहे हैं, लेकिन इनकी सुनवाई नहीं की जा रही है। 


इन अभ्यर्थियों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एक लाख 37 हजार शिक्षकों की भर्ती पूर्ण की जाए। इसके साथ इनकी यह मांग है कि 68 हजार 500 शिक्षक भर्ती की रिक्त 22 हजार सीटों को 69 हजार भर्ती से जोड़ा जाए। अभ्‍यर्थी शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटाले किए जाने की बात भी उठा रहें हैं।

No comments:
Write comments