DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, December 29, 2021

69000 शिक्षक भर्ती : अब तीन जनवरी को सार्वजनिक होगी छह हजार अभ्यर्थियों की सूची, कार्यक्रम में आंशिक बदलाव

69000 शिक्षक भर्ती : अब तीन जनवरी को सार्वजनिक होगी छह हजार अभ्यर्थियों की सूची, कार्यक्रम में आंशिक बदलाव


🆕 Update
लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति पाने के दावेदार लगभग छह हजार अभ्यर्थियों की सूची गुरुवार को सार्वजनिक नहीं हो सकी है। सचिव परिषद प्रताप सिंह बघेल का कहना है कि चयनित सूची तैयार की जा रही है, गुरुवार को अपरिहार्य कारणों से नहीं दे पा रहे हैं अब चयनित सूची तीन जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी, संबंधित जिलों में अभिलेखों का परीक्षण चार व पांच जनवरी को होगा, इसमें मिले अर्ह अभ्यर्थियों को छह जनवरी को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे।


परिषदीय प्राथमिक स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में अधिकारियों व कार्मिकों की अनदेखी से आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का अपेक्षित चयन नहीं हो सका था। आंदोलन करने वालों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया। बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने विसंगति से बाहर होने वाले अभ्यर्थियों को चयनित करने की समय सारिणी जारी की थी, परिषद के अधिकारी उसका भी तय समय में अनुपालन नहीं कर सके हैं।

इस वजह से काउंसलिंग की तारीख में बदलाव किया गया है, तीन से पांच के बजाए चार व पांच जनवरी को संबंधित जिलों में काउंसलिंग होगी। इसमें किस अभ्यर्थी को कौन जिला आवंटित हुआ है इसका भी उल्लेख रहेगा। इसी के आधार पर उनकी संबंधित जिलों में काउंसलिंग कराकर नियुक्तिपत्र दिए जाएंगे।


__________ ___________ ____________ ____________



69000 शिक्षक भर्ती : छह हजार अभ्यर्थियों की आज जारी होगी सूची

 लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति पाने के दावेदार लगभग छह हजार अभ्यर्थियों की सूची गुरुवार को सार्वजनिक होगी। संबंधित जिलों में अभिलेखों का परीक्षण तीन से पांच जनवरी तक होगा इसमें मिले अर्ह अभ्यर्थियों को छह जनवरी को नियुक्तिपत्र वितरित किए जाएंगे।


परिषदीय प्राथमिक स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में अधिकारियों व कार्मिकों की अनदेखी से आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का अपेक्षित चयन नहीं हो सका था। आंदोलन प्रदर्शन करने वालों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया था। जिसके बाद बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश द्विवेदी ने विसंगति से बाहर होने वाले अभ्यर्थियों को चयनित करने की समय सारिणी जारी की थी, उसी के अनुसार गुरुवार को वेबसाइट पर सूची का प्रदर्शन होगा।

इसमें किस अभ्यर्थी को कौन जिला आवंटित हुआ है इसका भी उल्लेख रहेगा। इसी के आधार पर उनकी संबंधित जिलों में काउंसिलिंग कराकर नियुक्तिपत्र दिए जाएंगे



69000 शिक्षक भर्ती : अब 30 दिसंबर को जारी होगी OBC-SC अभ्यर्थियों की चयन सूची




69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में आरक्षण विसंगति दूर कर ओबीसी और एससी के करीब छह हजार अभ्यर्थियों की सूची अब 30 दिसंबर को जारी की जाएगी। सरकार की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के तहत 28 दिसंबर को अभ्यर्थियों की चयन सूची तैयार की जानी थी, लेकिन मंगलवार तक चयन सूची तैयार नहीं हो सकी है।



आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी लगातार आंदोलन और प्रदर्शन कर ओबीसी और एससी के करीब 18 हजार पदों पर भर्ती करने की मांग कर रहे हैं। विभाग के एक अफसर के मुताबिक चाहे कुछ पद बढ़ाने पड़ जाएं, लेकिन विभाग ऐसी कोई चूक नहीं करना चाहता, जिससे मामला फिर न्यायालय में जाए या चुनाव के समय ओबीसी या दलित वर्ग के अभ्यर्थी आंदोलन करें।


एक प्रश्न पर अंक प्रदान कर सूची जारी करने की मांग
बेसिक के 69 हजार सहायक भर्ती परीक्षा में पूछे गए एक प्रश्न पर उच्च न्यायालय द्वारा एक अंक प्रदान करने का निर्णय को लागू करने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों ने मंगलवार को जनता दरबार में उच्च अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। अभ्यर्थियों ने उक्त एक प्रश्न को चुनौती थी। अभ्यर्थी अब एक अंक प्रदान कर विभाग द्वारा जारी जिलेवार गुणांक के अनुसार चयन प्रक्रिया में आ रहे अभ्यर्थियों की चयन सूची जारी कर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की मांग कर रहे हैं। ज्ञापन सौंपने वालों में कृष्णा सिंह, विवेक त्रिपाठी, बृजनंदन मिश्र समेत कई शामिल रहे।

No comments:
Write comments