DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, January 4, 2017

प्रति बैग 920 रुपये जांच शुल्क निर्धारित, बैग से अधिक जांच में होगा खर्च

बेसिक शिक्षा विभाग का हर काम निराला होता है। वह देर से जागता है फिर चाहे इसके लिए कितना भी धन खर्च हो जाए। कुछ ऐसा ही परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के लिए आए बैंगों की जांच पर हो रहा है। 144 रुपये 40 पैसे के बैग की 920 रुपये में जांच होगी। नोएडा की फर्म से आपूर्ति होने वाले बैगों का नमूना दिल्ली लैब जांच के लिए भेजा जाएगा। शासन स्तर से इसके लिए फरमान जारी किया गया है और विभाग की तरफ से प्रक्रिया भी शुरूकर दी गई है।

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को स्कूली बैग दिए जाने हैं। जोकि तीन साइज कक्षा एक और दो, तीन से पांच व छह से आठ तक अलग अलग साइज में होंगे। जिले में तीन लाख 97 हजार 845 बच्चों को बैग दिया जाना है। शासन स्तर से आपूर्ति होने वाले बैग की कीमत 144 रुपये 40 पैसे रखी गई है। पूरे प्रदेश में तीन फर्मों को बैग आपूर्ति की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसमें हरदोई की मेसर्स अभिलाषा कामर्शियल प्राइवेट लिमिटेड नोएडा को सौंपी गई है। बैग की जांच के लिए जिला स्तर पर सीडीओ की अध्यक्षता में तो विकास खंड स्तर पर बीडीओ, तहसील से नामित अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी की एक जांच टीम बनाई गई है जोकि बैग के नमूने की जांच करेगी। हालांकि अभी बैगों का कोई अता पता नहीं है लेकिन उनके नमूने जरूर आ गए हैं। प्रति विकास खंड तीन तीन और जिला मुख्यालय पर तीन तीन बैग जांच के लिए भेजे गए हैं। अब इनकी टीम तो जांच करेगी ही लैब में भी जांच कराई जाएगी और उसके लिए भी शासन स्तर से लैब निर्धारित करते हुए प्रति बैग 920 रुपये जांच शुल्क निर्धारित करते हुए जांच लैब भी निश्चित कर दी गई है। बेसिक शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह की तरफ से जारी पत्र में कहा गया कि हरदोई समेत कानपुर नगर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव, अमेठी सहित 12 जिलों की जांच अमित टेस्ट एंड केलीब्रेन सेंटर बस्ती सराय रोहिल्ला, ओल्ड रोहतक रोड दिल्ली में होगी। सचिव ने जारी फरमान में कहा कि बैग की कीमत से अलग टे¨स्टग शुल्क लिया जाएगा। जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता राजीव कुमार मिश्र ने बताया कि हालांकि उन्हें अभी कोई पत्र नहीं मिला है लेकिन जो शुल्क निर्धारित किया गया है वह जो नमूने आए हैं उनकी जांच के लिए है। प्रति विकास खंड और मुख्यालय पर अलग अलग साइज के तीन तीन नमूने रखे गए हैं और इन्हीं की जांच होगी। यानी कि प्रति सेंटर से 2760 रुपये टे¨स्टग पर खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि पत्र आते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

No comments:
Write comments