DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, May 28, 2020

फतेहपुर : आरटीई 2009 के अंतर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों का कक्षा-1/पूर्व प्राथमिक कक्षा में प्रवेश हेतु ऑनलाइन/ ऑफलाइन आवेदन करने का संशोधित कार्यक्रम जारी

फतेहपुर : आरटीई प्रवेश प्रक्रिया की बढ़ी तिथि।




फतेहपुर : नि शुल्क और बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (आरटीई) के तहत गरीब तबके के बच्चों को निजी शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश दिए जाने के लिए कार्यक्रम चल रहा है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते दो चरणों में पूरी होने वाली प्रक्रिया की तिथियों में बेसिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बदलाव कर दिया है। बीएसए को निर्देशित किया है कि प्रक्रिया को नई तिथियों के अनुसार संचालित करके बच्चों को निजी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश कराया जाए। निःशुल्क प्रवेश प्रक्रिया के तहत बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए शासन हर साल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों से आवेदन मांगता है। आवेदन की जांच पड़ताल करके निजी स्कूलों में प्रवेश दिलाए जाते हैं। जिसका सारा खर्च शासन उठाता है। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में आवेदन करने की तिथि को 2 जून, कार्यालय द्वारा सत्यापन 5 जून तक और लाटरी निकालने की तिथि 6 जून तथा स्कूल आवेदन 10 जुलाई को होगा इसी तह द्वितीय चरण में 10 जून से 10 जुलाई तक आवेदन किए जा सकेंगे। सत्यापन 13 जुलाई और स्कूल आवेदन 30 जुलाई को होगा।

.........


फतेहपुर : कोरोना के संकट को देखते हुए देश में लॉकडाउन लगा दिया है। इसी समय में शासन ने आरटीई (अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009) के तहत अलाभित समूह के बच्चों को निजी कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया की तिथियों की घोषणा की थी। लॉकडाउन के चलते अभिभावकों को अधिक से अधिक लाभ देने के लिए तिथियों में परिवर्तन कर दिया है। शैक्षिक सत्र 2020-21 के तहत कक्षा एक और पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में प्रवेश हेतु ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रवेश के लिए आवेदन मांगे गए थे। इन आवेदनों का विभागीय सत्यापन तथा लाटरी की प्रक्रिया के बाद आवेदक के पाल्यों को निश्शुल्क प्रवेश निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों में होते हैं। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि शासन ने राहत देते हुए इसमें बदलाव किया है। जिसमें पूर्व में प्रथम चरण में ऑनलाइन-ऑफलाइन आवेदन करने की तिथि 2 से 24 मई रखी गई थी इसमें बदलाव करते हुए इसे 25 से 27 मई तो 10 जुलाई को संबंधित स्कूल में चयन की सूची जारी होगी। द्वितीय चरण में 30 मई से 25 जून के आवेदन को बढ़ाकर 26 से 28 जून कर दिया गया है। 20 जुलाई को संबंधित स्कूल में चयन की सूची जारी होगी।







फतेहपुर : आरटीई 2009 के अंतर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों का कक्षा-1/पूर्व प्राथमिक कक्षा में प्रवेश हेतु ऑनलाइन/ ऑफलाइन आवेदन करने का कार्यक्रम जारी।



गरीब बच्चों के निशुल्क शुल्क प्रवेश का कार्यक्रम जारी

पहले चरण के लिए 24 मई तक कर सकते हैं आवेदन

फतेहपुर। बेसिक शिक्षा विभाग ने पूर्व लाभ परिवारों को निजी स्कूलों में निशुल्क पढ़ाई के लिए प्रवेश दिलाने का संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। प्रवेश प्रक्रिया दो चरणों में होगी पहले चरण में प्रवेश को 24 मई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि पहले चरण की प्रवेश प्रक्रिया शुरू है। 24 मई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। 25 से 27 मई तक आवेदन पत्रों की जांच कर सूचीबद्ध किया जाएगा। 28 मई को लाटरी सिस्टम से स्कूलों का आवंटन होगा। इस चरण के आवेदक 10 जुलाई तक प्रवेश ले सकेंगे। दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया में 30 मई से 25 जून तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। 26 से 28 जून तक आवेदनों की जांच कर उन्हें सूचीबद्ध किया जाएगा।










 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments