DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, May 18, 2020

CBSE : 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी, देखें परीक्षा शेड्यूल

CBSE अपडेट :  10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी, देखें परीक्षा शेड्यूल।


CBSE :  10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी


CBSE ने 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है। परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। बोर्ड ने 12वीं की डेटशीट ऑल इंडिया और उत्तर पूर्वी दिल्ली दोनों छात्रों के लिए जारी की गई है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 12वीं के बहुत से छात्र परीक्षा नहीं दे सके थे इसलिए उनके लिए परीक्षा दोबारा आयोजित होगी। जो स्टूडेंट्स परीक्षा दे चुके हैं, उन्हें एग्जाम में फिर से बैठने की जरूरत नहीं है। बोर्ड ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए 10वीं की डेटशीट अलग से जारी की है। डेटशीट में स्टूडेंट्स चेक कर सकते हैं कि उनका कौन सा पेपर किस दिन है। सीबीएसई ने पेंडिंग एग्जाम का शेड्यूल जेईई मेन और नीट एग्जाम की तिथियों को ध्यान में रखकर तय किया है। जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई तक होगी। वहीं, नीट यूजी 2020 का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा।

अगर सीबीएसई 12वीं के उन पेपरों की बात करें जो पूरे भारत के छात्रों को देने होंगे तो उनका होम साइंस का पेपर 1 जुलाई को, हिन्दी इलेक्टिव/हिन्दी कोर का पेपर 2 जुलाई, इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड)/इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू)/इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी/कंप्यूटर साइंस न्यू व ओल्ड का पेपर 7 जुलाई को, बिजनेस स्टडीज 9 जुलाई, बायोटेक्नोलॉजी 10 जुलाई, ज्योग्राफी 11 जुलाई, सोशोलॉजी 13 जुलाई को होगा।










आदेश: सीबीएसई परीक्षा एक से 15 जुलाई के बीच, देखें परीक्षा शेड्यूल।


आदेश: सीबीएसई परीक्षा एक से 15 जुलाई के बीच


नई दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को सीबीएसई की 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं की तिथि की घोषणा की है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के चलते दसवीं की परीक्षाएं भी छूट गई थीं, वहां के छात्रों के लिए भी तिथि घोषित की गई है।

सीबीएसई 12वीं के ये पेपर देशभर के सेंटरों पर होंगे
परीक्षाएं सुबह 10.30 से: मंत्रालय के अनुसार दसवीं की परीक्षाएं उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए जबकि बारहवीं की परीक्षाएं देशभर के छात्रों के लिए होंगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 से 1:30 बजे के बीच आयोजित होंगी।

इसके पहले छात्रों के साथ पांच मई को वेबिनार संवाद के दौरान डॉ. निशंक ने कहा था कि एक से 15 जुलाई के बीच में सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।






अपडेट :


CBSE : 10वीं 12वीं परीक्षा को लेकर गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस जारी, कन्टेनमेंट जोन में नहीं होगा कोई परीक्षा केंद्र।


सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा को लेकर गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस जारी, कन्टेनमेंट जोन में नहीं होगा कोई परीक्षा केंद्र
 
                   
CBSE  :  10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं के आयोजन को लेकर गृह मंत्रालय ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी स्कूलों को परीक्षा के दौरान इन गाइडलाइंस का पालन करना होगा। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर एग्जाम होगा। परीक्षा केंद्र में थर्मल स्क्रीनिंग और सेनिटाइजर का भी बंदोबस्त होना जरूरी है। किसी भी कन्टेनमेंट जोन में परीक्षा केंद्र नहीं होगा। परीक्षा केंद्रों में मौजूद सभी छात्रों, शिक्षकों एवं स्टाफ के अन्य कर्मियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया है कि स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए स्पेशल बसों का संचालन करवाया जा सकता है। 

गृह मंत्री अमित शाह ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा, 'विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क जैसी शर्तों के साथ 10वीं 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाओं के आयोजन के लिए लॉकडाउन के नियमों में कुछ छूट देने का फैसला किया गया।'



सोमवार को CBSE ने जारी की थी शेष परीक्षाओं की डेटशीट
परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। सीबीएसई ने डेटशीट जारी करने के साथ यह भी कहा है कि परिजन सुनिश्चित करें कि उनका बच्चा बीमार न हो। अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहनकर व अपना सैनेटाइजर लेकर आना होगा

CBSE की शेष परीक्षाएं छात्रों के अपने स्कूलों में ही होंगी, जुलाई अंत तक जारी होगा सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट

परीक्षा में बैठने के लिए सीबीएसई ने बनाए ये नियम-

1. सभी छात्रों को एक पारदर्शी बोतल में अपना खुद का हैंड सैनिटाइजर लेकर जाना होगा।
2. सभी छात्रों को मास्क या कपड़े से अपनी नाक व मुंह को ढंकना होगा।
3. सभी छात्रों को फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।
4. पेरेंट्स को अपने बच्चों को बताना होगा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए वे क्या सावधानियां बरतें।
5. पेरेंट्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका बच्चा बीमार नहीं हो।
6. परीक्षा देते समय छात्रों को सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।
7. एडमिट कार्ड में लिखे सभी निर्देशों का छात्रों को पालन करना होगा।
8. परीक्षा की समयावधि डेटशीट और एडमिट कार्ड में लिखी होगी।
9. उत्तरपुस्तिका सुबह 10.00 बजे से 10.15 बजे के बीच बांटी जाएंगी।
10. प्रश्नपत्र सुबह में 10.15 बजे बांटे जाएंगे।
11. 15 मिनट का समय प्रश्नपत्र पढ़ने का होगा । 10.15 बजे से लेकर 10.30 बजे तक छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए होगा।
12. 10.30 बजे से छात्र प्रश्नों का उत्तर लिखना शुरू करेंगे।






..................................................................................

CBSE अपडेट : एचआरडी मंत्रालय ने किया ट्वीट, आज नहीं जारी होगी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट,  18 मई तक होगी जारी।


CBSE : डेटशीट टली, अब 18 मई तक जारी होगा 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं का टाइम टेबल


CBSE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट आज (शनिवार) नहीं जारी होगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब यह डेटशीट सोमवार (18 मई) तक जारी होगी। उन्होंने कहा, 'सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रख रहा है, इस वजह से आज 5 बजे होने वाली कक्षा 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार (18-05-2020) तक होगी।' गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई ( CBSE 10th 12th Exam Dates 2020 ) के बीच आयोजित होनी हैं। आज यह पता चलना था कि कौन सा पेपर किस दिन होगा। अब स्टूडेंट्स को टाइम टेबल के लिए 18 मई तक का इंतजार करना होगा।


इससे पहले डेटशीट आज जारी होने की सूचना केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ही शनिवार सुबह ट्वीट कर दी थी। उन्होंने कहा था, 'कोरोना संकट के चलते सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी। आज यह अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहें हैं।”









.....................................................

CBSE : आज जारी होगी 10वीं एवं 12वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, एचआरडी मंत्री ने किया ट्वीट, देखें।



CBSE : आज जारी होगी 10वीं एवं 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट, एचआरडी मंत्री ने किया ट्वीट

आज यानी कि 16 मई को 10 वीं और 12 वीं की बची हुई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी करेगा। इस संबंध में मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शनिवार को ट्वीट कर छात्रों को जानकारी दी है। मानव संसाधन और विकास मंत्री ने कहा कि आज शाम 5 बजे बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी की जाएगी।

एचआरडी मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘छात्र ध्यान दें! सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बची डेट शीट आज शाम 5 बजे जारी की जाएगी।

हाल ही में सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में बची हुई परीक्षाओं कराने के लिए तारीखों का ऐलान किया है। परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। इसके बाद से ही स्टूडेंट्स पूरी डेटशीट जारी करने का इंतार कर रहे थे। लेकिन आज फाइनली उनका इंतजार खत्म हो जाएगा। बोर्ड की तरफ से पूरी डेटशीट जारी कर दी जाएगी। छात्र ध्यान दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित की जाएगी।

वहीं सीबीएसई बोर्ड ने हाल ही में मूल्यांकन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि मूल्यांकन प्रक्रिया 50 दिनों के भीतर पूरी हो जाएगी। इस वर्ष मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए शिक्षकों के घरों में कांपियां भेजी जा रही हैं। बोर्ड ने यह फैसला कोरोना वायरस के खतरे की वजह से लिया था।

फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से देश भर में फिलहाल लॉकडाउन चल रहा है। यह लॉकडाउन का तीसरा चरण चल रहा है। इसकी अवधि 17 मई को खत्म हो रहा है।








 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments