DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, May 10, 2020

जान जोखिम में डालकर न करें मूल्यांकन, संगठनों ने कहा, जब सीबीएसई घर बैठे करवा रहा है तो यूपी बोर्ड क्यों नहीं

जान जोखिम में डालकर न करें मूल्यांकन, संगठनों ने कहा, जब सीबीएसई घर बैठे करवा रहा है तो यूपी बोर्ड क्यों नहीं

यूपी बोर्ड कार्य बहिष्कार पर अड़े, आज से मूल्यांकन


प्रयागराज : कार्य बहिष्कार के आह्वान के बीच यूपी बोर्ड की 10वीं और12वीं परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन जिले के 10 स्कूलों में मंगलवार से शुरू होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने कहा है कि परीक्षकों के नियुक्ति पत्र ही उनके पास के रूप में मान्य होंगे। सभी मूल्यांकन केंद्रों को सेनिटाइज करा लिया गया है। केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग, सेनिटाइजर, साबुन की व्यवस्था की गई है। मास्क भी उपलब्ध कराए गए हैं।


उप नियंत्रकों, उप प्रधान परीक्षकों, शिक्षकों व सहयोगी कर्मचारियों से अपेक्षा की है कि कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करेंगे। वहीं माध्यमिक शिक्षक संघ की जिला इकाई ने निर्णय लिया है कि मंगलवार से प्रारंभ हो रहे केंद्रीय मूल्यांकन में शामिल नहीं होंगे। शिक्षकों से भी अपील कर रहे हैं कि वह अपनी जान को जोखिम में डालकर मूल्यांकन न करें। जिलाध्यक्ष राम प्रकाश पांडेय और मंत्री अनुज कुमार पांडेय ने कहा कि अगर अपने स्वास्थ्य और जीवन रक्षा के लिए मूल्यांकन न करने पर अगर शासन कोई कार्यवाही करेगा तो संगठित शक्ति के बल पर उस कार्यवाही से अपनी रक्षा करेंगे।


--------- --------- -------- ---------- -------- ------

ऑरेंज जोन में भी यूपी बोर्ड की कॉपियां जांचे जाने के निर्णय के खिलाफ उतरे शिक्षक व संगठन, घर से मूल्यांकन कराने की मांग। 


प्रयागराज : ऑरेंज जोन में भी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियां जाने के सरकार के निर्णय के विरोध में शिक्षक उतर आए हैं। शिक्षक विधायक सुरेश कुमार त्रिपाठी ने उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को रविवार को पत्र लिखकर सीबीएसई की तरह कॉपियां शिक्षकों के घर भेजकर मूल्यांकन कराने की मांग की है। 


लिखा है कि स्कूलों में मूल्यांकन का निर्णय निश्चित रूप से शिक्षकों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। ग्रीन जोन के जिन जनपदों में 5 मई से मूल्यांकन हो रहा है वहां सामाजिक दूरी व उचित साफ-सफाई की व्यवस्था मानक के अनुरूप नहीं है। इसलिए पूरे प्रदेश में केंद्रीय मूल्यांकन रोककर कॉपियां शिक्षकों के घर भेजने के लिए उचित कार्रवाई का निर्देश देने की कृपा करें। जिससे मूल्यांकन भी हो जाए और शिक्षकों में अपने स्वास्थ्य व जीवन की सुरक्षा के प्रति आशंका भी समाप्त हो जाए। 



माध्यमिक शिक्षक संघ ठकुराई गुट के प्रदेश महामंत्री लालमणि द्विवेदी ने भी ग्रीन, ऑरेंज, रेड सभी जोन में मूल्यांकन अविलंब स्थगित करके सीबीएसई की तरह उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों के घर भेजकर मूल्यांकन कराने पर पुनर्विचार करें। ठकुराई गुट के प्रदेश उपाध्यक्ष मुहर्रम अली की अध्यक्षता में हुई बैठक में जुलाई से नया शैक्षिक सत्र शुरू करने का आदेश जारी करने की मांग की गई। एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज के प्रवक्ता अनुपम परिहार का कहना है कि केंद्रीय मूल्यांकन का निर्णय शिक्षकों, कर्मचारियों तथा शिक्षा अधिकारियों के अधिकारों का हनन करता है।


बारह से मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को बुलाया प्रयागराज। केपी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. केपी सिंह और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ. इन्दु सिंह ने 16 व 17 मार्च को मूल्यांकन कर चुके शिक्षकों को 12 मई सुबह 10 बुलाया है। यदि कोई शिक्षक या उप प्रधान परीक्षक हॉटस्पॉट क्षेत्र में निवास करता है तो डॉ.योगेन्द्र सिंह के मोबाइल नंबर 7081209614 और डॉ. इन्दु सिंह के मोबाइल नंबर 7607474355 9452818481 पर 11 मई तक सूचना दे सकता है।


------- -------- -------–------------  -------

सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य घर से कराये जाने की मांग को लेकर माध्यमिक शिक्षक संघ ने लिखा पत्र








No comments:
Write comments