DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, October 3, 2020

प्रयागराज : बीएसए को पता नहीं, प्रबंधक ने शुरू कर दी शिक्षक भर्ती

प्रयागराज : बीएसए को पता नहीं, प्रबंधक ने शुरू कर दी शिक्षक भर्ती।

प्रयागराज : समाज कल्याण से सहायता प्राप्त स्कूलों में मनमाने तरीक से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का मामला प्रकाश में आया है। बाल विद्यालय नयापुरा, कन्या पाठशाला रम्मन का पुरा और हरिजन कन्या पाठशाला सादियाबाद में शिक्षकों के क्रमशः 9, 8 और 3 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। तीनों स्कूल की प्रबंध समिति एक है। आश्चर्य की बात है कि बीएसए के अनुमोदन के बगैर शिक्षकों के 20 पदों पर भर्ती शुरू कर दी गई है जबकि नियमावली के अनुसार बीएसए के बगैर अनुमोदन मिले विज्ञापन जारी ही नहीं हो सकता। 


यही नहीं विज्ञापित पदों की संख्या भी आरटीई 2009 के नियमों के विपरीत है। आरटीई के अनुसार 30 बच्चों पर एक शिक्षक होना चाहिए। बाल विद्यालय नयापुरा में 169, कन्या पाठशाला रम्मन का पुरा में 135 और हरिजन कन्या पाठशाला सादियाबाद में 66 बच्चे हैं। इन स्कूलों में वर्तमान में क्रमशः 4, 3 व 2 शिक्षक कार्यरत हैं। एक पद प्रधानाध्यापक का मान लें तो भी नयापुरा व रम्मन का पुरा में तीन-तीन और सादाबाद में दो शिक्षकों की ही नियुक्ति हो सकती है। जबकि प्रबंधन ने अन्य पदों से कहीं अधिक पर भर्ती के लिए 8 सितंबर को विज्ञापन जारी किया है।


20 पदों पर शुरू की भर्ती शिक्षकों के मनमाने तरीके से प्रबंधक ने

▪️समाज कल्याण विभाग के तीन स्कूलों में नियुक्ति का मामला

▪️बीएसए के अनुमोदन के बगैर नहीं हो सकती नियुक्ति

बीएसए नहीं दे रहे अनुमति : स्कूल प्रबंधकों का कहना है कि बीएसए अध्यापकों की नियुक्ति के लिए अनुमति नहीं दे रहे हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह ने भी पिछले साल मई में निदेशक समाज कल्याण को पत्र लिखकर बीएसए की शिकायत की थी कि दो साल से अनुमति नहीं दे रहे हैं।

बाल विद्यालय नयापुरा, कन्या पाठशाला रम्मन का पुरा और हरिजन कन्या पाठशाला सादाबाद में शिक्षक भर्ती के लिए मेरे स्तर से अनुमोदन नहीं दिया गया है न ही यह भर्ती मेरे संज्ञान में है। संजय कुमार कुशवाहा, बीएसएफ

No comments:
Write comments