DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, October 18, 2020

माध्यमिक : सात महीने बाद आज से खुलेंगे 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल, प्राइवेट स्कूलों ने लिया ये फैसला

बच्चों के लिए आज से खुलेंगे माध्यमिक स्तर स्कूल, बिना मास्क नहीं मिलेगा प्रवेश, ज्यादातर अभिभावकों ने नहीं दी अब तक सहमति

माध्यमिक : सात महीने बाद आज से खुलेंगे 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल, प्राइवेट स्कूलों ने लिया ये फैसला।।


कोरोना संक्रमण काल में सात माह बाद प्रदेश में आज से कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने राजकीय विद्यालयों में संक्रमण रोकने के पुख्ता इंतजाम का दावा किया है। वहीं सहायता प्राप्त और वित्तविहीन विद्यालयों को बच्चों को कोरोना से बचाने की पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।


हालांकि, अधिकतर बड़े निजी स्कूल कोरोना को देखते हुए पहले 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को ही बुलाएंगे। 9वीं, 11वीं के छात्रों को दशहरे के बाद बुलाया जाएगा। वहीं, यूपी बोर्ड व सीबीएसई के सरकारी स्कूलों ने सोमवार से 9 से 12 तक के उन सभी छात्रों को बुलाने का निर्णय लिया है, जिनके अभिभावकों की सहमति मिल गई है।


माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों का संचालन दो पालियों में किया जाएगा। कक्षा 9 एवं 10 के लिए पहली पाली सुबह 8.50 से 11. 50 बजे और 11 एवं 12 के लिए दूसरी पाली दोपहर 12.20 से 3.20 बजे तक संचालित होगी।


उन्होंने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षकों व स्कूल प्रबंधन को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी संचालन प्रक्रिया के मानकों (एसओपी) के अनुसार ही स्कूलों का संचालन के निर्देश दिए गए हैं। बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा। मास्क, साबुन व सैनिटाइजर की भी व्यवस्था करनी होगी। 


नहीं मिल रही अभिभावकों की सहमति 
विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सभी जिलों में अभिभावकों से लिखित सहमति नहीं मिल रही है। इसके बिना विद्यार्थी को पठन-पाठन की अनुमति नहीं दी जा सकती है। विभाग को उम्मीद है कि एक बार स्कूल खुलने के बाद अभिभावक रुझान देखकर अनुमति देने लगेंगे।


आज से नहीं खुल रहे कई स्कूल
जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के चेयरमैन सर्वेश गोयल ने बताया कि उनका स्कूल दो नवंबर से खुलेगा। इससे पहले अभिभावकों के साथ वर्चुअल बैठक भी होगी। अवध कॉलेजिएट, पायनियर मोंटेसरी, वरदान इंटरनेशनल एकेडमी, लामार्ट गर्ल्स, लामार्ट बॉयज समेत कई स्कूल अगले महीने खोलने का विचार कर रहे हैं। एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल ने भी बताया कि उनके संगठन के बैनर तले भी काफी स्कूल अगले महीने से खुलेंगे।

 
प्रयागराज : 19 अक्टूबर से सभी शैक्षिक बोर्ड के विद्यालय खुल रहे हैं। स्कूलों में बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विद्यालयों में बच्चों के पास यदि मास्क नहीं होगा तो उन्हें मास्क देने की भी तैयारी है। कक्षा नौ से 12वीं तक के ही विद्यार्थी स्कूलों आएंगे। सभी की ऑनलाइन कक्षाएं पूर्व की तरह चलती रहेंगी।


रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य बांके बिहारी पांडेय ने बताया गया कि दो पालियों में 50 फीसद विद्यार्थी ही बुलाएं जाएंगे। सर्वार्य इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. मुरारजी त्रिपाठी ने बताया कि अभिभावकों से सहमति ली जा रही है। सीएवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. टीपी पाठक ने बताया कि कक्षाएं शुरू करने और कोरोना से बचने के लिए सभी उपाय किए हैं।


नहीं दिए सहमतिपत्र
डीपी पब्लिक स्कूल की प्रधानाध्यापक जया सिंह ने बताया कि अभिभावकों अनुमति नहीं दी। शिवचरण दास कन्हैयालाल इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य लालचंद्र पाठक ने बताया कि स्कूल खोलने की तैयारी है लेकिन अभी सहमतिपत्र नहीं भेजे हैं।


तैयारियों का लिया जायजा
तैयारियों का जायजा लेने के लिए डीआइओएस आरएन विश्वकर्मा राजकीय बालिका इंटर कॉलेज पहुंचे। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह चलती रहेंगी। विद्यालय आने वाले विद्यार्थियों की भी कक्षाएं नियमित रूप से चलें। इसी क्रम में जीजीआइसी कटरा का निरीक्षण डीआइओएस प्रथम राम नारायण विश्वकर्मा व डीआइओएस द्वितीय देवी सहाय तिवारी ने किया।


सम और विषम अनुक्रमांक के अनुसार बुलाएं जाएंगे विद्यार्थी
केंद्रीय विद्यालय ओल्ड कैंट में 11वीं और 12वीं की कक्षाएं सुबह आठ बजे से 11 बजे तक चलेंगी। कक्षा नौ और 10 की कक्षाएं 11 बजे से दो बजे तक चलेंगी। सम अनुक्रमांक वाले विद्यार्थी सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को बुलाए जाएंगे जब कि विषम अनुक्रमांक वाले विद्यार्थी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बुलाए जाएंगे

No comments:
Write comments