DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, November 21, 2021

नवंबर अंत तक मिलेंगे ड्रेस के रुपये, DBT एप में हुए अहम बदलाव, समझिये यूट्यूब सेशन के जरिये दिया गया सन्देश

नवंबर अंत तक मिलेंगे ड्रेस के रुपये, DBT एप में हुए अहम बदलाव, समझिये यूट्यूब सेशन के जरिये दिया गया सन्देश


🆕 update

Basic Shiksha News: सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में निशुल्क दिए जाने वाली यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे और स्कूल बैग के लिए डीबीटी के दूसरा चरण में 60 लाख बच्चों के अभिभावकों को रकम नवम्बर अंत तक भेजने की तैयारी है।

इसके लिए डीबीटी का ऐप दोबारा डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। पहले चरण में 1.20 करोड़ बच्चों के अभिभावकों को 1100 रुपये की धनराशि भेजी गई है। समग्र शिक्षा अभियान उन बच्चों का ब्यौरा भी इकट्ठा कर रहा है, जिनके खाते में पैसा भेजा गया लेकिन वह वापस आ गया। इसके कारणों को भी दूर करने के निर्देश दिए गए हैं।





अब अभिभावकों का फोन नंबर भी जुड़ेगा

ऐप में अभिभावकों के फोन नंबर भी जोड़ने की सुविधा जोड़ी गई है। इससे मुख्यालय स्तर पर उन अभिभावकों के फोन नंबर एक जगह आ जाएंगे। ऐसे में अगर उनके सत्यापन की जरूरत होगी तो उसे यहां के कॉल सेंटर से किया जा सकेगा। पीएफएमएस रिपोर्ट के आधार पर शिक्षकों को कार्रवाई करनी है।


एप बताएगा बैंक खाते से आधार जुड़ा है या नहीं

अगर अभिभावकों का आधार बैंक खाते से जुड़ा नहीं है तो ऐप पर लिखा होगा कि किस कारण से आधार कार्ड से खाता जुड़ा नहीं है। शिक्षकों को अभिभावक को सूचित कर सीडेड /आधार जुड़वाने के प्रयास करने के निर्देश हैं। साथ ही खाते में कुछ पैसा डालने के लिए अभिभावकों को प्रोत्साहित करना है ताकि खाता चालू अवस्था में आ जाए।




DBT प्रक्रिया के दूसरे चरण हेतु विद्यालय स्तर पर की जाने वाली कार्यवाहियों के संबंध में अध्यापकों व प्रधानाध्यापकों के लिए यूट्यूब सेशन के आयोजन विषयक।


आप अवगत हैं कि डी०बी०टी० प्रक्रिया के अंतर्गत दूसरे चरण में छात्र छात्राओं के माता-पिता/अभिभावकों के बैंक खातों में धनराशि प्रेषित किए जाने की तैयारियां की जा रही है। 

इसके अंतर्गत विद्यालय स्तर पर जहां अवशेष छात्र-छात्राओं एवं उनके माता/पिता/अभिभावकों के विवरण प्रमाणित किए जाने हैं, वहीं प्रथम चरण में खंड शिक्षा अधिकारी अथवा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के स्तर से रिवर्ट किए गए डाटा को भी पुनः सत्यापित किया जाना है। 

पी०एफ०एम०एस० पोर्टल से अनसीडेड एकाउंट वाले अभिभावकों का बैंक एकाउंट आधार से सीड करवा कर पुन: उसे पोर्टल पर प्रेषित किया जाना है। इस प्रक्रिया के लिए अध्यापकों के उपयोग हेतु दिए गए मोबाइल एप्प में अपेक्षित संशोधन कर नया वर्जन लागू किया जा चुका है। इन प्रक्रियाओं के तकनीकी पहलुओं के संबंध में अध्यापकों एवं प्रधानाध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाना आवश्यक है

उक्त के क्रम में अध्यापकों एवं प्रधानाध्यापकों के प्रशिक्षण हेतु दिनांक 22 नवंबर, 2021 सोमवार को दोपहर 12:00 बजे से यूट्यूब सेशन का आयोजन किया जा रहा है जिसका लिंक निम्नवत है।


■    22 नवम्बर 2021
★    सोमवार, दोपहर 12:00 बजे से
★    यूट्यूब सेशन लिंक



No comments:
Write comments