DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, November 11, 2021

UPTET देंगे 22 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी, जानिए कब तक जारी होगा एडमिट कार्ड?

UPTET देंगे 22 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी, जानिए किन स्कूलों में बनेंगे परीक्षा केंद्र और कब तक जारी होगा एडमिट कार्ड? 

UPTET 2021 परीक्षा फॉर्म भरने वाले 22 लाख स्टूडेंट्स के लिए अहम सूचना, देखें डिटेल्स


UPTET Admit Card 2021 यूपी टीईटी परीक्षा फॉर्म भरने वाले उम्मीदवार किसी भी विसंगति के मामले में हेल्प डेस्क पर 05322466761 0532-2466769 0532-2467504 पर संपर्क कर सकते हैं। UPTET एडमिट कार्ड 2021 पर अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।


UPTET 2021 परीक्षा फॉर्म भरने वाले 22 लाख स्टूडेंट्स के लिए अहम सूचना, देखें डिटेल्स28 नवंबर को प्रस्तावित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए अहम सूचना है।

UPTET Admit Card 2021:  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा फॉर्म भरने वाले परीक्षार्थियों के लिए अहम सूचना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले करीब 22 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं ध्यान दें कि परीक्षा के लिए जरूरी दस्तावेज टीईटी हॉल टिकट जल्द जारी किया जाएगा। शेड्यूल के अनुसार परीक्षा के लिए अगले सप्ताह में 17 नवंबर, 2021 को जारी किया जाएगा। ऐसे में यूपी टीईटी परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवार हॉल टिकट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर डाउनलोड कर पाएंगे। कार्ड को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को जरूरी डिटेल्स एंटर करना होगा।

उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की अपडेट परीक्षा के लिए जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार बताया जा रहा है। वहीं हॉल टिकट से संबंधित ज्यादा अपडेट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। बता दें कि UPTET 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण 28 अक्टूबर, 2021 को संपन्न हुआ था। UPTET एडमिट कार्ड 2021 एक अनिवार्य दस्तावेज है, और उम्मीदवारों को इसे परीक्षा हॉल में ले जाना होगा। इसके बिना अभ्यर्थियों को सेंटर पर अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा अभ्यर्थी ध्यान दें कि हॉल टिकट के साथ एक पहचान पत्र जैसे मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट्स लेकर जाना होगा।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अधिसूचना पर जारी आधिकारिक सूचना का पालन करें और उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें। इसके साथ ही, परीक्षा परिणाम 28 दिसंबर, 2021 को या उससे पहले घोषित किए जाएंगे। वहीं साल 2019 सत्र के लिए कुल 16,34,249 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

उत्तर प्रदेश परीक्षा संचालन प्राधिकरण COVID 19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के साथ परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित करेगा। यूपीटीईटी एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो साल में एक बार आयोजित की जाती है ताकि उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं में बतौर शिक्षक नियुक्त हो सकें। प्रमाण पत्र 5 साल की अवधि के लिए वैध है। किसी भी विसंगति के मामले में, उम्मीदवार हमेशा हेल्प डेस्क पर 05322466761, 0532-2466769, 0532-2467504 पर संपर्क कर सकते हैं। UPTET एडमिट कार्ड 2021 पर अधिक अपडेट प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।



★ जानें यूटीईटी से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियाँ

  • एडमिट कार्ड वेबसाइट पर लोड करने की तिथि - 17 नवंबर 2021
  • एनआईसी लखनऊ द्वारा अटेंडेंस शीट प्राप्त कराने की तिथि - 19 नवंबर 2021
  • अभ्यर्थियों के स्कैन किए हुए फोटो युक्त अटेडेंस शीट केंद्र व्यवस्थापक को प्राप्त कराने की तिथि - 24 नवंबर 2021
  • डबल लॉक में रखने के लिए प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट जनपद मुख्यालय में भेजने की तिथि - 25 नवंबर 2021
  • यूपीटीईटी परीक्षा तिथि - 28 नवंबर
  • ओएमआर शीट के बंडल परीक्षा नियामक प्राधिकारी के कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि - 30 नवंबर 2021
  • लिखित परीक्षा के बाद आंसर-की जारी होने की तिथि - 02 दिसंबर 
  • आंसर-की पर ऑब्जेक्शन की अंतिम तिथि - 6 दिसंबर 
  • आपत्ति पर विषय विशेषत्र की समिति गठित करके उसके निराकरण करने की तिथि - 22 दिसंबर 
  • फाइनल आंसर-की जारी करने की तिथि - 24 दिसंबर 
  • यूपीटीईटी रिजल्ट जारी करने की तिथि - 28 दिसंबर


उत्तर प्रदेश में 28 नवंबर को आयोजित होने जा रही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अब बेसब्री से अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। PNP द्वारा आयोजित की जाने वाली इस शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से 7 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच आवेदन मांगे गए थे। UPTET का आयोजन 28 नवंबर को 2 शिफ्ट्स में किया जाना है और इसके परिणामों की घोषणा 28 दिसंबर को की जाएगी। 


21 लाख से भी अधिक अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा :

PNP द्वारा 28 नवंबर को आयोजित की जाने वाली UPTET में शामिल होने के लिए तकरीबन 21.62 लाख अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। जिसमें प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कई अभ्यर्थियों ने दोनों परीक्षाओं में शामिल होने के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराया है।


सिर्फ ऐसे स्कूलों/कॉलेजों में बनाया जाएगा परीक्षा केंद्र :

इस बार की UPTET में सिर्फ एडेड इंटरमीडिएट व डिग्री कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए जिले में डीएम की अध्यक्षता में समिति गठित की जाएगी और कमेटी के निर्देश पर ही परीक्षा केंद्र बनाए जा सकेंगे। UPTET 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और जल्द ही इसे फाइनल कर दिया जाएगा।


कब तक जारी हो सकता है एडमिट कार्ड :

UPTET 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अभ्यर्थी अब अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। इस शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर 17 नवंबर को अपलोड किया जा सकता है। अभ्यर्थी इस तारीख के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को इससे संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। 

No comments:
Write comments