DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, September 11, 2023

मदरसों में शिक्षण का पाठ्यक्रम शुरू होगा, बीएड एमएड की पढ़ाई के लिए बोर्ड ने प्रस्ताव किया तैयार

मदरसों में शिक्षण का पाठ्यक्रम शुरू होगा, बीएड एमएड की पढ़ाई के लिए बोर्ड ने प्रस्ताव किया तैयार 


लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त अनुदानित मदरसों में अब शिक्षण के लिए भी पाठ्यक्रम शुरू होंगे। फाजिल-ए-तदरीस (बीएड) और कामिल-ए-तदरीस (एमएड) के पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू करवाने के लिए उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड ने प्रस्ताव तैयार किया है। बोर्ड के चेयरमैन डा. इफ्तेखार अहमद जावेद ने रविवार को यह जानकारी दी। इस प्रस्ताव पर मंगलवार को बोर्ड की बैठक में निर्णय लिये जाने की उम्मीद है।



मदरसों में होगी बीएड व एमएड की पढ़ाई, शोध को भी मिलेगा बढ़ावा, पीएचडी भी कराई जाएगी

मदरसा बोर्ड की 12 सितंबर को प्रस्तावित बैठक में प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर



लखनऊ। मदरसों में अब बीएड और एमएड की भी पढ़ाई होगी। मदरसा शिक्षा को बेहतर करने के लिए बोर्ड ने शोध की सुविधा देकर विषय विशेषज्ञ तैयार करने की कवायद शुरू की है। मदरसा शिक्षा परिषद व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने के साथ ही पीएचडी कराने की भी तैयारी कर रहा है। बोर्ड की 12 सितंबर को प्रस्तावित बैठक में इस पर मुहर लगने की उम्मीद है।


उप्र मदरसा शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त प्रदेश में तहतानिया (कक्षा 1 से 5), फौकानिया (कक्षा 5 से 8) और आलिया व उच्च आलिया स्तर यानी हाईस्कूल या इससे ऊपर के करीब 16460 मदरसे हैं। इनमें 560 मदरसे अनुदानित हैं। इनमें मुंशी- मौलवी (हाई स्कूल समकक्ष ), आलिम ( इंटर समकक्ष), कामिल (स्नातक) और फाजिल ( परास्नातक) की पढ़ाई होती है। मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि मदरसों में जल्द कामिल-ए- तदरीस (बीएड), फाजिल-ए-तदरीस ( एमएड का कोर्स शुरू करने के साथ ही दुक्तूरा (पीएचडी) भी कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 सितंबर को बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मुहर लगाई जाएगी।



ये होगी योग्यता

कामिल-ए-तदरीस 
कामिल-ए-तदरीस दो वर्षीय कोर्स होगा। मदरसा बोर्ड की रजिस्ट्रार प्रियंका अवस्थी ने बताया कि इसमें प्रवेश के लिए कामिल परीक्षा उत्तीर्ण अथवा किसी भी विवि से न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना जरूरी होगा।

फाजिल-ए-तदरीस 
फामिल-ए-तदरीस एक वर्षीय पाठयक्रम होगा। इसमें कामिल- ए-तदरीस की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद प्रवेश मिलेगा।

दुक्तूरा 
रजिस्ट्रार ने बताया कि प्रथम श्रेणी में फाजिल की उपाधि रखने वाला या मदरसा पात्रता परीक्षण की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी दूक्तूरा (पीएचडी) में प्रवेश लेने के पात्र होंगे।


No comments:
Write comments