DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, September 23, 2023

सीतापुर समेत कई जिलों में फिर टला स्कूल आवंटन, अयोध्या में भी प्रक्रिया स्थगित, बाराबंकी में आज होगा स्कूलों का आवंटन

सीतापुर समेत कई जिलों में फिर टला स्कूल आवंटन

अयोध्या में भी प्रक्रिया स्थगित, बाराबंकी आज होगा स्कूलों का आवंटन

पठन-पाठन प्रभावित, स्थानांतरित शिक्षकों को तीन माह से नहीं मिला वेतन


लखनऊ। बेसिक शिक्षा में एक से दूसरे जिले में स्थानांतरित शिक्षक स्कूल आवंटन न होने से अब भी भटक रहे हैं। कई बार तिथि टालने के बाद हाल ही में कुछ जिलों में आवंटन प्रक्रिया पूरी हुई, लेकिन सीतापुर समेत कई जिलों में फिर तिथि बढ़ा दी गई है। इसके पीछे मानव संपदा पोर्टल में अपलोड शिक्षकों के डाटा में कमी को कारण बताया जा रहा है। इन सबका असर पठन-पाठन पर पड़ रहा है। स्कूल आवंटन न होने से स्थानांतरित शिक्षकों को तीन महीने से वेतन भी नहीं मिला है।


विभाग की ओर से शिक्षकों के लिए स्कूल आवंटन की प्रक्रिया बार-बार आगे बढ़ाई जा रही है। हाल ही में 20-21 सितंबर की तिथि तय की गई थी। इस दिन कई जिलों में विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया हुई, लेकिन कई जिलों में मानव संपदा पोर्टल का डाटा, इसकी राह में बाधा बन गया। इससे सीतापुर, अयोध्या, प्रयागराज, बाराबंकी व अन्य कुछ जिलों में विद्यालय आवंटन स्थगित करना पड़ा। बाराबंकी में अब 23 सितंबर को स्कूल आवंटन होगा। अधिकारियों का कहना है कि मानव संपदा पोर्टल पर दिखाई जा रही वरिष्ठता सूची व अन्य जानकारियों में कमियां हैं। इससे इसे स्थगित किया गया है। जल्द ही इसके डाटा को ठीक कराकर प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


16,000 शिक्षकों को मनचाहा स्कूल

लखनऊ : बेसिक शिक्षा विभाग ने दो माह पूर्व अन्तर्जनपदीय स्थानांतरित हुए 16,000 शिक्षकों को आनलाइन विद्यालय आवंटित कर दिया है। इसके तहत शिक्षकों से विकल्प प्राप्त कर उनके मनचाहे विद्यालयों में उन्हें तैनाती के आदेश जारी किए गए हैं।

इसमें दिव्यांग महिला शिक्षक, दिव्यांग पुरुष शिक्षक और इसके बाद महिला शिक्षकों को विद्यालय आवंटन किया गया। अन्त में बचे विद्यालयों में पुरुष शिक्षकों की तैनाती की गई। स्कूल महानिदेशक विजय किरण आनन्द ने बताया कि शेष बचे सहायक अध्यापकों को भी विद्यालय आवंटन की कार्रवाई जारी है और इसे शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से पूरा की गई है।


समाप्त हुए एकल विद्यालय

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के 16614 शिक्षकों के सापेक्ष 15530 शिक्षकों का स्कूल आवंटन हो गया है। इन शिक्षकों की तैनाती होने से एकल शिक्षक विद्यालय समाप्त हुए हैं। जल्द ही शिक्षकों के जिले के अंदर परस्पर तबादले व पदोन्नति की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी।



प्रयागराज समेत कई जिलों में नहीं हो सका स्कूल आवंटन, पोर्टल पर अपलोड स्कूलों की सूची में गड़बड़ी के कारण आवंटन की प्रक्रिया रोकनी पड़ी 

अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण के बाद एक से दूसरे जिले में पहुंचे परिषदीय शिक्षकों का विद्यालय आवंटन प्रयागराज समेत कई जिलों में बुधवार को नहीं हो सका। एनआईसी के सॉफ्टवेयर के माध्यम से बुधवार से ऑनलाइन विद्यालय आवंटन होना था। लेकिन पोर्टल पर अपलोड स्कूलों की सूची में गड़बड़ी के कारण कई जिलों में विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया रोकनी पड़ी।


प्रयागराज में ट्रांसफर से आए 262 शिक्षकों का आवंटन नहीं हो सका। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि नगर क्षेत्र के विद्यालय ग्रामीण में प्रदर्शित होने के कारण स्कूल आवंटन नहीं हुआ। सूची दुरुस्त होने के बाद एक-दो दिन में नए सिरे से आवंटन किया जाएगा। बुधवार सुबह 10 बजे से सर्व शिक्षा अभियान (समग्र शिक्षा) कार्यालय मम्फोर्डगज में पहुंचे शिक्षकों को निराश होकर लौटना पड़ा।


बाराबंकी, अयोध्या, सहारनपुर और सीतापुर में भी विद्यालय आवंटन नहीं हो सका। सीतापुर के बीएसए अखिलेश प्रताप सिंह के अनुसार सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय की वरीयता सूची पोर्टल पर त्रुटिपूर्ण प्रदर्शित होने के कारण काउंसिलिंग स्थगित की गई है।

No comments:
Write comments