DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, September 23, 2023

वैन-बसें तेज दौड़ीं तो स्कूल की मान्यता रद्द

वैन-बसें तेज दौड़ीं तो स्कूल की मान्यता रद्द

लखनऊ : स्कूली बच्चों की सुरक्षा पर परिवहन महकमा सतर्क हो गया है। स्कूल बस, वैन के तेज रफ्तार में दौड़ने की ढेरों शिकायतें मिलने पर आरटीओ ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। विभाग के इंटरसेप्टर से स्कूल वाहनों की चेकिंग में 40 किमी प्रति घंटे से अधिक रफ्तार में बस या वैन पकड़ी गई तो स्कूल की मान्यता तक रद्द करने की सिफारिश हो सकती है।


परिवहन विभाग स्कूली वाहनों के ओवर स्पीड मिलने पर स्कूल की मान्यता रद्द करने के लिए शिक्षा विभाग को पत्र लिखेगा। अनुरोध किया जाएगा कि संबंधित स्कूल का वाहन बच्चों की जान से खिलवाड़ कर रहा है। लिहाजा, स्कूल पर कार्रवाई की जाए।


चालक स्पीड गवर्नर से छेड़छाड़ कर रहे स्कूली वाहनों में लगे स्पीड गवर्नर से ड्राइवर छेड़छाड़ कर रहे हैं। 40 की रफ्तार तय होने पर स्कूली वाहन 70 से 80 किमी रफ्तार से चल रहे हैं, जो कि बड़े हादसे का कारण बन सकते हैं।

स्कूली बच्चों को ट्रैफिक जाम से बचाने की तैयारी

लखनऊ : लखनऊ के नामचीन स्कूलों की छुट्टी के बाद लगने वाले ट्रैफिक जाम से निपटने की तैयारी शुरू हो गई है। शुक्रवार को डीसीपी ट्रैफिक के साथ स्कूल प्रबंधकों की बैठक में चर्चा की गई कि सड़क पर स्कूल वाहन न रुकें। स्कूल के अंदर बच्चों को उतारें और वहीं से ले जाएं। डीसीपी ट्रैफिक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि केरल के एक स्कूल में हादसा हुआ था। इसी हादसे को संज्ञान में लेते हुए स्कूली बच्चों की सुरक्षा का खाका तैयार किया जा रहा है।

लापरवाही बर्दाश्त नहीं

आरटीओ संदीप कुमार पंकज ने बताया कि स्कूल वैन, बसों की ओवर स्पीडिंग और क्षमता से अधिक बच्चों को बैठना नियमों का उल्लंघन है। ऐसे मामलों में बस और वैन मालिक और स्कूल प्रबंधन दोनों जिम्मेदार है। अब कड़ी कार्रवाई होगी। बच्चों के मामले में लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी।

No comments:
Write comments