DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, November 21, 2019

यूपी बोर्ड : तीन हजार से अधिक स्कूलों में लगेंगे ब्राडबैंड-राउटर, बोर्ड ने शासन को भेजी सूची

यूपी बोर्ड : तीन हजार से अधिक स्कूलों में लगेंगे ब्राडबैंड-राउटर, बोर्ड ने शासन को भेजी सूची।


यूपी के 3000 से अधिक स्कूलों में लगेंगे ब्राडबैंड-राउटर
प्रयागराज | वरिष्ठ संवाददाता**21 Nov 2019

यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए तीन हजार से अधिक स्कूलों में ब्राडबैंड और राउटर लगवाए जाएंगे। 512 स्कूलों में सीसीटीवी लगने बाकी है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि बोर्ड परीक्षा के लिए निर्धारित सभी केंद्रों पर सीसीटीवी, राउटर और ब्राडबैंड लगाए जा रहे हैं ताकि परीक्षा की वेबकास्टिंग कराई जा सके।

सूत्रों के अनुसार, बोर्ड ने उन स्कूलों की सूची शासन को भेज दी है जहां उपकरण नहीं है। राजकीय स्कूलों में सरकार जबकि सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों एवं वित्तविहीन स्कूलों में प्रबंधन सभी उपकरण लगवाएंगे। बोर्ड ने अपनी प्रारंभिक सूची में 2020 की परीक्षा के लिए कुल 7761 स्कूलों को केंद्र बनाया है। इनमें 513 राजकीय, 3494 सहायता प्राप्त और 3754 निजी स्कूल हैं।

राजकीय स्कूलों में से 107 में राउटर, 129 में ब्राडबैंड और 405 में सीसीटीवी उपलब्ध है। शेष 406 में राउटर, 384 में ब्राडबैंड और 108 में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इसी प्रकार 3494 सहायता प्राप्त स्कूलों में से 2505 में राउटर, 2312 में ब्राडबैंड और 182 में सीसीटीवी नहीं है। 3754 वित्तविहीन स्कूलों में से 1397 में राउटर, 1259 में ब्राडबैंड और 222 में सीसीटीवी नहीं है।

20 फरवरी को बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले सभी केंद्रों में आवश्यक उपकरण लगाए जाएंगे। इस बार वेबकास्टिंग के लिए सभी जिलों में कंट्रोल रूम बनेगा। किसी भी केंद्र पर परीक्षा की ताजा स्थिति इंटरनेट की मदद से देखी जा सकेगी। बोर्ड 30 नवंबर तक परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर देगा। इसी महीने में जिलों को कॉपियां भेजनी शुरू हो जाएगी।





 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments