DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, August 6, 2020

फतेहपुर : परिषदीय विद्यालयों को मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त करने हेतु "ऑपरेशन कायाकल्प" के अंतर्गत खेल का मैदान के विकास, किचेन वाटिका की फेन्सिंग आदि का निर्माण कराए जाने के सम्बन्ध में

फतेहपुर : परिषदीय विद्यालयों को मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से संतृप्त करने हेतु "ऑपरेशन कायाकल्प" के अंतर्गत खेल का मैदान के विकास, किचेन वाटिका की फेन्सिंग आदि का निर्माण कराए जाने के सम्बन्ध में।


फतेहपुर : परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प करेगी पालिका।


फतेहपुर : ग्राम पंचायतों की तर्ज पर नगर पालिका परिषद नगरीय क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प करेगी। 14वें वित्त से विद्यालय की बाउंड्रीवाल, शौचालय समेत भवनों को कायाकल्प ऑपरेशन के तहत सुसज्जित कराया जाएगा। नगर पालिका ने आपरेशन कायाकल्प की तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही इन विद्यालयों का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प योजना के तहत सुंदरीकरण के साथ बाउड्रीवॉल व अतिरिक्त कक्षाओ का निर्माण भी कराया जाएगा। छात्र छात्राओ के लिए उनकी संख्या के अनुसार अलग शौचालय एवं रनिंग वाटर की व्यवस्था भी की जाएगी। स्वच्छ रनिंग वाटर की सुविधा के साथ साथ जलनिकासी का कार्य भी कराया जाएगा। विद्यालय की फर्श दीवारों की छत तथा दीवारों की खिड़की आदि का मरम्मतीकरण कार्य कराए जाने के निर्देश दिए गए है। कक्ष एवं शौचालय में टाइल्स का कार्य, विद्युतीकरण व किचन सेट का जीर्णोद्धार के साथ सुसज्जीकरण फर्नीचर का कार्य भी कराया जाएगा। जिस किसी विद्यालय में चहारदीवारी नहीं है, वहां चहारदीवारी एवं गेट का निर्माण भी कराया जाएगा। शासन द्वारा निर्देशित किया गया है कि नगरीय परिसंपत्तियो के रूप में नगर क्षेत्र के विद्यालयों में कराए जाने वाले कार्यो की तकनीकी एवं अन्य जानकारी व ऑपरेशन कायाकल्प के सहयोग में बेसिक शिक्षा विभाग आवश्यकता के हिसाब से रखरखाव भी कराएगी।


शासन द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। चौदहवें वित्त से ऑपरेशन कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयो का सुंदरीकरण कराए जाने के निर्देश तो दिए गए है पर धन का अभाव है। अभी इस सम्बन्ध में विचार विमर्श किया जा रहा है।

निरूपमा प्रताप, नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी






 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments