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Saturday, October 3, 2020

फतेहपुर : डायट प्रवक्ताओं द्वारा शिक्षण गुणवत्ता सुधार, पर्यवेक्षण तथा शैक्षिक अनुसमर्थन प्रदान करने व प्रोजेक्ट कार्य करने के अनुक्रम में 10-10 विद्यालयों की चयनित सूची जारी

फतेहपुर : डायट प्रवक्ताओं द्वारा शिक्षण गुणवत्ता सुधार, पर्यवेक्षण तथा शैक्षिक अनुसमर्थन प्रदान करने व प्रोजेक्ट कार्य करने के अनुक्रम में 10-10  विद्यालयों की चयनित सूची जारी।

फतेहपुर : डायट प्रवक्ता संभालेंगे 10 परिषदीय विद्यालयों की जिम्मेदारी, 14 डायट प्रवक्ताओं की 10-10 विद्यालयों की सूची हुई जारी।



फतेहपुर : डायट प्रवक्ता संभालेंगे 10 परिषदीय विद्यालयों की जिम्मेदारी, 14 डायट प्रवक्ताओं की 10-10 विद्यालयों की सूची हुई जारी।

फतेहपुर : डायट प्रवक्ताओं को अब दोहरी भूमिका निभानी होगी। शिक्षा गुणवत्ता सुधार सम्बंधी योजनाओं के क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण समेत अन्य बिंदुओं के लिए डायट प्रवक्ताओं को 10-10 परिषदीय विद्यालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। या यूं कह लें कि प्रत्येक डायट प्रवक्ता दस-दस विद्यालयों को गोद लिया है। डायट प्राचार्य ने प्रत्येक प्रवक्ता के लिए 10 विद्यालयों की सूची जारी कर दिशा निर्देश दिए हैं।


डायट प्रवक्ताओं को परिषदीय प्राइमरी व जूनियर स्कूलों में शैक्षिक स्तर के सुधार के लिए भी दायित्व तय किए गए हैं। विद्यालयों में शिक्षा गुणवत्ता सुधार सम्बंधी योजनाओं को सही तरीके क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण तथा प्रारम्भिक स्तर कक्षा एक से आठ के शिक्षकों को शैक्षिक अनुसमर्थन प्रदान करने एवं प्रोजेक्ट कार्य की प्रत्येक डायट प्रवक्ता जिम्मेदारी उठाएंगे। 

डायट प्राचार्य नजरुद्दीन अंसारी ने डायट के सभी 14 प्रवक्ताओं के लिए 10-10 विद्यालयों की सूची जारी करते हुए निर्देश दिए हैं कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा दिए गए निर्देशों को पूरी निष्ठा के साथ पालन करते हुए अपने कर्तव्यों का पालन करें। बताया कि डायट प्रवक्ताओं को जनपद ग्रेडिग लर्निंग में डी-श्रेणी के स्कूलों की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा शिक्षकों के साथ शैक्षिक समस्या पर चर्चा के साथ बच्चों के अभिभावकों से भी चर्चा करनी होगी। शैक्षणिक सत्र के अंत में प्रवक्ताद्वारा गोद लिए गए स्कूलों व अन्य स्कूलों के परिणाम की तुलना की जाएगी। तुलनात्मक चार्ट की उपलब्धता एससीईआरटी द्वारा की जाएगी। इसके लिए प्रवक्ताओं का ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

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