DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, January 15, 2021

नई शिक्षा नीति के तहत अब सीबीएसई देगा स्कूलों को सम्बद्धता, आवेदन 31 मार्च 2021 तक

नई शिक्षा नीति के तहत अब सीबीएसई देगा स्कूलों को सम्बद्धता, आवेदन 31 मार्च तक

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण तिथियां
नई मान्यता के लिए आवेदन-      एक से 31 मार्च 2021, एक से 30 जून 2021, एक से 30 सितंबर 2021
मान्यता अपग्रेड करने के लिए आवेदन-  एक स 31 मार्च तक 2021, एक से 31 मार्च 2021, एक से 30 सितंबर 2021
मान्यता आगे बढ़ाने लिए आवेदन-    एक मार्च से 31 मई 2021 तक
स्कूल में अतिरिक्त विषय, सेक्शन बढ़ाने के लिए आवेदन-    एक मार्च 2021 से पूरे साल
स्कूल का नाम बदले जाने के लिए आवेदन- एक मार्च 2021 से


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) स्कूलों को अब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत मान्यता देगा। बोर्ड ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।बोर्ड की ओर से आवेदन के लिए एक मार्च की तिथि तय की गई है। जिस स्कूल को पहली बार मान्यता लेनी हो, वह भी एक से 31 मार्च तक आवेदन करें। बोर्ड ने स्कूलों को मान्यता अपग्रेड करने के लिए साल में तीन बार आवेदन का मौका दिया है।

आवेदन के लिए 31 मार्च को खुलेगा सीबीएसई का विंडो
सीबीएसई सम्बद्धता के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक मार्च 2021 से विंडो खोलेगा। नई मान्यता के साथ पहले चल रहे स्कूल 12 वीं तक स्कूल अपग्रेड करना चाहते हैं तो पुराने स्कूल भी आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई की ओर से नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों को अपग्रेड करने के लिए पहली बार साल में तीन बार आवेदन का मौका देगा। पहली बार आवेदन एक से 31 मार्च के बीच लिए जाएंगे। दूसरी बार एक से 30 जून के बीच सीबीएसई आवेदन का मौका देगा जबकि मान्यता के लिए तीसरी बार आवेदन प्रक्रिया एक से 30 सितंबर लिए जाएंगे।

नई शिक्षा नीति के तहत साल भर में सभी स्कूल अपग्रेड होंगे
सीबीएसई की ओर से नई शिक्षा नीति के तहत सभी स्कूलों को 12 वीं तक अपग्रेड कर दिया जाएगा। स्कूल तीन बार आवेदन कर अपने को अपग्रेड कर सकते हैं। अपग्रेड के अलावा स्कूल संबद्धता की समय सीमा को बढ़ाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। संबद्धता की समय सीमा बढ़ाने के लिए एक मार्च से 31 मई तक आवेदन लिया जाएगा।


No comments:
Write comments