DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, January 23, 2021

फतेहपुर : 220 विद्यालयों को सात करोड़ की 'संजीवनी', चलेंगी स्मार्ट क्लासेज

फतेहपुर : 220 विद्यालयों को सात करोड़ की 'संजीवनी', चलेंगी स्मार्ट क्लासेज

फतेहपुर :  मूलभूत सुविधाओं से वंचित और जर्जर इमारतों में संचालित शहरी क्षेत्र के 220 परिषदीय विद्यालयों को 'संजीवनी' मिलने जा रही है। पूर्व जिलाधिकारी संजीव सिंह की ओर से भेजे गए प्रस्तावों पर केंद्र सरकार के नीति आयोग ने मंजूरी की मुहर लगा दी है। जिसके तहत शहरी क्षेत्र के 220 परिषदीय विद्यालयों के रंग रोगन कराने से लेकर उनका संपूर्ण कायाकल्प कराया जाएगा। जल्द ही ये सरकारी विद्यालय निजी विद्यालयों को टक्कर देते नजर आएंगे। इसके अतिरिक्त किसानों के लिए बीज भंडारण गृह के निर्माण और प्रेक्षागृह के नवीनीकरण के लिए भी नीति आयोग ने प्रस्तावों को स्वीकृति दी है।


पूर्व डीएम संजीव सिंह के प्रेक्षागृह के नवीनीकरण के लिए भी कार्यकाल के दौरान नीति आयोग की रैंकिंग में फतेहपुर ने अपना स्थान टॉप तीन में बनाया था। जिससे प्रोत्साहन के तौर पर नीति आयोग ने जनपद को 10 करोड़ रुपयों की सौगात दी थी। इस बजट से पूर्व डीएम संजीव सिंह ने शहरी क्षेत्र के 220 परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प कराने, प्रेक्षागृह का नवीनीकरण कराने और औग क्षेत्र में बीज भंडारण गृह बनवाने का प्रस्ताव भेजा था । शुक्रवार को नीति आयोग की बैठक में इन सभी प्रस्तावों को आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने मंजूरी दे दी। इस बात की पुष्टि मौजूदा जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने की। उन्होंने बताया कि पूर्व में भेजे गए प्रस्तावों को नीति आयोग से मंजूरी मिली है।

इस तरह से होंगे काम

प्रस्ताव के मुताबिक 7 करोड़ की लागत से शहरी क्षेत्र के 220 परिषदीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का सेटअप लगाया जाएगा। इसके साथ ही इन सभी विद्यालयों की फर्श में टाइल्स लगवाने से लेकर, इनमें शौचालय बनवाने और इनका रंगरोगन कराने का काम किया जाएगा।



फतेहपुर : 220 स्कूलों में चलेंगी स्मार्ट क्लासेज

फतेहपुर : अति पिछड़ेपन के दाग से मुक्ति के लिए नीति आयोग ने शुक्रवार को जिला प्रशासन के तीन प्रस्तावों पर मुहर लगा दी है। आयोग से हरी झंडी मिलने के बाद जिले के 220 स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज का संचालन शुरू होगा। जबकि सौ से अधिक बच्चों वाले 40 विद्यालयों का कायाकल्प होगा।

आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने शुक्रवार को वीडियो कांप्रेसिंग के जरिए विकास गति के प्रगति पर चर्चा की। डीएम अपूर्वा दुबे ने स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज चलाने, स्कूलों के कायाकल्प, बीज के लिए बफर भंडार और ऑडीटोरियम का शुभारंभ किए जाने का प्रस्ताव रखें। आयोग के सीईओ ने उस पर चर्चा करने के उपरांत स्वीकृत दे दी। सीडीओ सत्यप्रकाश ने बताया कि स्वीकृत मिलने के उपरांत 220 स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज शुरू करने की तैयारी है। नगरीय क्षेत्र के 40 उन विद्यालयों का कायाकल्प कराया जाएगा। जहां बच्चों की संख्या सौ से अधिक है। वहीं औंग में 500 एमटी क्षमता का बीज स्टोर करने के लिए बफर गोदाम के निर्माण का प्रस्ताव गया था। आयोग ने 200 एमटी क्षमता गोदाम निर्मित कराने को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसी तरह ऑडीटोरियम के शुभारंभ को लेकर भी आयोग से अनुमति प्रदान की जा चुकी है। यहां डीएम सीडीओ के अलावा कृषि उपनिदेशक बृजेश सिंह समेत अधिकारी मौजूद रहे।


No comments:
Write comments