DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, August 3, 2021

सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित, ऐसे करें रिजल्ट चेक

सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित, ऐसे करें रिजल्ट चेक

सीबीएसई 10वीं में 99% से ज्यादा उत्तीर्ण, मंजूषा एप से डाउनलोड करें प्रमाणपत्र


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं के परिणाम घोषित कर दिए। बिना परीक्षाओं के केवल आंतरिक परीक्षाओं के आधार पर ही छात्रों ने बेहतर अंक प्राप्त किए हैं। परीक्षा के लिए इस साल 21 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। 20 लाख से अधिक छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। उत्तीर्ण प्रतिशत 99.04 रहा। वहीं, बीते साल उत्तीर्ण प्रतिशत 91.46 था। बीते साल की तरह इस साल भी त्रिवेंद्रम जोन टाप पर रहा। त्रिवेंद्रम जोन का पास फीसद 99.99 रहा। दूसरे स्थान पर बेंगलुरू और तीसरे पर चेन्नई रहा।

10वीं के परिणाम में लड़कियों और लड़कों दोनों ने बेहतर अंक प्राप्त किए हैं। बीते साल के मुकाबले लड़कियों के परिणाम में छह फीसद और लड़कों के परिणाम में आठ फीसद तक का सुधार हुआ है। इस साल कुल 99.24 फीसद लड़कियां और 98.89 फीसद लड़के पास हुए हैं। इस साल भी लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले बाजी मारी है। ट्रांसजेंडरों के परिणाम में भी छह फीसद का सुधार हुआ है। इस साल 100 फीसद ट्रांसजेंडर पास हुए हैं। बीते साल 94.74 फीसद पास हुए थे।

10वीं बोर्ड की परीक्षा में इस साल कंपार्टमेंट छात्रों की संख्या घटी है। इस साल कुल 17,636 छात्रों की कंपार्टमेंट आई है। कंपार्टमेंट छात्रों का फीसद 0.84 रहा। 2020 में एक लाख से अधिक छात्रों की कंपार्टमेंट आई थी। संबंधित सामग्री 4

■ आंतरिक मूल्यांकन प्रणाली के जरिये तैयार किया गया रिजल्ट

■ 99.24 फीसद लड़कियां और 98.89 फीसद लड़के पास हुए


एप से डाउनलोड करें प्रमाणपत्र

छात्र अपने सभी संबंधित सर्टिफिकेट मंजूषा एप के जरिये डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, डिजिलाकर पर भी सभी सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा है। इस बार विदेशी छात्रों को भी डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करने की सुविधा दी जा रही है। सीबीएसई की तरफ से इस साल भी न मेरिट सूची और न ही विषयवार मेरिट सूची जारी हुई।

सीबीएसई बोर्ड ने अपनी पूर्व निर्धारित घोषणा के अनुसार 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। नतीजे जारी होते ही 10वीं के 18 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो चुका है। परीक्षार्थी सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट ( CBSE Class 10 Result 2021 ) चेक कर सकते हैं।  

★ सीबीएसई 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए डायरेक्ट रिजल्ट लिंक्स पर करें क्लिक 





📌 CBSE रोल नम्बर फाइंडर : नहीं पता अपना रोल नम्बर तो क्लिक करके जाने। 


सीबीएसई ने मार्किंग करने का बेसिक ब्रेक-अप स्कूल्स को भेजा था। इसके अनुसार कक्षा दसवीं का परिणाम यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया गया है।

 इंटरनल असेसमेंट के लिए 20 अंक होंगे। 10 अंक पीरियॉडिक व यूनिट टेस्ट के होंगे। 30 अंक अर्धवार्षिक/मिड-टर्म परीक्षा एग्जाम के लिए आवंटित किये गये हैं। शेष 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के होंगे। उपरोक्त परीक्षाओं में स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस के आधार पर ही उन्हें मार्क्स दिये गए हैं और उनका फाइनल रिजल्ट बनाया गया है।

जो छात्र आब्जेक्टिव मानदंडों के आधार पर जारी रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे वे कोरोना संकट खत्म होने के बाद परीक्षा में भाग ले सकेंगे। 


प्राइवेट छात्रों की परीक्षा 16 अगस्त से कराएगा सीबीएसई

सीबीएसई 10वीं 12वीं कक्षा के प्राइवेट कैटिगरी के छात्रों की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित करेगा।  बोर्ड ने कहा है कि प्राइवेट अभ्यर्थियों का परिणाम बिना परीक्षा के तैयार नहीं किया जा सकता क्योंकि ना तो स्कूलों के पास उनके मूल्यांकन के लिए रिकॉर्ड है और ना ही बोर्ड के पास। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा संपन्न होने के बाद बेहद कम समय में इन छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा ताकि इन्हें उच्च शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश लेने में कोई दिक्कत न आए। इस संबंध में जल्द ही नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

 

No comments:
Write comments