DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, September 15, 2021

हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से, नकल रोकने को को ये होंगे उपाय

हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से, नकल रोकने को को ये होंगे उपाय

■ हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से
■ मुख्य सचिव ने दिए कोरोना प्रोटोकाल का पालन के निर्देश


लखनऊ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 18 सितंबर से शुरू हो रही अंक सुधार परीक्षा की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मंगलवार को मुख्य सचिव आरके तिवारी ने परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की और किसी भी कीमत पर नकल न होने देने के पुख्ता इंतजाम के निर्देश दिए। वहीं कोरोना प्रोटोकाल का भी सख्ती से पालन कराने को कहा। अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए एसटीएफ तैनात की जाएगी। नकल पर शिकंजा कसने के लिए एलआइयू द्वारा निगरानी कराई जाएगी।



अंक सुधार परीक्षा में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी। परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा और दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे व वायरस रिकार्डर लगाए जाएंगे। प्रश्नपत्र भी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में ही रखे जाएंगे। अगर किसी परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा काम नहीं कर रहा तो तत्काल कंट्रोल रूम की मदद से सचल दस्तों को इसकी जानकारी दी जाएगी और फिर इसकी जांच होगी।


परीक्षा केंद्रों के आसपास लाउडस्पीकर का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा केंद्रों पर 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक बाहरी होंगे। दूसरे स्कूलों के शिक्षकों को यहां कक्ष निरीक्षक बनाकर भेजा जाएगा। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। कक्ष निरीक्षकों के पहचान पत्र बनाए जाएंगे और उन्हें आधार कार्ड रखना अनिवार्य होगा।


अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला ने बताया कि परीक्षा में नकल होने की शिकायत टोल फ्री नंबर 18001805310 व 18001805312 और मोबाइल नंबर 9415866899 पर वाट्सएप के माध्यम से की जा सकेगी।


एक किमी के दायरे में बंद रहेंगी फोटो कापी की दुकानें



अंक सुधार परीक्षा के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों के आसपास एक किलोमीटर के दायरे में फोटो कापी व फैक्स की दुकानें बंद रहेंगी। परीक्षा के दौरान यह दुकानें नहीं खुलेंगी, ताकि पर्चा लीक होने की संभावना न रहे। पुलिस इसकी निगरानी करेगी।

No comments:
Write comments