DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, October 3, 2021

परिषदीय स्कूलों में चौकीदार की तैनाती अधर में, शासन ने DGSE के प्रस्ताव को अब तक नहीं दी हरी झंडी

परिषदीय स्कूलों में चौकीदार की तैनाती अधर में, शासन ने DGSE के प्रस्ताव को अब तक नहीं दी हरी झंडी

 
■ भेजा था प्रस्ताव

● स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने शासन को भेजा था प्रस्ताव
● चार हजार रूपए के मानदेय पर चौकीदार रखने का था प्रस्ताव


फतेहपुर/खागा : शासन ने परिषदीय विद्यालयों में अनुचर की तैनाती के प्रस्ताव को अब तक ग्रीन सिग्नल नहीं दिया है। दो वर्ष पूर्व स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने स्कूल की सुरक्षा के मद्देनजर परिषदीय स्कूलों में अनुचर की तैनाती का प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन को भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया था कि मानदेय पर स्कूलों में अनुचर की तैनाती की जाएगी जो स्कूल सम्पत्ति एवं सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित करेगा।


जिले के परिषदीय स्कूलों में जल्द ही सफाई एवं सुरक्षा के लिए अनुचरों की तैनाती फिलहाल होती नहीं दिख रही है। इस समय सभी परिषदीय विद्यालयों में अनुचरों की तैनाती नहीं है। कुछ उच्च प्राथमिक स्कूलों में ही अनुचरों की तैनाती हुई जिनमें से अधिकतर मृतक आश्रित कोटे से हैं। यही स्थिति सूबे के अधिकांश जिलों में है।

 इसे देखते हुए स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने शासन को एक प्रस्ताव भेजा था जिसमें कहा गया था कि सभी स्कूलों में सफाई एवं सुरक्षा के लिए अनुचरों की तैनाती की जाएगी। प्रस्ताव में तैनाती की शर्तों व कार्यों का भी विवरण दिया गया था। जिसके मुताबिक अनुचर के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को कम से कम कक्षा पांच उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। अभिभावकों को चयन में वरीयता दी जाएगी।


चयन प्रक्रिया के लिए थे दो विकल्प

प्रस्ताव में अनुचर पद की चयन प्रक्रिया के लिए दो विकल्प दिए गए हैं। पहले विकल्प में आउटसोर्सिंग है। एसएमसी द्वारा पांच अर्ह आवेदकों के पैनल से सर्वश्रेष्ठ अभ्यर्थी का चयन एसडीएम द्वारा नामित चयन समिति द्वारा किया जाएगा। दूसरे विकल्प में एसएमसी द्वारा प्रस्तुत पांच अर्ह आवेदकों के पैनल से किसी अर्ह ग्रामवासी को ग्राम विकास विभाग द्वारा तैनात रोजगार सेवकों की भांति स्थानीय स्तर पर चयनित किया जाना था।



❇️  विद्यालयों में चौकीदार / अनुचर रखने का प्रस्ताव गत माह फरवरी में ही शासन को DGSE द्वारा भेजा गया था, जिसके बाद  अगस्त में  परियोजना स्तर पर एक बैठक भी सम्पन्न हुई थी। अभी तक वह प्रस्ताव शासन के समक्ष लंबित है।

♨️ संबंधित पुरानी खबरें / आदेश देखें


🗓️ (अगस्त 2020)
📌 प्रा0 एवं उच्च प्रा0 विद्यालयों में सफाई एवं सुरक्षा हेतु सफाईकर्मी कम चौकीदार की व्यवस्था हेतु 18 अगस्त को होगी परियोजना कार्यालय में बैठक, शिक्षा महानिदेशक का पत्र देखें


🗓️ (अगस्त 2020)
📌 परिषदीय स्कूलों में तैनात होंगे ‘चौकीदार, निर्णय हेतु मीटिंग 18 अगस्त को


🗓️ (फरवरी 2020)
📌 परिषदीय विद्यालयों में सुरक्षा हेतु 4000₹ नियत मानदेय पर चौकीदार/अनुचर का चयन किये जाने हेतु महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा शासन को प्रेषित प्रस्ताव देखें


🗓️ (फरवरी 2020)
📌 अब सरकारी स्कूलों में तैनात होंगे चौकीदार, विद्यालय प्रबंध समिति स्तर से होगा आवेदन


🗓️ (फरवरी 2020)
📌 हर परिषदीय विद्यालय में तैनात होंगे चौकीदार / अनुचर

No comments:
Write comments