DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, October 24, 2021

डीएलएड की परीक्षा में 36 फीसदी अभ्यर्थी उत्तीर्ण, यूपी टीईटी में आवेदन के लिए हुए अर्ह

पीएनपी : डीएलएड का रिजल्ट जारी, टीईटी में शामिल होने का मौका

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने घोषित किया परिणाम
डीएलएड द्वितीय सेमेस्टर के प्रशिक्षु भी देंगे टीईटी

डीएलएड की परीक्षा में 36 फीसदी अभ्यर्थी उत्तीर्ण, यूपी टीईटी में आवेदन के लिए हुए अर्ह

डीएलएड सेकंड सेमेस्टर के नतीजे btcexam.in पर जारी, ऐसे देखें


UP BTC Exam Results : उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज ने यूपी डीएलएड 2018 सेकंड सेमेस्टर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने सेकंड सेमेस्टर परीक्षा में भाग लिया था वे ऑफिशियल वेबसाइट btcexam.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अभ्यर्थी यहां दिए डायरेक्ट लिंक पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं-

👇


■  ऐसे चेक करें यूपी डीएलएड 2018 सेकंड सेमेस्टर के रिजल्ट 👇


● आधिकारिक वेबसाइट btcexam.in पर जाएं।

● यहां होम पेज पर दिख रहे लिंक "D.EL.ED: 2018 2nd Semester Result-Updated Date(24-October-2021)" पर क्लिक करें।

● सेकंड सेमेस्टर परीक्षा का रोल नंबर और जन्मतिथि भरने के बाद कैप्चा कोड भरें।

● अब रिजल्ट आपकी मोबाइल स्क्रीन पर होगा जिसें चाहें तो सेव कर सकते हैं या भविष्य की जरूरत के लिए सक्रीन शॉट ले सकते हैं।



बीटीसी 2015 और डीएलएड 2017, 2018 एवं 2019 की द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा का परिणाम रविवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया। 12 से 14 सितंबर तक हुई परीक्षा में डीएलएड द्वितीय सेमेस्टर 2018 एवं 2019 बैच के 80092 प्रशिक्षु पंजीकृत थे। इनमें से 28652 अभ्यर्थी (35.77 फीसदी) ही उत्तीर्ण हो सके। 2019 बैच के पंजीकृत 63705 प्रशिक्षुओं में 61737 अभ्यर्थी परीक्षा में हुए थे। इनमें से 23853 अभ्यथी उत्तीर्ण और और 37884 अनुत्तीर्ण हो गए। वहीं, 2018 बैच के पंजीकृत 16387 अभ्यर्थियों में से 16260 प्रशिक्षु परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 4799 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण घोषित किए गए। उत्तीर्ण प्रशिक्षु अब यूपी टीईटी में आवेदन के लिए अर्ह हो गए हैं।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बीटीसी-2015 और डीएलएड 2017, 2018 एवं 2019 के द्वितीय सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा परिणाम 24 अक्तूबर से वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। 25 अक्तूबर को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)-2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी है। 


ऐसे में द्वितीय सेमेस्टर में उत्तीर्ण होने वाले डीएलएड प्रशिक्षुओं के लिए अब टीईटी में आवेदन करने का रास्ता साफ हो गया है। इसके साथ ही एनआईओएस से दूरस्थ शिक्षा विधि के माध्यम से उन डीएलएड प्रशिक्षणधारी अभ्यर्थिर्यो को भी टीईटी के लिए आवेदन करने की अनुमति दे दी गई है, जिन्होंने कोर्ट में याचिका दाखिल की थी।


बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (बीटीसी)-2015 और डिप्लोमा इन एलेमेंटरी एजूकेशन (डीएलएड) 2017, 2018 एवं 2019 की द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में 81645 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही डीएलएड अभ्यर्थी टीईटी में आवेदन के लिए पात्र माने जाते हैं। हालांकि टीईटी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर निर्धारित की गई है। ऐसे में परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद टीईटी में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास बहुत कम समय बाकी रह गया है। अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम वेबसाइट ‘btcexam.in’ एवं ‘updeledinfo.in’ पर रविवार को देख सकते हैं।

दूसरी ओर न्यायालय ने एनआईओएस से दूरस्थ शिक्षा विधि के माध्यम से डीएलएड प्रशिक्षणधारी अभ्यर्थियों को टीईटी-2021 की ऑनलाइन आवेदन प्रकिया में औपबंधिक रूप से शामिल किए जाने के आदेश पारित किए हैं। इसी क्रम में परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से रजिस्ट्रार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि न्यायालय में याचिका दाखिल करने वाले एनआईओएस से डीएलएड प्रशिक्षणधारी प्रशिक्षण योग्यता का चयन कर 24 अक्तूबर को अपराह्न से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन ओवदन की अंतिम तिथि एवं अन्य निर्देश चार अक्तूबर को जारी विज्ञप्ति के अनुसार यथावत रहेंगे।


टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन 10 लाख के पार
टीईटी 2021 में शामिल होने के लिए अब तक 1028851 अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और इनमें से 925625 अभ्यर्थियों ने आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इनमें 558472 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्होंने प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर दोनों के लिए आवेदन किए हैं।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने घोषित किया परिणाम
डीएलएड द्वितीय सेमेस्टर के प्रशिक्षु भी देंगे टीईटी


प्रयागराज : डीएलएड और बीटीसी के विभिन्न बैच के द्वितीय सेमेस्टर के प्रशिक्षु भी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2021 में शामिल हो सकेंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने शनिवार को इन प्रशिक्षुओं का परिणाम जारी कर दिया जो रविवार दोपहर बाद वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।


इसी के साथ ये प्रशिक्षु भी यूपी-टीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि द्वितीय सेमेस्टर के 81,645 प्रशिक्षुओं का परिणाम रविवार की दोपहर बाद से वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। इनकी परीक्षा 12 से 14 सितंबर तक कराई गई थी।


टीईटी में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को अर्हकारी डीएलएड परीक्षा के द्वितीय सेमेस्टर में सफल होना अनिवार्य है। टीईटी का कार्यक्रम जारी होने के बाद ये प्रशिक्षु परिणाम घोषित करने की मांग कर रहे थे। टीईटी में सफल होने के बाद ही शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की अनुमति मिलती है। टीईटी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर है। अब तक 10,28,851 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है जिनमें से 9,25,625 अभ्यर्थियों ने सारी औपचारिकताएं पूरी करते हुए अंतिम रूप से आवेदन कर दिया है। 5,58,472 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की दोनों परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरा है।

No comments:
Write comments