DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, October 22, 2021

69000 शिक्षक भर्ती पर रार : बेसिक शिक्षा निदेशालय में घुसना पड़ा अभ्यर्थियों को भारी, 100 पर मुकदमा, 61 को जेल

69000 शिक्षक भर्ती पर रार : बेसिक शिक्षा निदेशालय में घुसना पड़ा अभ्यर्थियों को भारी, कर्मचारियों को बंधक बनाने के मामले में 100 पर मुकदमा


बेसिक शिक्षा निदेशालय में शिक्षक भर्ती के लिए प्रदर्शन और हंगामा पड़ा मंहगा,  61 अभ्यर्थी भेजे गए जेल


बेसिक शिक्षा निदेशालय में गुरुवार को कब्जा करने वाले 61 अभ्यर्थियों को जेल भेज दिया गया। 22 हजार पदों पर भर्ती की मांग को लेकर ये अभ्यर्थी कई महीने से धरना दे रहे थे। गुरुवार को इन अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा निदेशालय घेर लिया था। वहां काम कर रहे कर्मचारियों को ऑफिस से निकलने नहीं दिया गया। अधिकारी-कर्मचारी छह से सात घंटे बंधक बने रहे थे।


पुलिस ने देर रात हंगामा कर रहे करीब 61 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार कर लिया था, तब जाकर अफसर-कर्मचारी निकल सके थे।  इन अभ्यर्थियों के खिलाफ गंभीर धाराओं पर मुकदमा दर्ज किया गया है। एसीपी महानगर अली अब्बास के मुताबिक प्रशासनिक अधिकारी संजय शुक्ल ने तहरीर दी थी।


तहरीर के आधार पर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बलवा, मारपीट, गाली गलौज, धमकी देने, सरकारी कार्य में बाधा डालने और सात सीएल एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है। एसीपी के मुताबिक हंगामा करते पकड़े गए 61 प्रदर्शनकारियों का शांति भंग करने के आरोप में चालान भी किया गया है। गुरुवार को हुए हंगामे को देखते हुए शुक्रवार को भी बेसिक शिक्षा निदेशालय में बड़ी तादाद में फोर्स तैनात रही।


लखनऊ: निशातगंज के बेसिक शिक्षा निदेशालय परिसर में धरना दे रहे शिक्षक अभ्यर्थियों पर गुरुवार को लाठीचार्ज किया गया। इसमें गंभीर रूप से घायल चार अभ्यर्थियों को लेकर साथी अभ्यर्थी परेशान हैं।

धरने पर बैठे राघवेंद्र ने बताया कि रामपुर के मलकीत सिंह, संत कबीर नगर के अभय व श्री प्रकाश और अलीगढ़ के योगेश लाठीचार्ज में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। एलआइयू और पुलिस अधिकारी उन्हें अस्पताल में भर्ती कराए जाने की बात कह रहे हैं, लेकिन कहां भर्ती हैं, इसकी जानकारी नहीं दे रहे। अभ्यर्थी महीनों से 22,000 सीटों पर भर्ती के लिए धरना दे रहे हैं। उनका आरोप है कि शुक्रवार को दिन से बेसिक शिक्षा निदेशालय कैंपस से न तो बाहर जाने दिया गया और न ही बाहर वालों को अंदर आने दिया गया। जिससे हम लोग भोजन के लिए तरसते रहे। फिर अभ्यर्थी धरने पर डटे रहे। मामले में इंस्पेक्टर महानगर प्रदीप कुमार ने बताया कि गुरुवार को हुए हंगामे और प्रदर्शन में 61 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

चार अभ्यर्थी लापता

बेसिक शिक्षा निदेशालय पर बीते चार महीनों से धरना दे अभ्यर्थियों में चार अभ्यर्थी लापता हो गए हैं। अभ्यर्थियों का आरोप है कि चार घायल अभ्यर्थियों को एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया गया था लेकिन 24 घंटे बीतने के बाद भी चारों अभ्यर्थी किस अस्पताल में हैं इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं है।  साथियों के मुताबिक रामपुर के मलकीत सिंह, संत कबीर नगर के अभय श्रीवास्तव, अलीगढ़ के योगेश गुप्ता एवं सुलतानपुर के आलोक सिंह का पता नहीं चल पा  रहा है। इन आंदोलनकारी अभ्यर्थियों के फोन भी बंद आ रहे हैं।  

बेसिक शिक्षा निदेशालय के प्रशासनिक अधिकारी की तहरीर पर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 61 प्रदर्शनकारी शांति भंग के आरोप में जेल भेजे गए।



महानगर के निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय में बृहस्पतिवार को घुसे प्रदर्शनकारियों ने कई घंटे तक हंगामा किया। जहां कर्मचारियों को बंधक बना लिया गया। जानकारी होने पर पहुंची पुलिस से भी कहासुनी व धक्का-मुक्की हुई। पुलिस ने इस मामले में 61 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं देर रात को 80 - 100 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।


प्रभारी निरीक्षक महानगर प्रदीप सिंह के मुताबिक बेसिक शिक्षा निदेशालय के प्रशासनिक अधिकारी संजय कुमार शुक्ला ने 80 से 100 अज्ञात प्रदर्शनकारियों के खिलाफ महानगर थाने में बंधक बनाने, बलवा, सरकारी काम में बाधक बनने, धमकी देने व सेवेन सीएल एक्ट सहित कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।


पुलिस के मुताबिक मुकदमा दर्ज करने के बाद वीडियो व फोटो के आधार पर आरोपियों को चिह्नित किया जा रहा है। एसीपी महानगर सैय्यद अब्बास के मुताबिक हंगामे व प्रदर्शन में शामिल 61 प्रदर्शनकारियों को निदेशालय से गिरफ्तार किया गया जिनके खिलाफ शांति भंग की कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेज दिया गया। शुक्रवार को निदेशालय में भारी सुरक्षा के इंतजाम किये गये थे।


यह है मामला

69000 शिक्षक भर्ती मामले में आरक्षण घोटाले का आरोप लगाते हुए लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थी बृहस्पतिवार की दोपहर बेसिक शिक्षा निदेशालय में घुस गए और वहां के कर्मचारियों को बंधक बना लिया। ये लोग वहां पर अलग-अलग कमरों में जाकर बैठ गए व नारेबाजी करने लगे।


करीब सात घंटे तक प्रदर्शन कर रहे लोगों ने निदेशालय में हंगामा किया और वहां के लोगों को बंधक बनाए रखा। आठ बजे भारी पुलिस बल ने 61 प्रदर्शनकारियों को निदेशालय से गिरफ्तार करते हुए पूरे भवन को खाली कराया। इस दौरान एक युवक ने अपने हाथ पर ब्लेड से वारकर खुद को घायल भी कर लिया था।

No comments:
Write comments