DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, October 27, 2021

UP : Yogi Government Free Laptop Scheme: 68 लाख युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट देगी योगी सरकार, जानिए कब से शुरू होगी प्रक्रिया

UP : Yogi Government Free Laptop Scheme: 68 लाख युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट देगी योगी सरकार, जानिए कब से शुरू होगी प्रक्रिया

टेबलेट और स्मार्टफोन के लिए इसी सप्ताह टेंडर,  सप्लाई नवंबर महीने से शुरू होने की उम्मीद 

चयनित कंपनियों को पहले लॉट में देने होंगे 2.5 लाख टैबलेट और पांच लाख स्मार्टफोन


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने की मुहिम पर अमल शुरू हो गया है। युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देने के लिए खरीद की प्रक्रिया तेज हो गई है। औद्योगिक विकास विभाग की ओर से टैबलेट और स्मार्टफोन की खरीद के लिए एक-दो दिन में टेंडर जारी कर दिए जाएंगे।

सीएम योगी ने प्रदेश में एक करोड़ युवाओं को टैबलेट या स्मार्टफोन देने की घोषणा की है। इसके लिए चालू वित्त वर्ष में तीन हजार करोड़ रुपये भी मंजूर किए गए हैं। औद्योगिक विकास विभाग के सूत्रों के अनुसार, अगले माह के अंत तक चयनित कंपनियों को परचेज ऑर्डर दिया जाएगा। इसके बाद जिलास्तर पर लाभार्थियों को वितरण शुरू होगा।


जेम पोर्टल पर टेंडर जारी होने के 21 दिन बाद खुलेगा। जेम पोर्टल पर यह अब तक का सबसे बड़ा टेंडर होगा। चयनित कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम ढाई लाख टैबलेट की आपूर्ति करनी होगी। वहीं, पहले लॉट में कम से कम पांच लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी। टैबलेट या स्मार्टफोन की कीमत का निर्धारण टेंडर के बाद होगा। इसके लिए विभाग की ओर से नियम और शर्तें टेंडर में दी जाएंगी। उसी के आधार पर टैबलेट या स्मार्टफोन की कीमत तय होगी।


चुनाव और अचार संहिता के मद्देनजर ये माना जा रहा है कि स्मार्टफोन या टैबलेट की सप्लाई नवंबर महीने से शुरू भी हो जाएगी.


Yogi Government Free Laptop Scheme: चुनावी बेला से पहले योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार की एक घोषणा युवाओं की जुबान पर चढ़कर बोल रही है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार युवाओं के लिए दिसंबर में सौगात लेकर आ रही है. सूबे में योगी सरकार 68 लाख विद्यार्थियों को इस साल के आखिरी महीने में स्मार्टफोन और टेबलेट देने जा रही है. इसके लिए बाकायदा पात्र विद्यार्थियों का डाटा फीड करने के लिए जल्द ही एक पोर्टल लांच किया जाने की तैयारी भी है. सरकार के सूत्रों की मानें तो टेबलेट और स्मार्टफोन की बड़ी खरीद जेम पोर्टल के जरिए ही की जाएगी. चुनाव और अचार संहिता के मद्देनजर ये माना जा रहा है कि स्मार्टफोन या टैबलेट की सप्लाई नवंबर महीने से शुरू भी हो जाएगी.


सरकार के प्रवक्ता की मानें तो योजना के लिए पात्र विद्यार्थियों का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है. बताया गया है कि संबंधित यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय और शिक्षण संस्थानों को पूरी सावधानी बरतते हुए डेटा फीड करना होगा. डाटा फीडिंग के बाद ही योजना के दायरे में आने वाले छात्र छात्राओं  को स्मार्टफोन और टैबलेट मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी. 

No comments:
Write comments