DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, October 18, 2021

जूनियर एडेड प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक की भर्ती परीक्षा में दिखा उत्साह, 80 फीसदी रही उपस्थिति

जूनियर एडेड प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक की भर्ती परीक्षा में दिखा उत्साह, 80 फीसदी रही उपस्थिति

वाट्सएप के जरिए पेपर आउट मामले को PNP बताया अफवाह

जूनियर एडेड भर्ती परीक्षा  : गणित व सामान्य ज्ञान के प्रश्नों में उलझे अभ्यर्थी


 प्रयागराज : सूबे के एडेड जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पद की भर्ती के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने रविवार को दो सत्रों में लिखित परीक्षा आयोजित की।

प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थियों के लिए दोनों पेपर अनिवार्य थे। प्रथम पाली में उन्होंने (प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थियों) सहायक अध्यापक पद का पेपर दिया। प्रथम पाली में परीक्षा का पेपर दो खंड में बनाया गया था। पहला खंड सामान्य ज्ञान व दूसरे खंड में विज्ञान तथा गणित पर आधारित प्रश्न पूछे गए। 

गणित के प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को काफी उलझाया। सामान्य ज्ञान के पेपर में विज्ञान पर आधारित प्रश्नों की संख्या अधिक रही। साथ ही वर्तमान परिदृश्य पर आधारित प्रश्न पूछे गए। इसके अलावा भूगोल और इतिहास के प्रश्न शामिल किए गए। कुछ प्रश्न बीते दिनों हुई आरआरबी व एसएससी की परीक्षाओं से जुड़े।

अभ्यर्थी विमल कुमार के अनुसार दूसरे खंड में विज्ञान व गणित के प्रश्न पूछे गए। गणित के प्रश्न अपेक्षा से अधिक कठिन थे। अभ्यर्थी महेश कुमार का कहना है कि सामान्य अध्ययन के कुछ प्रश्नों ने काफी उलझाया। वर्तमान परिदृश्य से पूछे गए प्रश्नों का जवाब देना कठिन था।

 अभ्यर्थी मुकेश शर्मा बताते हैं कि बीते दिनों उन्होंने आरआरबी व एसएससी की परीक्षा दी थी, उससे जुड़े प्रश्न आने से सहूलियत मिली। राजेश्वरी बताती हैं कि गणित व सामान्य ज्ञान के प्रश्न अपेक्षा से अधिक कठिन आए।



प्रयागराज : प्रदेश के एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पद की भर्ती परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में काफी उत्साह रहा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने रविवार को दो सत्रों में लिखित परीक्षा आयोजित की। दोनों सत्रों में अभ्यर्थियों की 80.38 प्रतिशत उपस्थिति रही। सूबे में मंडल मुख्यालयों वाले जिलों में 737 केंद्रों पर इम्तिहान कराया गया।


 पहली पाली के लिए 697 और दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 50 केंद्र बनाए गए थे। प्रयागराज में वाट्सएप के जरिए पेपर आउट करने का मामला सामने आया, लेकिन प्राधिकारी ने उसे सिरे से नकारते हुए अफवाह करार दिया। दावा किया कि किसी भी केंद्र पर पेपर आउट व नकल होने का मामला सामने नहीं आया है, ऐसे में कहीं की परीक्षा निरस्त नहीं की जाएगी।


एडेड जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक/ प्रधानाध्यापक पद के लिए तीन लाख, 37 हजार, 915 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें दो लाख, 72 हजार, 380 परीक्षा में शामिल हुए। वहीं, प्रधानाध्यापक पद के द्वितीय प्रश्न पत्र के लिए 19 हजार, 559 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, इसमें से 14 हजार, 985 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।


जूनियर हाई स्कूल प्रधानाध्यापक/सहायक अध्यापक चयन परीक्षा 2021 उपस्थिति/अनुपस्थिति आख्या 


No comments:
Write comments