DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Friday, February 4, 2022

कोरोना महामारी के बीच शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि कितने राज्यों में खुलें हैं एवं कितने में बंद हैं स्कूल, जानिए आगे क्या होगी स्कूलों के लिए प्लानिंग?

कोरोना महामारी के बीच शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि कितने राज्यों में खुलें हैं एवं कितने में बंद हैं स्कूल,  जानिए आगे क्या होगी स्कूलों के लिए प्लानिंग?



कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ ही केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर राज्यों को संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इससे पूर्व अक्टूबर 2020 में ऐसे दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। गुरुवार को जारी नए निर्देशों में कहा गया है कि यह राज्य सरकारें तय करेंगी कि स्कूल छात्रों के अभिभावकों से कक्षा में उपस्थित होने को लेकर लिखित सहमति लें या नहीं। जबकि पिछले निर्देशों में कहा गया था कि अभिभावकों की लिखित अनुमति पर ही बच्चे स्कूल जा सकेंगें।


स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेस में स्कूल शिक्षा विभाग की संयुक्त सचिव स्वीटी ने बताया कि राज्यों से विचार-विमर्श करने के बाद पूर्व के निर्देशों में सात महत्वपूर्ण संशोधन किए गए हैं। दूसरा बदलाव सामाजिक दूरी की जगह शारीरिक दूरी कायम रखने को कहा गया है। तीसरा, राज्यों के दिशा-निर्देशों के मुताबिक एकत्र होने की अनुमति दी जा सकती है। चौथा, समूह गतिविधियों जैसे खेल, संगीत, नृत्य आदि को भी निर्धारित मानकों के अनुरूप करने की अनुमति दी जा सकती है। पांचवें स्कूल में प्रवेश आदि करते समय लाइनों में शारीरिक दूरी कायम करने की सलाह दी गई है। छठे बदलाव में कहा गया है कि जो बच्चे किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, उनकी जरूरतों को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करना होगा। इसके अलावा कंटेनमेंन जोन में रहे रहे ड्राइवर या कंडक्टर को स्कूल वैन चलाने की अनुमति नहीं होगी। 


एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि बच्चों के पास यह विकल्प रहेगा कि वह स्कूल आकर पढ़ना चाहते हैं, या ऑनलाइन। यह प्रावधान पहले भी था तथा इसे अब भी जारी रखा गया है। शिक्षा विभाग की संयुक्त सचिव ने कहा कि ज्यादातर राज्यों में 90 फीसदी या इससे शिक्षण और गैर शिक्षण कार्मिकों का टीकाकरण हो चुका है। कुछ राज्यों में यह दर कम है, पर वहां भी यह 80 फीसदी या इससे अधिक हो चुका है।



गाइडलाइंस में और क्या

● स्कूल में उचित सफाई और स्वच्छता सुविधाओं को सुनिश्चित करना और निगरानी

● स्कूल खोले जाएं तो छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना

● स्टाफ रूम, ऑफिस एरिया, असेंबली हॉल और अन्य कॉमन एरिया में हर समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

● सभी छात्रों और कर्मचारियों को मास्क पहनकर स्कूल आना चाहिए और इसे पूरे दिन पहनना चाहिए

● मिड-डे मील के वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखा जाना चाहिए, क्योंकि छात्रों को अपना मास्क उतारना होगा


16 राज्यों में आंशिक रूप से स्कूल खुले

असम, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मेघालय, केरल, नगालैंड, गुजरात, अंडमान निकोबार, दमन दीव तथा पश्चिम बंगाल में स्कूलों को आंशिक रूप से खोला गया है।


11 राज्यों ने पूरी तरह स्कूल खोला

अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, सिक्किम, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गोवा, मणिपुर तथा असम में पूरी तरह से स्कूलों को खोल दिया गया है।


नौ राज्यों में स्कूल अब भी बंद

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अब भी नौ राज्यों में स्कूल बंद हैं। इनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, पुडुचेरी, झारखंड, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, बिहार तथा दिल्ली शामिल हैं।

No comments:
Write comments