DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, February 22, 2022

यूपी बोर्ड : अब नहीं मिलेगा विद्यालयों को परीक्षा केंद्रों की सूची पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका, दस मार्च के बाद टाइम टेबल जारी होने की संभावना

यूपी बोर्ड : अब नहीं मिलेगा विद्यालयों को परीक्षा केंद्रों की सूची पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका, दस मार्च के बाद टाइम टेबल जारी होने की संभावना 


यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं अब अप्रैल के प्रथम सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। बोर्ड ने केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी है। अब विद्यालयों को आपत्ति दर्ज कराने का मौका नहीं मिलेगा। 

यूपी बोर्ड यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों को टाइम टेबल का बेसब्री से इंतजार है। विधान सभा चुनाव के कारण बोर्ड टाइम टेबल अब तक नहीं जारी किया है। आखिरी चरण का चुनाव सात मार्च को होना है वहीं मतगणना दस मार्च से शुरु होगा। ऐसे में अब दस मार्च के बाद टाइम टेबल जारी होने की संभावना है।



UP BOARD : यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा 10वीं और 12वीं के केंद्रों की सूची


⚫ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जारी की परीक्षा केंद्रों की सूची
⚫ जिला विद्यालय निरीक्षकों ने 8266 की तुलना में बढ़ाए 107 केंद्र


प्रयागराज : विधानसभा चुनाव के चलते उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने बोर्ड परीक्षा की तिथि तो अभी घोषित नहीं की है, लेकिन परीक्षा केंद्र सोमवार को फाइनल कर दिए। वर्ष 2022 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 8373 केंद्रों पर कराई जाएगी। 


पूर्व में प्रस्तावित 8266 केंद्रों की तुलना में जिलों ने आवश्यकता को देखते हुए 107 परीक्षा केंद्र बढ़ाए हैं। इसे अनुमोदन देने के साथ परिषद ने परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। मतगणना के बाद बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी यूपी बोर्ड ने तेज कर दी है। परीक्षा केंद्र फाइनल करने के साथ नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए कक्ष निरीक्षकों की सूची भी तैयार की जा रही है। 


सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि पूर्व की तुलना में परीक्षा केंद्र कम बनाए गए हैं। केंद्रों की अधिकतम संख्या करीब साढ़े नौ हजार तक रही है। इस बार केंद्र निर्धारण में विशेष तौर पर इसका भी ध्यान रखा गया है कि कोविड महामारी के दौर में परीक्षार्थियों को दूर न जाना पड़े। अधिक धारण क्षमता वाले विद्यालयों को केंद्र बनाने में प्राथमिकता दी गई है। 


केंद्रों की संख्या अधिक होने पर अधिक मैनपावर की जरूरत होती है। केंद्र कम होने पर व्यवस्थाओं का संचालन बेहतर ढंग से किया जा सकेगा। इधर, अब प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी के साथ प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका की कार्य भी तेजी से पूरा कराया जाएगा। यूपी बोर्ड, परीक्षा तिथि और समय सारिणी की घोषणा शासन स्तर से किए जाने के पहले परीक्षा संचालन की तैयारी पूरी कर लेने की दिशा में काम कर रहा है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल 51,75,583 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा है, जिसमें हाईस्कूल के 27,83,742 और इंटरमीडिएट के 23,91,841 छात्र-छात्राएं हैं।

No comments:
Write comments