DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, February 19, 2022

UP Board Exam : प्री बोर्ड व गृह परीक्षा को लेकर यूपी बोर्ड ने तय की समय-सीमा, जारी किए निर्देश

यूपी बोर्ड : प्री-बोर्ड की लिखित / प्रयोगात्मक परीक्षा तथा कक्षा-9 एवं 11 की वार्षिक गृह परीक्षाओं के आयोजन के सम्बन्ध में।




UP Board Exam : प्री बोर्ड व गृह परीक्षा को लेकर यूपी बोर्ड ने तय की समय-सीमा, जारी किए निर्देश

यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा प्री बोर्ड प्राप्तांक


यूपी के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होने की संभावना हैं। परीक्षार्थियों को समय सारिणी का इंतजार है। जबकि काॅलेजों को फरवरी के अंतिम सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षाएं पूरा कराना अनिवार्य होगा। परीक्षा प्राप्तांक को बोर्ड के वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।


 विधानसभा चुनाव 2022 की प्रक्रिया के बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने प्री बोर्ड और गृह परीक्षा आयोजित किए जाने के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी है। तय समय सीमा में प्री बोर्ड की लिखित और प्रायोगिक परीक्षा कराने के साथ कक्षा 9 और 11 की वार्षिक गृह परीक्षाएं संपन्न कराई जानी है। इसके लिए प्रदेश के सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों (जेडी) और जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआइओएस) को निर्देश दिए हैं।


यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल के मुताबिक प्री बोर्ड और गृह परीक्षा कराने के लिए परिषद ने एकेडमिक कैलेंडर में तारीख निर्धारित की थीं, लेकिन कोविड महामारी के कारण यह कैलेंडर के मुताबिक आयोजित नहीं कराई जा सकी। कोविड संक्रमण घटने पर अब यह परीक्षाएं आयोजित कराने के संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने 18 फरवरी को पत्र जारी किया है। इसके अनुपालन में बोर्ड सचिव ने प्री-बोर्ड की लिखित व प्रायोगिक परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह तक करा लेने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह कक्षा नौ एवं ग्यारह की वार्षिक परीक्षा प्रत्येक दशा में मार्च के द्वितीय सप्ताह तक कराई जानी है।


सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने यह भी अवगत कराया है कि प्री बोर्ड के परीक्षार्थियों के प्राप्तांक को मार्च के द्वितीय सप्ताह में और कक्षा नौ व ग्यारह की गृह परीक्षाओं के प्राप्तांक को मार्च के तृतीय सप्ताह में बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कराया जाना है। इसके लिए निर्धारित समय पर परीक्षा संपन्न कराकर बोर्ड को संपूर्ण विवरण अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना होगा। नई व्यवस्था के अनुरूप कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए परीक्षा प्रक्रिया पूर्ण कराने के निर्देश सभी जेडी और डीआइओएस को दिए गए हैं।

No comments:
Write comments