DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, February 3, 2022

शास्त्री की डिग्री के मसले पर प्रधानमंत्री से मिलेंगे 18 संस्कृत विवि के कुलपति

शास्त्री की डिग्री के मसले पर प्रधानमंत्री से मिलेंगे 18 संस्कृत विवि के कुलपति

10 मार्च के बाद 18 कुलपतियों का प्रतिनिधिमंडल करेगा मुलाकात


🆕
वाराणसी। सेना भर्ती की सूची से शास्त्री की डिग्री को बाहर करने पर देश भर के संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति एकजुट हो गए हैं। छात्र हित में 18 संस्कृत विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने ऑनलाइन मीटिंग कर प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री से मुलाकात करने का निर्णय लिया है।

प्रतिनिधिमंडल 10 मार्च के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर छात्रहित में त्वरित कार्रवाई का अनुरोध करेगा। शुक्रवार को कर्नाटक संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केई देवनाथन की अध्यक्षता में बैठक हुई। प्रो. देवनाथन ने कहा कि शास्त्री की उपाधि बीए तथा आचार्य की एमए के समकक्ष है। सेना ने धर्म गुरु पद के लिए संस्कृत विश्वविद्यालयों की शास्त्री की डिग्री को अमान्य कर दिया है। संपूर्णानंद के कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी की पहल पर बैठक से छात्रों की भी उम्मीद जगी है।



सेना भर्ती की योग्यता सूची से संस्कृत विवि बाहर

मध्यमा स्तर का नाम भी गायब, कुलपति ने लिखा पत्र

देश के 18 संस्कृत विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बुलाई बैठक


वाराणसी : धर्म गुरु पद के लिए भारतीय सेना संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की शास्त्री की डिग्री को स्नातक के समकक्ष नहीं मान रही है। सेना भर्ती महानिदेशालय बी (ए) की ओर से जारी योग्यता निर्धारण की सूची से देश के सभी संस्कृत विश्वविद्यालयों के छात्रों को बाहर कर दिया है।


प्रकरण को कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने बुधवार को जूम एप पर देश के 18 संस्कृत विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की आनलाइन बैठक बुलाई थी। 


इस दौरान कुलपति ने कहा कि रक्षा मंत्रलय की ओर से जारी योग्यता सूची में बेंगलुरु, चेन्नई, दानापुर, जबलपुर, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, पुणो, शिलांग, नेपाल, दिल्ली सहित अन्य जोनों के माध्यमिक विद्यालयों के नाम हैं। वहीं, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मध्यमा स्तर का नाम गोल है, जबकि विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश को छोड़कर देश के अन्य राज्यों में अब भी मध्यमा स्तर की परीक्षा कराता है।


 हाईस्कूल का सर्टिफिकेट पूर्व मध्यमा व इंटर का उत्तर मध्यमा के नाम पर अंकपत्र व प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। बताया बुधवार को इस आशय का (भर्ती बोर्ड) सेना के महानिदेशक को एक पत्र प्रेषित किया जा रहा है जिससे कि सेना द्वारा अपने अध्यादेश मे संशोधन कर सभी संस्कृत विश्वविद्यालयों सहित काशी हंिदूू विश्वविद्यालय, वाराणसी के विद्या धर्म दर्शन संकाय की शास्त्री उपाधि को भी विज्ञापन मे शामिल किया जाए। इसे देखते हुए सेना के महानिदेशक को एक पत्र भेजा गया है।

No comments:
Write comments