DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, February 2, 2022

UPTET : शिक्षक पात्रता परीक्षा की उत्तरमाला पर 98 आपत्तियां, ढाई हजार अभ्यर्थियों की आपत्तियों पर अब विषय विशेषज्ञ लेंगे फैसला

UPTET : प्राथमिक में 54, उच्च प्राथमिक में 44 प्रश्नों पर आई आपत्तियां


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की उत्तर कुंजी में प्राथमिक स्तर में 54 और उच्च प्राथमिक स्तर में 44 प्रश्नों पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति की है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को लगभग तीन हजार आपत्तियां मिली हैं। अब पीएनपी विशेषज्ञों से आपत्ति वाले प्रश्नों की जांच कराएगा। इसके बाद 23 फरवरी को संशोधित उत्तर माला जारी की जाएगी। 25 फरवरी को परिणाम जारी होने की संभावना है।


शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 की पहले 28 नवंबर को लिखित परीक्षा थी लेकिन पेपर आउट होने के बाद परीक्षा निरस्त कर दी गई। इसके बाद 23 जनवरी को परीक्षा संपन्न हुई। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से 27 जनवरी को उत्तर कुंजी जारी कर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आपत्तियां मांगी गई। ऑनलाइन आपत्ति करने की अंतिम तिथि मंगलवार तक थी। सचिव पीएनपी के मुताबिक प्राथमिक स्तर में 54 प्रश्नों पर और उच्च प्राथमिक में 44 प्रश्नों पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति की है। लगभग तीन हजार आपत्तियां आई हैं।



UPTET : शिक्षक पात्रता परीक्षा की उत्तरमाला पर 98 आपत्तियां, ढाई हजार अभ्यर्थियों की आपत्तियों पर अब विषय विशेषज्ञ लेंगे फैसला


🆕
UPTET Answer key 2021 पीएनपी सचिव के मुताबिक एक ही प्रश्न के उत्तर पर कई अभ्यर्थियों ने आपत्तियां की हैं। इस तरह सभी प्रश्नों पर ढाई हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आनलाइन आपत्ति दर्ज कराई हैं। आपत्तियों को विषय वार विषेशज्ञ समिति को निस्तारण के लिए भेजा जाएगा।


UPTET Answer key: यूपीटीईटी 2021 की उत्तरमाला पर कुल 98 आपत्तियां आई हैं।


लखनऊ, । उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 की उत्तरमाला पर कुल 98 आपत्तियां आई हैं। इसमें 54 आपत्तियां प्राथमिक स्तर की परीक्षा के और 44 आपत्तियां उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के उत्तरों पर अभ्यर्थियों ने आनलाइन दर्ज कराई हैं। इन आपत्तियों का निस्तारण उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) की ओर से विषय विशेषज्ञों की समिति से कराया जाएगा।


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रदेश भर में 23 जनवरी को दो पालियों में आयोजित कराई गई थी। पीएनपी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने 27 जनवरी को दोनों स्तर की परीक्षाओं की उत्तरमाला वेबसाइट पर जारी की थी। उत्तरमाला से बुकलेट के प्रश्नों के उत्तर का मिलान कर अभ्यर्थियों से 28 जनवरी से एक फरवरी के बीच आनलाइन आपत्तियां मांगी गई थीं। इसके लिए प्रति प्रश्न 500 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया था।


पीएनपी सचिव के मुताबिक आपत्तियों की गणना करा ली गई है। इसमें एक ही प्रश्न के उत्तर पर कई अभ्यर्थियों ने आपत्तियां की हैं। इस तरह सभी प्रश्नों पर ढाई हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आनलाइन आपत्ति दर्ज कराई हैं। आपत्तियों को विषय वार विषेशज्ञ समिति को निस्तारण के लिए भेजा जाएगा। इसे निस्तारित करने का समय 21 फरवरी निर्धारित किया गया है। आपत्ति निस्तारित किए जाने के बाद उत्तरमाला संशोधित कर 23 फरवरी को जारी की जाएगी। उत्तरों के संशोधन के बाद 25 फरवरी को परीक्षा परिणाम घोषित किया जाना प्रस्तावित है।


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में के परिणाम के आधार पर चयनित उम्मीदवीरों को यूपी सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) कक्षाओं को पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों का चयन किया जाता है। यह परीक्षा पहले 28 नवंबर, 2021 को प्रस्तावित थी, लेकिन परीक्षा के दिन प्रश्नपत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो जाने से इसे रद कर दिया गया था। इसके बाद परीक्षा की नई तिथि 23 जनवरी घोषित की गई। नए सिरे से सभी के प्रवेश पत्र जारी किए गए।


परीक्षा के लिए 21,65,179 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 18,22,112 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 2532 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिसमें 12,91,627 के सापेक्ष 10,73,302 अभ्यर्थी शामिल हुए। इस तरह 83.09 प्रतिशत उपस्थिति रही। इसके अलावा दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 7,46,810 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए, जबकि आवेदन 8,73,552 ने किया था। इस पाली में उपस्थिति 85.72 प्रतिशत रही। पूर्व घोषित परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक 25 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाना प्रस्तावित है।



UPTET :  दर्ज आपत्तियों पर समिति करेगी विचार, 23 फरवरी को अंतिम उत्तरकुंजी होगी जारी


लखनऊ. उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण (Uttar Pradesh Examination Regulatory Authority) की ओर से गत 27 जनवरी को यूपी टीईटी (UP TET) यूपी टीईटी की अंतरिम आंसर की जारी की गई थी.


इस बार इस आंसर की में आपत्ति कारने की सुविधाएं भी प्राधिकरण की ओर से दी गई है. जानकारी के अनुसार जो कोई भी उम्मीदवार इसमें आपित्त दर्ज कराना चाहता है वो एक फरवरी 2022 तक करा सकता था. 


उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण की ओर से बताया गया है कि उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों पर समीक्षा होगी. इसकी समीक्षा के लिए बाकायदा तौर पर एक समिति का गठन होगा. इसके बाद प्राधिकरण 23 फरवरी को एक अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी करेगा. इसी अंतिम उत्तर कुंजी पर परिणाम आधारित होंगे. 


बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 का आयोजन 23 जनवरी को कोरोना के खतरे के बीच तमाम एहतियाती कदम उठाते हुए किया गया था. इस परीक्षा को 75 जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 2 पाली सुबह 10 से 12 और दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक हुई थी. बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा की 23 जनवरी को हुई थी. अंतरिम आंसर-की की जारी करने की तारीख 27 जनवरी 2022 मुकर्रर की गई थी.


 आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 01 फरवरी, 2022 निर्धारित है. आखिरी आंसर की जारी होने की तारीख- 23 फरवरी, 2022 है. जबकि परिणाम जारी होने की तारीख 25 फरवरी 2022 निर्धारित की गई है. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 में करीब 21 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे. इस परीक्षा के परिणाम के आधार पर चयनित उम्मीदवीरों को यूपी सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) कक्षाओं को पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों का चयन किया जाता हैं.


No comments:
Write comments