DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, November 1, 2022

यूपी बोर्ड ने जारी किया हाईस्कूल 2023 परीक्षा का मॉडल पेपर, करें डाउनलोड

यूपी बोर्ड परीक्षा : दसवीं के मॉडल प्रश्न पत्र वेबसाइट पर हुए जारी


प्रयागराज । यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए दसवीं का मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया गया है। प्रश्नपत्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेसबाइट पर उपलब्ध है। 70 अंकों की परीक्षा में 20 नंबर के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर नीले या काले पेन से सही उत्तर के सामने का गोला भरना होगा।


अधिकांश विषयों के मॉडल पेपर की पीडीएफ फाइल मौजूद है। उम्मीद है कि जल्द ही शेष विषयों और कक्षा 9, 11 और 12 वीं के मॉडल पेपर भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। 


परीक्षा के लिए दसवीं और बारहवीं के 58 लाख 67 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसमें से 31 लाख दसवीं के हैं। इंटर में 27 लाख अभ्यर्थी हैं। पिछले साल की तुलना में इस बार लगभग 6 लाख अभ्यर्थी बढ़े हैं। प्रश्नपत्र दो खंड अ और ब में विभाजित होगा।


पहले खंड में सिर्फ बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जो एक अंक के होंगे। इसके लिए एक घंटे का समय निर्धारित होगा। जबकि दूसरे खंड में वर्णनात्मक प्रश्नों को हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। हर प्रश्न के सामने निर्धारित अंक लिखा रहेगा। प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट मिलेंगे।



यूपी बोर्ड ने जारी किया हाईस्कूल 2023 परीक्षा का मॉडल पेपर, करें डाउनलोड


🟣 डाउनलोड का सीधा लिंक 


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा के लिए मॉडल पेपर जारी किया है। जो छात्र अगले साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वे इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकते हैं। अधिकांश विषयों के लिए मॉडल पेपर पीडीएफ उपलब्ध है। कक्षा 10 के शेष विषयों और कक्षा 9, 11 और 12 के विषयों के लिए, बोर्ड द्वारा जल्द ही मॉडल प्रश्न पत्र प्रकाशित करने की संभावना है। बोर्ड आगामी महीनों में यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए तारीख और समय की घोषणा भी कर सकता है।


इस बार ज्यादा छात्रों ने कराया पंजीकरण

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा 2023 के लिए कुल 58,67,329 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। इसका मतलब है कि 2022 की तुलना में 6.74 लाख अधिक छात्र अगले साल यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। कुल पंजीकृत छात्रों में से, 31,16,458 कक्षा 10 से हैं और 27,50,871 कक्षा 12 से हैं। 2021-22 में कुल 51,92,689 छात्र, कक्षा 10 के लिए 27,81,654 और कक्षा 12 के लिए 24,11,035 छात्रों ने इन परीक्षाओं के लिए पंजीकृत थे।


ऐसे डाउनलोड करें मॉडल पेपर

सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।फिर होमपेज के बाईं ओर हिंदी में लिखे सेक्शन मॉडल पेपर पर क्लिक करें।मॉडल पेपर की एक नई वेबसाइट दिखाई देगी।विषय के नाम के अलावा डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें।उसकी एक प्रति अपने पास रखें।

No comments:
Write comments