DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, November 9, 2022

पहल : बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक लेने के लिए CBSE ने जारी किए टिप्स

पहल : बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक लेने के लिए CBSE ने जारी किए टिप्स



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए बेबसाइट पर महत्वपूर्ण टिप्स अपलोड किए हैं। सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि 10वीं व 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी इन टिप्स को अपनाकर बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।


सीबीएसई की तरफ से 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह के अंत या मार्च माह की शुरुआत में आयोजित की जा सकती हैं। उससे पहले प्रायोगिक व प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी होंगी। अधिकारियों की मानें तो प्री-बोर्ड परीक्षाएं प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन पर निर्भर करेंगी। हालांकि सीबीएसई की तरफ से अभी तक प्रायोगिक परीक्षाओं को लेकर किसी प्रकार का शेड्यूल जारी नहीं किया है।


 प्रायोगिक परीक्षाएं आमतौर पर जनवरी माह में आयोजित की जाती हैं। जिसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि प्री-बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर में आयोजित करवाई जा सकती हैं। अधिकारियों ने 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अभी से परीक्षा की तैयारी में जुटने की बात कही है।


बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए विद्यार्थी विभिन्न प्रकार के उपाय अपनाते हैं। कुछ विद्यार्थी जहां गत वर्षों के प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करते हैं तो कुछ विद्यार्थी सैंपल पेपर व मॉडल टेस्ट पेपर से तैयारी करते हैं। कुछ यू-ट्यूब व गूगल के माध्यम से बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के लिए नए उपाय खोजते हैं। ऐसे में सीबीएसई ने भी विद्यार्थियों की इस दुविधा का समाधान करते हुए बोर्ड परीक्षा की तैयारी के टिप्स आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए है। 

बोर्ड ने इन टिप्स को अपने ट्विटर हैंडल से शेयर भी किया है।

- प्रत्येक अध्याय के महत्वपूर्ण टॉपिक्स को लेकर नोट्स बनाएं।

- कोई भी पाठ्यक्रम छूटना नहीं चाहिए।

- सीबीएसई की तरफ से जारी किए गए सैंपल पेपर के पैटर्न के अनुसार विषय की दोहराई करें।

- सही सैंपल पेपर पैटर्न पर प्रति विषय कम से कम 10 सैंपल पेपर को पूरा करने का अभ्यास करें।

- यह सुनिश्चित करें कि किसी भी सैंपल पेपर को हल करते समय 3 घंटे से अधिक का समय न लगे।

- मुश्किल प्रश्नों पर एनसीईआरटी से संकल्पना (कॉन्सेप्ट) स्पष्ट करते रहें।

- पढ़ाई के दौरान शोर-शराबे से दूर रहें, फोन से दूरी बनाकर रखें।


विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर तरीके से तैयारी कर सकें, इसके लिए सीबीएसई ने वेबसाइट पर बेहतर तैयारी करने के टिप्स अपलोड किए हैं। विद्यार्थी इन टिप्स को अपनाकर बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। 

No comments:
Write comments