DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, November 20, 2022

यूपी बोर्ड परीक्षा - 2023 : हर दिन सैकड़ों परीक्षा फार्मों में हो रहा संशोधन, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहली बार प्रधानाचार्यों को दिया है परीक्षा फार्म में त्रुटि सुधारने का मौका

यूपी बोर्ड परीक्षा - 2023 : हर दिन सैकड़ों परीक्षा फार्मों में हो रहा संशोधन, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पहली बार प्रधानाचार्यों को दिया है परीक्षा फार्म में त्रुटि सुधारने का मौका


प्रयागराज। यूपी बोर्ड परीक्षा -2023 के लिए परीक्षार्थियों द्वारा भरे गए परीक्षा फार्मों में बड़े पैमाने पर त्रुटियां सामने आ रहीं हैं। सैकड़ों परीक्षा फार्मों में हर दिन संशोधन किया जा रहा है। इस बार परिषद ने पहली बार प्रधानाचार्यों को परीक्षा फार्म में त्रुटि सुधारने का मौका दिया है।


इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 58 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा फार्म भरा है। दरअसल, परीक्षा के दौरान फार्म में गड़बड़ी मिलने पर काफी दिक्कत होती है। इस समस्या से निजात के लिए परिषद ने पहली बार परीक्षा फार्म की त्रुटियों को सुधारने का मौका प्रधानाचार्यों को दिया है। अब प्रधानाचार्य 28 नवंबर तक परीक्षा फार्म में कोई त्रुटि मिलने पर ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं। ऐसे में हर दिन चार से पांच सौ की संख्या में परीक्षा फार्म में त्रुटियों को दूर किया जा रहा है। सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि बड़ी संख्या में परीक्षा फार्म में त्रुटि संशोधन किया जा रहा है।



यूपी बोर्ड परीक्षा के फॉर्म में संशोधन को 28 नवंबर तक मौका

आनलाइन ठीक कराएं परीक्षार्थियों के विवरण, बोर्ड सचिव ने दिए निर्देश, 28 तक क्रियाशील की गई परिषद की वेबसाइट

UP Board Exam 2023 : यूपी 10वीं-12वीं छात्रों को मिला ये मौका, जल्दी करें कहीं चूक न जाएं

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को परीक्षा आवेदन फॉर्म में गलती सुधारने का एक और मौका दिया है।

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को परीक्षा आवेदन फॉर्म में गलती सुधारने का एक और मौका दिया है। आवेदन कर चुके अभ्यर्थी अपने नाम, माता- पिता के नाम की स्पेलिंग अथवा आधार नंबर, मोबाइल नंबर एवं फोटो आदि में किसी प्रकार की कोई त्रुटि हो तो इन गलतियों को सुधार सकते हैं।  इसके लिए परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर लिंक सक्रिय कर दिया गया है।


विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देश
इस बारे समस्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे वर्ष 2023 की परीक्षा के लिए पंजीकृत सभी परीक्षार्थियों के शैक्षिक विवरणों की विद्यालयीय अभिलेखानुसार तत्काल जांच कर लें, और इसके अनुसार उनमें कोई त्रुटि / विसंगति हो तो उसे परिषद की वेबसाइट पर दिये गये लिंक पर लॉग-इन करके इन सभी त्रुटियों / विसंगतियों का ऑनलाइन सुधार दिनांक 28-11-2022 तक अवश्य करा लें। 


परिषद की वेबसाइट सक्रिय
इस कार्य के लिए परिषद की वेबसाइट दिनांक 19-11-2022 से सक्रिय कर दी गई है। त्रुटियों / विसंगतियों के सुधार के लिए दिए गए इस अवसर के बाद उन्हें आगे अन्य कोई अवसर नहीं दिया जायेगा। इसके बाद भी यदि किसी परीक्षार्थी के विवरणों में कोई त्रुटि रह जाती है, तो उसके लिए सम्बन्धित प्रधानाचार्य सीधे तौर पर उत्तरदायी माने जाएंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार 59 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। इनमें हाईस्कूल के 31,28,318 छात्रों ने जबकि इंटरमीडिएट के 27,50,130 छात्र शामिल हैं। छात्रों को अब परीक्षा की डेट शीट का इंतजार है। यूपीएमएसपी जल्द ही यूपी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी करेगा।


प्रयागराज  । । यूपी बोर्ड की वर्ष 2023 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्र - छात्राओं के विवरणों ( चयनित विषयों अथवा सेक्स कोड, दिव्यांगता कोड, नाम, माता/पिता के नाम की स्पेलिंग अथवा आधार नम्बर, मोबाइल नम्बर एवं फोटो आदि) में संशोधन का 28 नवंबर तक मौका दिया गया है। 


बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से शनिवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार संबंधित प्रधानाचार्य ऑनलाइन पंजीकृत सभी संस्थागत एवं व्यक्तिगत छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन अपलोड शैक्षिक विवरणों में यदि कोई त्रुटि हो तो तत्काल सुधार करा लें। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर शनिवार से लिंक क्रियाशील कर दिया गया है।



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) पूर्व में हुईं गड़बड़ियां वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में नहीं होने देना चाहता । इसके लिए अभी से सख्ती शुरू कर दी गई है। 


अंतिम समय तक अनुक्रमांक आवंटन करने के दरवाजे बंद करने की कोशिश के बाद बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने अब परीक्षार्थियों के शैक्षिक विवरण का परीक्षण कर त्रुटियों को ठीक करने के निर्देश सभी प्रधानाचार्यों को दिए हैं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट को 28 नवंबर तक के लिए क्रियाशील कर लिंक दिया गया है। इसके बाद यदि किसी परीक्षार्थी के विवरण में कोई त्रुटि रहेगी तो उसके लिए प्रधानाचार्य उत्तरदायी माने जाएंगे।


कहा है कि परीक्षार्थी के जेंडर कोड में गड़बड़ी होने पर छात्रों का सेंटर छात्रा मानकर सेल्फ बन जाता है । इस स्थिति में परीक्षा के दौरान परेशानी होती है और किसी तरह व्यवस्था बनानी पड़ती है। इसलिए ऐसी गलतियों पर पहले ही अंकुश लगाने की कोशिश की जा रही है। 


सचिव ने कहा कि वर्ष 2023 की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले संस्थागत एवं व्यक्तिगत छात्र- छात्राओं के आनलाइन अपलोड शैक्षिक विवरणों में उनके चयनित विषय, जेंडर कोड, दिव्यांगता कोड, नाम व पिता के नाम की स्पेलिंग, आधार नंबर, मोबाइल नंबर एवं फोटो आदि का परीक्षण विद्यालय के अभिलेख से करके त्रुटि होने पर परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर ठीक करा लिया जाए। इसके लिए वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया गया है।

No comments:
Write comments