DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Monday, March 6, 2023

UPTET 2023 : सरकारी स्कूलों में बनना चाहते हैं शिक्षक तो हो जाएं तैयार, यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू

UPTET 2023 : सरकारी स्कूलों में बनना चाहते हैं शिक्षक तो हो जाएं तैयार, यूपीटीईटी रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू


UPTET 2023 यूपी बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार 21 लाख उम्मीदवारों ने यूपीटीईटी परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण कराया था जिसमे से 1291627 प्राथमिक और 873552 उच्च प्राथमिक परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड हुए थे।



UPTET 2023: सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने की राह देख रहे उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए अहम अपडेट है। यूपी टीईटी परीक्षा के लिए जल्द ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं। 


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने हाल ही में घोषणा की थी कि यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा ( Uttar Pradesh Basic Education Board) परीक्षा अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर अपलोड की जाएगी। 


इसलिए संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही UPTET एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद कैंडिडेट्स विभाग जल्द ही इस भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करेगा। इसलिए उम्मीदवारों को यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी तेज कर देनी चाहिए, जिससे उनके एग्जाम की तैयारी समय से पूरी हो सके।  


यूपी बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 21 लाख उम्मीदवारों ने यूपीटीईटी परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण कराया है। इसमे से 12,91,627 प्राथमिक और 8,73,552 उच्च प्राथमिक परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड हुए थे। वहीं, इस साल संभावना जताई जा रही है कि परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि साल 2022 में परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया था। इस वजह से साल 2023 में कैंडिडेट्स की संख्या में इजाफा हो सकता है। 


UPTET अधिसूचना 2023 में परीक्षा तिथि 2023, परीक्षा पैटर्न, प्रवेश पत्र विवरण और पूरी भर्ती प्रक्रिया के चरणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।


बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 का आयोजन कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं को पढ़ाने के लिए होता है, जबकि पेपर 2 को कक्षा 6 से 8 तक की क्लासेज में पढ़ाने के लिए कराया जाता है। बता दें कि यूपी टीईटी परीक्षा के लिए जारी होने वाला प्रमाण पत्र अब लाइफटाइम की वैलिड रहेगा। पहले इसकी सीमा केवल पांच तक के लिए थी लेकिन अब इसे बढ़ाया जा चुका है। 



UPTET 2023 : जल्द जारी हो सकता है यूपीटीईटी का विज्ञापन,  ट्वीट कर जानकारी की गई साझा 



UPTET 2023 : उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 की अधिसूचना जल्द जारी की जा सकती है। यूपीटीईटी 2023 की अधिसूचना यूपी परीक्षा नियामक की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी की जाएगी। इस संबंध में विभाग की ओर से 5 मार्च 2023 को ट्वीट कर जानकारी साझा गई है।




विभाग की ओ से जारी सूचना के अनुसार, 2021 में टीईटी परीक्षा के लिए 21,65,179 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 12,91,627 प्राइमरी और 8,73,552 हायर प्राइमरी के थे। इस प्रकार से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार भी यूपीटीईटी 2023 के लिए करीब 20 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।



यूपीटीईटी 2022 परीक्षा के इंतजार में अभ्यर्थी:

उल्लेखनीय है कि यूपीटीईटी 2022 की परीक्षा अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि प्रदेश में परिषदीय स्कूलों से लेकर अशासकीय सहायता प्राप्त कॉलेजों तक में शिक्षकों की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन जल्द किया जाएगा। 


उन्होंने कहा था कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन भी इसी आयोग के जरिए कराया जाएगा। लेकिन विभाग की ओर से यूपीटीईटी 2023 की अधिसूचना को लेकर जानकार देने से उम्मीद जगी है कि यूपीटीईटी 2022 की परीक्षाओं का आयोजन भी जल्द शुरू किया जाएगा।


आपको बता दें कि कोरोना महामारी के चलते यूपीटीईटी 2021 का आयोजन जनवरी 2022 में कराया जा सका था। इसका परिणाम अप्रैल 2022 में जारी किया गया था। इसी के चलते यूपीटीईटी 2022 का शेड्यूल गड़बड़ा हुआ है।



 बढ़ाई यूपीटीईटी की वैलिडिटी:

यूपी सरकार ने लाखों अभ्यर्थियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए यूपीटीईटी की वैलिडिटी 5 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी थी।

No comments:
Write comments