DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, March 2, 2023

13.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का 1.44 लाख परीक्षक करेंगे मूल्यांकन

13.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का 1.44 लाख परीक्षक करेंगे मूल्यांकन


प्रयागराज। यूपी बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन को लेकर चल रही तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। शनिवार से प्रदेश के 258 मूल्यांकन केंद्रों पर कापियों की जांच शुरू होगी। इन मूल्यांकन केंद्रों पर प्रदेश में 1.44 लाख परीक्षक 3.19 करोड़ कापियों को जांचेंगे। मूल्यांकन कार्य में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए बोर्ड की तरफ से विशेष व्यवस्था की गई है। मूल्यांकन केंद्रों पर किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश को पूरी तरह से वर्जित रखा गया है। इसके अलावा सभी केंद्रों में रिकार्डर लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की जाएगी.

बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन कार्य 18 मार्च से शुरू होकर एक अप्रैल तक पूरा किया जाना है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि मूल्यांकन के दौरान हाईस्कूल में करीब 1.86 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है। इसके लिए 89,698 परीक्षकों को नियुक्त किया गया है। इंटरमीडिएट की 1.33 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 54,235 परीक्षक लगाए गए हैं। इस प्रकार कुल 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए कुल 1,43,933 परीक्षक नियुक्त किए गए हैं। मूल्यांकन में किसी भी प्रकार की त्रुटि या गड़बड़ी होने से रोकने के लिए पहली बार मूल्यांकन केंद्रों पर लगाए गए परीक्षकों और उपप्रधानों को प्रशिक्षित किया गया है। इस दौरान पहली बार ऑडियो- वीडियो प्रजेंटेशन भी दिया गया।


सुरक्षा की रहेगी पुख्ता व्यवस्था

सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि शुचितापूर्ण मूल्यांकन के लिए प्रत्येक केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट को लगाया गया है। प्रत्येक जिले में सभी मूल्यांकन केंद्रों के पर्यवेक्षण के लिए उस जिले के डायट प्राचार्य को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है मूल्यांकन केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। केंद्रों के चारों ओर 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लगाई गई है। साथ ही मूल्यांकन अवधि तक कम से कम चार सशस्त्र पुलिस गार्ड को भी तैनाती कराए जाने तथा स्थानीय अभिसूचना इकाई / पुलिस कर्मियों की सादी वर्दी में तैनाती कराए जाने की व्यवस्था की गई है।



यूपी बोर्ड: उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च से


प्रयागराज। यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 18 मार्च से शुरू कर देगा। इसके लिए कुल 257 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। कापी जांचने के पहले परीक्षकों एवं उपप्रधान परीक्षकों का गहन प्रशिक्षण होगा। प्रशिक्षण ऑडियो एवं वीडियो दोनों माध्यम से दिया जाएगा। इसके अलावा एक निर्देश पुस्तिका भी दी जाएगी। 


इस प्रकार के प्रशिक्षण की प्रक्रिया पहली बार अपनायी जा रही है। क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी इन कार्यालयों के अपर सचिवों को सौंपी गई है। प्रदेश के पांचों क्षेत्रीय कार्यालय अपने परिक्षेत्र के जिलों में मूल्यांकन के पहले शिविर का आयोजन करेंगे। 


मूल्यांकन केंद्रों में शिविर लगाकर परीक्षकों एवं उप प्रधान परीक्षक का गहन प्रशिक्षण होगा। मूल्यांकन केंद्रों के उपनियंत्रक या प्रधानाचार्यों का प्रशिक्षण क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर आयोजित होगा।


 बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन त्रुटि रहित हो, इस पर पूरा जोर रहेगा। इसके लिए मूल्यांकन के पहले परीक्षकों एवं उप प्रधान परीक्षकों गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

No comments:
Write comments