DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, May 5, 2020

33 करोड़ छात्रों के लिए बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री निशंक ने कहीं ये पांच अहम बातें


 33 करोड़ छात्रों के लिए बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री निशंक ने कहीं ये पांच अहम बातें


मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने सोशल मीडिया (Social Media) के जरिये देश भर के छात्रों के सवालों के जवाब दिए.


नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच छात्रों के बीच बन रही असमंजस की स्थिति को दूर करने की जिम्मेदारी एक बार फिर मानव संसाधन विकास मंत्री (Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने संभाली. 


निशंक दस दिनों के अंदर दूसरी बार सोशल मीडिया पर देशभर के छात्रों के सवालों के जवाब देने आए. इस दौरान शिक्षा मंत्री निशंक ने देश के 33 करोड़ से भी ज्यादा छात्रों के सामने जेईई मेन (JEE Main) से लेकर नीट (NEET) परीक्षा तक की तिथियों का खुलासा किया तो लॉकडाउन (Lockdown) के चलते घरों पर पढ़ाई कर रहे छात्रों का उत्साह भी बढ़ाया. 


निशंक ने इस दौरान सीबीएसई बोर्ड एग्जाम (CBSE Exam Board) को लेकर भी अहम जानकारी दी. आइए आपको बताते हैं उन पांच अहम बिंदुओं के बारे में, जिनकी जानकारी निशंक ने लाइव सेशन के दौरान दी.



1. जेईई मेन और नीट परीक्षा
शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने अपने लाइव सेशन के दौरान JEE (MAIN) और NEET के एग्जाम को लेकर बड़ी जानकारी दी. निशंक ने दोनों प्रतिस्पर्धी परीक्षा के एग्जाम की डेट का ऐलान किया. इसके अनुसार, जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी. वहीं नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी.


2. एक जुलाई से परीक्षा और एक अगस्त से नया सत्र
लाइव सेशन के दौरान एक छात्र ने निशंक से पूछा कि कॉलेज कब से खुलेंगे. इस सवाल के जवाब में निशंक ने साफ कर दिया कि एक जुलाई से परीक्षा आयोजित होगी और महीने के अंत तक परिणाम घोषित हो जाएंगे. ऐसे में कॉलेज का नया सत्र एक अगस्त से शुरू किया जा सकेगा. अगर लगता है कि जुलाई में भी कुछ ऐसी जगह हैं जहां कोरोना का प्रभाव खत्म नहीं हुआ है तो वहां के लिए अलग व्यवस्था की जाएगी. उनके लिए पहले सेमेस्टर के अंक के आधार पर पदोन्नत करेंगे. वहीं दूसरे से लेकर पांचवें सेमेस्टर के छात्रों को 50 प्रतिशत का आंतरिक मूल्यांकन व क्लास के अंकों का औसत मूल्यांकन कर पदोन्नत कर देंगे.


3. सीबीएसई एग्जाम डेट
रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर भी अहम बात कही. उन्होंने कहा, 'बोर्ड के बचे हुए एग्जाम की परीक्षा स्थिति सामान्य होते ही कर दी जाएगी. परीक्षाओं की कॉपियों की जांच का काम बहुत जल्दी शुरू हो रहा है और सीबीएसई इसके लिए काम कर रहा है.'


4. पाठ्यक्रम का कम होगा बोझ
सोशल मीडिया पर छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, 'कोविड-19 के चलते शैक्षणिक कार्यक्रम देर से शुरू होगा. इसलिए बोर्ड से पाठ्यक्रम का बोझ कम करने के लिए कहा है.'


5. नेटवर्क कनेक्टिविटी और ऑनलाइन किताबें
दूरदराज के ग्रामीण छात्रों के लिए नेटवर्क कनेक्टिविटी और ऑनलाइन किताबों की कमी पर भी निशंक ने अहम बातें कहीं. निशंक के अनुसार, हम SWAYAM पोर्टल और SWYAM प्रभा दोनों पर स्कूल और कॉलेज पाठ्यक्रम जोड़ रहे हैं ताकि ग्रामीण छात्रों की भी पाठ्यक्रम सामग्री तक सहज पहुंच हो सके. NCERT की किताबें आसानी से नहीं मिलने के सवाल पर निशंक ने कहा कि वह अपने अधिकारियों से इस मामले पर जांच करने के लिए कहेंगे.

No comments:
Write comments