DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Sunday, May 10, 2020

अब सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं घर से जांच सकेंगे शिक्षक, तीन हजार स्कूलों में बनेंगे मूल्यांकन केंद्र, यहां से घर भेजी जाएंगी उत्तर पुस्तिकाएं

सीबीएसई : उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आज से।


सीबीएसई: उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आज से

लखनऊ : सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन मंगलवार को शुरू होगा। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। लॉकडाउन की वजह से गत 18 मार्च को मूल्यांकन स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया गया था। तब मूल्यांकन केंद्र पर कॉपियां जांची जाती थी। लेकिन इस बार मूल्यांकन शिक्षकों के घर पर कराया जाएगा। बोर्ड परीक्षा की बची हुई कॉपिया शिक्षकों के घर पर मुहैया कराई जाएंगी। बोर्ड ने साफ किया है कि हॉटस्पॉट इलाकों में रहने वाले शिक्षकों के घर पर कॉपियां मुहैया नहीं कराई जाएंगी।

.....................


अब सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं घर से जांच सकेंगे शिक्षक, तीन हजार स्कूलों में बनेंगे मूल्यांकन केंद्र, यहां से घर भेजी जाएंगी उत्तर पुस्तिकाएं।



नई दिल्ली : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शनिवार को कहा कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच टीचर्स अपने घरों में ही करेंगे। कॉपी चेक करने का काम आज से शुरू हो जाएगा। पूरी प्रक्रिया 50 दिनों में पूरी कर ली जाएगी।

शिक्षकों को कॉपियां सौंपने के लिए 3,000 स्कूलों की परीक्षा केंद्र के रूप में पहचान की गई है। यहीं से कक्षा 10 और 12 की हो चुकी परीक्षाओं की 1.5 करोड़ कॉपियां शिक्षकों को दी जाएंगी और इन कॉपियों की जांच का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद जल्दी ही रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था को गह मंत्रालय की भी मंजूरी मिल गई है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में कॉपियां जांचने की अनुमति दी गई है। कोरोना वायरस पर काबू के लिए देश भर में

लागू लॉकडाउन के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों को जांचने में देरी हुई है।

 बोर्ड के कुछ एग्जाम अभी होने बाकी हैं। घोषणा की गई है कि ये एग्जाम 1 से 15 जुलाई के बीच होंगे। लॉकडाउन के चलते 83 विषयों की परीक्षाएं रोकनी पड़ी थीं जिसके बाद फैसला लिया गया कि 29 विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी।






......


नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच अब शिक्षक घर से कर सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन केंद्रों से सीधे शिक्षकों के घर भेजी जाएंगी। कोरोना महामारी के चलते बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के नियमों में बदलाव किया गया है। निशंक ने बताया कि रविवार से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू होगा। देशभर में करीब तीन हजार स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र के रूप में चिहिनत किया गया है।






 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments