DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, May 6, 2020

CBSE बोर्ड ने ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत मई 2020 के लिए जारी किया कार्यक्रम शेड्यूल, क्लिक करके देखें

CBSE : बोर्ड ने किया ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग लांच, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से दिया जाएगा प्रशिक्षण, क्लिक करके देखें ऑनलाइन टीचिंग कैलेंडर।


CBSE : बोर्ड ने किया ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग लांच, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के माध्यम से दिया जाएगा प्रशिक्षण

Date 06 May 2020


CBSE बोर्ड ने ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत मई 2020 के लिए शेड्यूल अपलोड कर दिया है और साथ ही भाग लेने के लिए दिशा-निर्देश भी उपलब्ध कराये गये हैं।

नई दिल्ली,  CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देश भर के विभिन्न स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यापकों के लिए ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस ट्रेनिंग के माध्यम से टीचर्स को शिक्षण प्रक्रिया में हो रहे डेवेलपमेंट्स के अनुसार नॉलेज और जरूरी स्किल सीखने में मदद मिलेगी।

सीबीएसई द्वारा मंगलवार को जारी एक सर्कुलर के अनुसार कोविड-19 महामारी के कारण पहले से ही प्रासंगिकता खोती जा रही वर्तमान शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है। ऐसे में जरूरी है कि सोशल डिस्टैसिंग के पालन में रिमोट इंटेरैक्शन के विकल्पों को अपनाया जाए। इसके लिए टेक्नोलॉजी आधारित टीचर डेवेलपमेंट प्रोग्राम और ट्रेनिंग समय की जरूरत बन चुकी है।

इसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने एक पायलट ट्रेनिंग के तौर पर अप्रैल 2020 के तीसरे सप्ताह के दौरान देश भर के 15 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के जरिए 500 से अधिक फ्री टीचर ट्रेनिंग सेशन आयोजित किये, जिसमें देश और विदेश के 35 हजार से अधिक टीचर और प्रिसिपल ने ऑनलाइन हिस्सा लिया।


सीबीएसई बोर्ड ने पायलट ट्रेनिंग प्रोग्राम में मिली रिस्पांस को देखते हुए इस बार सुनियोजित और व्यवस्थित ढंग से ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम लांच किये हैं। इन कार्यक्रमों के जरिए अध्यापकों को बेहतर ढंग से शिक्षण और बेहतर परिणामों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग में अध्यापक तकनीकों के जरिए नये शिक्षण व्यवस्था के अनुसार पढ़ाने में सक्षम हो पाएंगे और उनकी नॉलेज बढ़ेगी।


सीबीएसई बोर्ड के ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरी तरह से नि:शुल्क है और पूरा करने के बाद बोर्ड द्वारा ई-सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ट्रेनिंग प्रोग्राम का प्रत्येक सेशन एक घंटे को होगा और कम से कम पांच सेशन अटेंड करने के बाद ट्रेनिंग का एक दिन माना जाएगा।

बोर्ड ने ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत मई 2020 के लिए शेड्यूल अपलोड कर दिया है और साथ ही भाग लेने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी उपलब्ध कराये गये हैं।




















































 व्हाट्सप के जरिये जुड़ने के लिए क्लिक करें।

No comments:
Write comments