DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, October 1, 2020

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर छात्रों के सवालों और जिज्ञासाओं पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक देंगे जवाब

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर छात्रों के सवालों और जिज्ञासाओं पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक देंगे जवाब

 
 नई दिल्ली: राष्ट्रीय शिक्षा नीति को तेजी से आगे बढ़ाने में जुटी केंद्र सरकार अब इससे जुड़े छात्रों के भी सवालों का जवाब देगी। खासकर ऐसे सवाल जो नीति के आने के बाद से ही उनकी ओर से किए जा रहे है। इसमें नीति के अमल, नया परीक्षा पैटर्न, रोजगार, फीस जैसे विषय शामिल हैं।


फिलहाल इसकी शुरुआत राष्ट्रीय स्तर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक करेंगे। जो गुरुवार यानी एक अक्टूबर को नीति से जुड़े छात्रों के ऐसे सभी सवालों को जवाब देंगे। यह सारे जवाब सोशल मीडिया के जरिये लिखित में दिए जाएंगे। नीति के आने के बाद ही छात्रों की ओर से किए जा रहे सवालों को देखते हुए शिक्षा मंत्रलय ने पिछले दिनों ही देश भर के छात्रों से नीति से जुड़े सवाल मांगे थे। मंत्रलय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक वैसे तो सवाल बड़ी संख्या में आए हैं, लेकिन इन्हें विषयवार अलग-अलग करके जवाब दिया जाएगा। ऐसे में केंद्रीय मंत्री निशंक गुरुवार को करीब सौ सवालों का जवाब देंगे।


मंत्रलय का मानना है कि नीति के मुख्य लाभार्थी छात्र ही है। ऐसे में इन्हें इससे मिलने वाले फायदे और बदलावों को पूरी जानकारी देना जरूरी है। योजना के तहत नीति को लेकर छात्रों के साथ संवाद का यह क्रम आगे भी जारी रखा जाएगा। इस दौरान छात्रों के सवालों का जवाब भी उसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए दिए जाएंगे, जिस पर उनकी ओर से सवाल किए गए थे। शिक्षा मंत्रलय की वैसे भी पूरी कोशिश यही है कि नीति को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए।


साथ ही इसे लेकर उठने वाला कोई भी सवाल अनुत्तरित न रहे। नीति को लेकर इससे पहले शिक्षकों, देश के प्रमुख शिक्षाविदों, विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, सभी राज्यों के राज्यपालों और शिक्षा मंत्रियों के साथ चर्चा हो चुकी है। मंत्रलय इसके साथ ही हाल ही में नीति के क्रियांवयन को लेकर आठ सिंतबर से 25 सितंबर तक शिक्षक पर्व भी मना चुका है। छात्रों की हर जिज्ञासा शांत करने के लिए मंत्रलय सभी तरह की तैयारियां कर चुका है।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक देंगे उनके सवालों का जवाब, आज से होगी शुरुआत, सोशल मीडिया के जरिए दिए जायेंगे जवाब

No comments:
Write comments