DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Tuesday, January 19, 2021

सीबीएसई ने स्कूलों को मान्यता देने की प्रणाली में किया बदलाव

CBSE Affiliation Rules Under NEP
सीबीएसई ने मान्यता नियमों में किया बदलाव, अब साल में तीन बार ही मिलेगा ये खास मौका

सीबीएसई ने स्कूलों को मान्यता देने की प्रणाली में किया बदलाव

सीबीएसई की स्कूल संबद्धता प्रणाली की प्रक्रिया होगी पूरी तरह डिजिटल

नई दिल्ली। सीबीएसई ने स्कूलों को मान्यता देने की प्रणाली में बदलाव करते हुए इस प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल कर दिया है। डाटा विश्लेषण के आधार पर इसमें मानवीय हस्तक्षेप की कम से कम गुंजाइश छोड़ी गई है। बोर्ड ने कहा है कि वह जल्द ही इस बदलाव के विस्तृत दिशानिर्देश के साथ सामने आएगा।

नई प्रणाली 1 मार्च से प्रभावी होगा। दरअसल नई शिक्षा नीति के तहत कई सिफारिशों के आधार पर इस प्रणाली में बदलाव किया गया है। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया | कि मान्यता प्रणाली हालांकि 2006 से ही ऑनलाइन है, लेकिन अब यह पूरी तरह डिजिटल होगी। 


न्यू एजुकेशन पॉलिसी की सिफारिशों को लागू करने के नजरिए से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों की संबद्धता से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब संबद्धता के लिए साल में तीन बार ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। बोर्ड का आदेश गोरखपुर में संचालित स्कूलों में पहुंच गया है।


पुराने नियम के मुताबिक पूरे वर्ष संबद्धता के लिए आवेदन किए जाने की स्कूलों को छूट दी गई थी। मगर सत्र 2021-22 में संबद्धता के नियमों को और पारदर्शी बनाने और आंकड़ों में स्पष्टता लाने के नजरिए से बोर्ड ने नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है।


व्यवस्था में बदलाव से चरण वार तरीके से स्कूलों के संबद्धता से जुड़े मामलों को जल्द निपटाने में आसानी होगी। वहीं संबद्धता से जुड़े काम को पूरा करने का दबाव भी बनेगा। हालांकि बोर्ड ने अतिरिक्त विषय, वर्गवार वृद्धि, स्कूल में नाम में परिवर्तन के लिए ऑनलाइन आवेदन एक मार्च से शुरू होकर वर्ष पर्यंत जारी रखने की छूट स्कूल प्रबंधन को दी है।
विज्ञापन


इन तीन चरणों में होगा आवेदन
नए स्कूल की मान्यता के लिए नियमों में बदलाव के साथ बोर्ड ने कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। तीन चरणों में आवेदन की प्रक्रिया मार्च एक से 31, जून 1-30 और सितंबर 1-30 तक चलेगी। ऑनलाइन आवेदन जमा कराने के बाद से स्कूलों का भौतिक निरीक्षण सीबीएसई के अधिकारियों की ओर से किया जाएगा। उनकी रिपोर्ट के आधार पर स्कूल को मान्यता प्रदान की जाएगी।


संबद्धता के नवीनीकरण के लिए भी एक महीने का मौका
बोर्ड ने संबद्धता के नवीनीकरण की प्रक्रिया में भी बदलाव किया है। पुराने नियम के मुताबिक स्कूल प्रबंधन को एक जनवरी से 31 मार्च तक आवेदन का मौका दिया जाता था। मगर नए सत्र से एक मार्च से 31 मार्च तक ही आवेदन का मौका स्कूल प्रबंधन को मिलेगा।


गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शाही ने बताया कि नए स्कूलों की मान्यता के संदर्भ में बोर्ड ने नई एजुकेशन पॉलिसी के तहत बदलाव किया है। अब साल में तीन बार ही आवेदन किया जा सकेगा। बोर्ड की पहल से संबद्धता के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों को आसानी होगी।

No comments:
Write comments