DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा आजमगढ़ इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Saturday, February 13, 2021

यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची, पूर्व में केंद्र रहे कई सेंटर सूची से गायब, क्लिक करके देखें परीक्षा केंद्रों की सूची

यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची, पूर्व में केंद्र रहे कई सेंटर सूची से गायब

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड ने रविवार को बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी है। पूर्व में अनंतिम सूची जारी करने के बाद आपत्तियां मांगी गई थी। आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद फाइनल सूची जारी कर दी गई। फाइनल सूची में कई विद्यालयों के नाम नहीं हैं जो अब तक परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे थे। कई डिबार सेंटरों का नाम भी सूची से गायब है।





बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। यूपी बोर्ड हाईस्कूल बोर्ड 10 मई और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा 12 मई तक चलेंगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाई स्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 की समय सारणी घोषित कर दी गई है। अप्रैल से शुरू होगी हाई स्कूल इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा। यूपी बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षा में 29 लाख 94312 और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 26 लाख 5901 कुल 56 लाख 3813 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में भाग लेंगे।

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के संयुक्त रूप से एक साथ संयुक्त रूप से 24 अप्रैल 2021 से शुरू होगी। हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिनों में संपन्न होकर 10 मई को खत्म होगी। इसी प्रकार इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 दिनों में संपन्न 12 मई को संपन्न पिछले वर्ष भी 2020 में हाई स्कूल की परीक्षा 10 दिनों में और इंटर की परीक्षा 12 दिनों में कुशलतापूर्वक संपन्न हुई थी।

यूपी बोर्ड : 8,513 केंद्रों पर होगी परीक्षा, केंद्रों की अंतिम सूची जारी

प्रयागराज : यूपी बोर्ड प्रशासन ने 10वीं व 12वीं की परीक्षा के लिए केंद्रों की अंतिम सूची जारी कर दी है। अब 8,513 केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी। समस्त केंद्रों का ब्योरा यूपी बोर्ड की वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया है। 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार 56,03,813 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

जारी आंकड़ों के अनुसार 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की कुल संख्या 29,94312 है। इसमें छात्र 16,74,022 व छात्राओं की संख्या 13,20,290 है। जबकि 12वीं में कुल 26,09,501 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें छात्रों की संख्या 14,73,771 और छात्राओं की संख्या 11,35,730 है। पहले बोर्ड की ओर से परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी करने के लिए 22 फरवरी की तारीख निर्धारित थी। लेकिन, काम पूरा न होने के कारण 27 फरवरी की देर रात अंतिम सूची जारी की गई। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि अंतिम सूची में जिन केंद्रों का निर्धारण हुआ है उसी में परीक्षा कराई जाएगी । केंद्रों में बदलाव नहीं किया जाएगा।



यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची 27 फरवरी तक करेगा जारी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए केंद्रों की अंतिम सूची 27 फरवरी तक जारी की जाएगी। यूपी बोर्ड के सभापति एवं निदेशक माध्यमिक शिक्षा को शासन की ओर से भेजे पत्र में कहा गया है कि 22 फरवरी के आपके पत्र पर विचार के बाद परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करने की समय सीमा 27 फरवरी तक बढ़ा दी गई है।


शासन की ओर से विशेष सचिव जयशंकर दुबे की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि जनपदीय समिति के अनुमोदन के बाद बोर्ड की केंद्र निर्धारण समिति की ओर से ई-मेल पर 18 फरवरी तक मिली आपत्तियों के परीक्षण में लगने से केंद्रों की अंतिम सूची जारी करने की समय सीमा 27 फरवरी तक बढ़ा दी गई है। पहले केंद्रों की अंतिम सूची 22 फरवरी को जारी होने वाली थी। बोर्ड को मिली 300 से अधिक आपत्तियों  के निस्तारण के बाद केंद्रों की सूची शुक्रवार, शनिवार को जारी हो सकती है।






UPMSP UP Board Class 10, 12 Exam 2021: 22 फरवरी को आएगी यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची

UPMSP UP Board Class 10, 12 Exam 2021: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची सोमवार को जारी होगी। बोर्ड ने जिलों से निर्धारित 8514 केंद्रों की सूची 14 फरवरी को जारी करते हुए 18 फरवरी तक आपत्तियां आमंत्रित की थीं। 

300 से अधिक आपत्तियां प्राप्त हुई थी। बोर्ड स्तर पर गठित कमेटी से निस्तारण करते हुए सोमवार को अंतिम सूची जारी की जाएगी। बोर्ड ने प्रथम चरण में 8497 स्कूलों को केंद्र बनाया था। लेकिन जिलों में आपत्तियां निस्तारण के बाद 8514 केंद्र हो गए थे। 


आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 अप्रैल 2021 से 12 मई 2021 तक आयोजित की जाएंगी। इस साल यूपी बोर्ड में करी 56 लाख छात्र-छात्राएं ( 29,94,312 छात्र हाईस्कूल में पंजीकृत, 26,09,501 छात्र देंगे इंटरमीडिएट परीक्षा) वार्षिक परीक्षा में भाग लेंगे। छात्र संख्या के हिसाब से यूपी बोर्ड देश की सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित कराता है।




यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की दूसरी सूची, 22 फरवरी को जारी होगी फाइनल सूची

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के परीक्षा कंद्रों की दूसरी सूची रविवार को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई। हालांकि रात दस बजे तक 44 जिलों की सूची अपलोड की जा सकी थी। परीक्षा केंद्रों की दूसरी सूची पर 18 फरवरी तक आपत्तियां ली जांएगी और इनके निस्तारण के बाद 22 फरवरी को परीक्षा केंद्रों की फाइनल सूची जारी की जाएगी।

जिला स्तर पर आईं आपत्तियों के निस्तारण के बाद यूपी बोर्ड ने परीक्षा कंद्रों की दूसरी लिस्ट जारी की है। रात दस बजे तक 44 जिलों के परीक्षा केंद्रों की लिस्ट अपलोड की जा चुकी थी। हालांकि प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर, आगरा, मैनपुरी बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कौशुंबी, कानपुर देहात, सिद्धार्थनगर, बलिया, भदोही, सोनभद्र समेत 31 जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूची देर रात तक अपलोड नहीं की सकी थी। फिलहाल सोमवार को प्रदेश के सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड होने की उम्मीद है। जिला स्तर पर आपत्तियों के निस्तारण के बाद अब प्रदेश स्तर पर भी आपत्तियां मांगी गईं है। दूसरी सूची पर आने वाली आपत्तियों का निस्तारण 18 फरवरी तक होना है।


प्रयागराज में बढ़े 21 परीक्षा केंद्र
यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की पहली सूची में प्रयागराज में 300 केंद्र निर्धारित किए गए थे। जिला स्तर पर आईं आपत्तियों के निस्तारण के बाद 21 केंद्र बढ़ा दिए गए हैं। केंद्र की संख्या बढक़र अब 321 हो गई है। खास यह कि नए परीक्षा केंद्रों में ज्वाला देवी रसूलबाद एवं सिविल लाइंस के स्कूल को भी शामिल किया गया है। प्रयागराज में जिला स्तर पर तकरीबन छह सौ आपत्तियां आईं थीं। परीक्षा केंद्रों की दूरी काफी अधिक हो जाने से 30 हजार विद्यार्थी प्रभावित हो रहे थे। केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने से इन विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

अन्य जिलों में भी बढ़ सकती है केंद्रों की संख्या
प्रयागराज की तरह अन्य जिलों में भी केंद्रों की संख्या बढ़ सकती है। यूपी बोर्ड की ओर से जारी पहली सूची में प्रदेश भर में 8497 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए थे। प्रदेश में परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या अब बढ़ सकती है। हालांकि 22 फरवरी को फाइलन लिस्ट जारी होने के बाद ही केंद्रों की संख्या पर अंतिम मुहर लगेगी।




UPMSP UP Board Exam 2021: आपत्ति निस्तारण के बाद 14 फरवरी को आएगी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची

UPMSP UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए निर्धारित केंद्रों की आपत्तियों का जिला स्तर पर निस्तारण होने के बाद रविवार को सूची जारी होगी। बोर्ड ने 8497 केंद्रों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजी थी। इन पर 30 जनवरी तक ऑनलाइन आपत्तियां प्राप्त की गईं।


जिलों में आपत्तियों के निस्तारण का काम चल रहा है। प्रयागराज में ही 300 केंद्रों पर 600 से अधिक आपत्तियां मिली थीं। अधिकांश आपत्तियां दूरी को लेकर थी जिनका निस्तारण गुरुवार देर शाम तक चलता रहा। जिलों से प्राप्त सूची 14 फरवरी को सर्वसंबंधित के सूचनार्थ अपलोड की जाएगी।

इस सूची पर यदि किसी संस्था के छात्र, अभिभावक, प्रबंधन या प्रधानाचार्य को पुन: कोई आपत्ति है तो वे अपनी आपत्ति या प्रत्यावेदन 18 फरवरी तक वेबसाइट upmspexamcentre@gmail.com पर प्रस्तुत कर सकते हैं। इन आपत्तियों का निस्तारण बोर्ड के सभापति और माध्यमिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी। अंतिम सूची 22 फरवरी को जारी होगी।


आज से दूसरे चरण की प्रायोगिक परीक्षा
यूपी बोर्ड के दूसरे चरण की प्रायोगिक परीक्षा शनिवार से शुरू होगी। 13 से 22 फरवरी तक अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी तथा गोरखपुर मंडलों में 7992 परीक्षक प्रैक्टिकल कराएंगे।


यूपी बोर्ड : सभी 75 जिलों के परीक्षा केंद्र निर्धारित

प्रयागराज :  यूपी बोर्ड की ओर से सोमवार को देर शाम प्रदेश के सभी  जिलों से मिली संशोधित परीक्षा केंद्रों की सूची को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया। 22 केंद्र बोर्ड की ओर से जनपदीय समितियों की ओर से मिली संशोधित सूची के खिलाफ अब विद्यालय प्रबंधन सीधे निदेशक माध्यमिक शिक्षा और बोर्ड सचिव के पास सीधे 18 फरवरी तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। बोर्ड की ओर से आपत्तियों के निस्तारण के बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची 22 फरवरी को जारी कर दी जाएगी।

299 से बढ़कर 321 परीक्षा केंद्र हो गए

यूपी बोर्ड की ओर से पहले चरण में जारी प्रस्तावित 299 परीक्षा केंद्रों की पर स्कूल प्रबंधन की ओर से मिली आपत्ति के बाद जनपदीय समिति ने 321 केंद्रों पर परीक्षा कराने की सिफारिश की गई है। जारी संशोधित केंद्रों की सूची पर भी विद्यालय प्रबंधन ने आपत्ति दर्ज करवाई है। प्रबंधन का आरोप है कि संशोधित सूची जारी करने में अपने लोगों को उपकृत किया गया है। जिन विद्यालयों में संसाधन है, उनकी अनदेखी करके कम सुविधा वाले नए विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बना दिया गया है।

No comments:
Write comments