DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Thursday, December 2, 2021

PNP : नए अफसरों ने संभाला परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का कार्यभार, यूपीटीईटी परीक्षा सकुशल संपन्न कराने की है चुनौती

PNP : नए अफसरों ने संभाला परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का कार्यभार,  यूपीटीईटी परीक्षा सकुशल संपन्न कराने की है चुनौती


🆕 update 4 दिसम्बर 2021
नए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने शुक्रवार को पदभार संभाल लिया है। अभी तक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) लखनऊ में संयुक्त निदेशक प्रशिक्षण के पद पर कार्यरत रहे। टीईटी पेपर आउट मामले में तत्कालीन सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय की गिरफ्तारी के बाद अनिल भूषण को दोबारा यहां तैनाती मिली है। वहीं मनोज कुमार अहिरवार ने दोपहर बाद रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं के पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया है।


28 नवंबर को यूपी-टीईटी का पेपर लीक होने के कारण तत्कालीन सचिव पीएनपी संजय कुमार उपाध्याय को पहले निलंबित किया और फिर गिरफ्तार कर किया गया। इसके बाद उनके स्थान पर अनिल भूषण चतुर्वेदी को भेजा गया है। अनिल भूषण इससे पहले सितंबर 2018 से जून 2021 तक सचिव पीएनपी के पद पर रह चुके हैं और 69000 भर्ती के साथ ही 2018 व 2019 की टीईटी इनके कार्यकाल में सकुशल संपन्न हुई थी। अनिल भूषण ने बताया कि टीईटी की परीक्षा शुचितापूर्ण ढंग से सकुशल संपन्न कराना उनकी प्राथमिकता है।


दिसंबर में टीईटी परीक्षा सकुशल संपन्न कराने की है चुनौती

पेपर लीक होने के बाद मुख्यमंत्री ने एक माह के भीतर दोबारा टीईटी परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया था। लेकिन दिसंबर महीने में परीक्षा आयोजित कराना नए सचिव के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। नए सिरे से तिथि और केंद्र का निर्धारण इतनी जल्दी कर पाना संभव नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह परीक्षा जनवरी महीने में ही आयोजित हो सकती है। टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।


प्रशिक्षितों ने नए सचिव को सौंपा ज्ञापन

यूपीटीईटी परीक्षा की नई तिथि घोषित करने की मांग को लेकर शुक्रवार को डीएलएड प्रशिक्षितों ने नए सचिव अनिल भूषण को ज्ञापन दिया। अभ्यर्थियों ने मांग किया है कि टीईटी परीक्षा की तिथि शीघ्र घोषित की जाए। टीईटी परीक्षा का परिणाम जारी होने के एक सप्ताह के भीतर सुपर टेट का आवेदन लिया जाए। ताकि चुनाव से पूर्व शिक्षक बनने का सपना संजाए प्रशिक्षितों के साथ न्याय हो सके। ज्ञापन देने वालों में पंकज मिश्र, राहुल यादव, अभिषेक तिवारी, विनीत, मनीष आदि मौजूद रहे।

इसी महीने दोबारा हो सकती है परीक्षा

पेपर लीक होने के बाद सीएम योगी ने एक महीने के अंदर दोबारा ये परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया था। माना जा रहा है इसी महीने दोबारा ये परीक्षा आयोजित की जा सकती है। गौरतलब है कि 28 नवंबर को टीईटी 2021 परीक्षा रविवार को दो पालियों में होनी थी। प्रदेश भर में प्रथम पाली में दस से साढ़े बारह बजे तक 2554 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन किया जाना था और द्वितीय पाली में 2:30 से पांच बजे तक 1754 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का आयोजन होना था।


उल्लेखनीय है कि टीईटी प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 13.52 लाख और टीईटी उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 8.93 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इससे पहले 2019 में आयोजित हुई यूपीटेट में 16 लाख और 2018 में आयोजित हुई इस परीक्षा में तकरीबन 11 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। टीईटी परीक्षा में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेने जा रहे थे। इस मामले में एसटीफ ने प्रदेश भर में कई जगह छापेमारी की है। कई लोग हिरासत में लिए गए हैं।




सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी और रजिस्ट्रार आज करेंगे ज्वाइन 


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी शुक्रवार को पदभार ग्रहण करेंगे। वह टीईटी पेपर आउट आउट मामले में गिरफ्तार सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय की जगह लेंगे। मनोज कुमार अहिरवार भी शुक्रवार को ही रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं का पदभार ग्रहण करेंगे। 

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का पेपर आउट होने के मामले में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय को निलंबित करने के साथ गिरफ्तार किया गया है। अब उनकी जगह संयुक्त निदेशक (प्रशिक्षण) एससीईआरटी रहे अनिल भूषण चतुर्वेदी को निदेशक राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान के साथ सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

अनिल भूषण इससे पहले 2018 से जून 2021 तक सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी रह चुके हैं। उनके कार्यकाल में दो शिक्षक पात्रता परीक्षा और एक शिक्षक भर्ती परीक्षा सकुशल संपन्न हुई थी। इसके चलते उन्हें दोबारा यह जिम्मेदारी दी गई। वहीं, मनोज कुमार अहिरवार भी शुक्रवार को रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं का पदभार ग्रहण करेंगे। वह अभी तक उप प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सीतापुर के पद पर तैनात रहे।



नए PNP सचिव के सामने एक माह में यूपीटीईटी कराने की बड़ी चुनौती

प्रयागराज  : परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के सामने एक माह में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का दोबारा आयोजन कराना सबसे बड़ी चुनौती होगी। हालांकि शासन ने उनके अनुभव को ध्यान में रखते हुए उन्हें यह जिम्मेदारी दोबारा सौंपी है।

 वह बृहस्पतिवार को ज्वाइन कर सकते हैं। इससे पहले भी पूर्व सचिव सुत्ता सिंह के निलंबन के बाद उन्हें इस पद की जिम्मेदारी अचानक सौंप दी गई थी। उन्हें टीईटी के आयोजन का अनुभव है। पेपर छपवाने, एजेंसी के चयन, मॉडरेशन आदि की जिम्मेदारी अब उन्हीं पर होगी। सरकार पहले ही घोषणा कर दी है कि एक माह में टीईटी का आयोजन दोबारा करा दिया जाएगा।



अनिल भूषण को फिर  परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव का जिम्मा, रजिस्ट्रार पद में भी बदलाव, देखें आदेश


 लखनऊ: परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव पद पर फिर अनिल भूषण चतुर्वेदी की तैनाती की गई है। वे इस समय राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) लखनऊ में संयुक्त शिक्षा निदेशक के पद पर कार्यरत हैं। पांच माह पहले चतुर्वेदी के तबादले के बाद ही संजय उपाध्याय को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव बनाया गया था। 


ये भी संयोग है कि 68 हजार, 500 शिक्षक भर्ती में कापी बदलने और मूल्यांकन में गड़बड़ी होने पर तत्कालीन सचिव सुत्ता सिंह को निलंबित किए जाने के बाद भी अनिल भूषण को ही विपरीत परिस्थितियों में जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अब फिर पेपर लीक होने पर उन्हें दोबारा जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं मनोज कुमार अहिरवार बनाए गए हैं। वे इस समय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) सीतापुर में उप प्राचार्य हैं। दोनों पदों पर तैनाती के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

No comments:
Write comments