DISTRICT WISE NEWS

अंबेडकरनगर अमरोहा अमेठी अलीगढ़ आगरा इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशांबी कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोंडा गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्ध नगर गौतमबुद्धनगर चंदौली चन्दौली चित्रकूट जालौन जौनपुर ज्योतिबा फुले नगर झाँसी झांसी देवरिया पीलीभीत फतेहपुर फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बागपत बाँदा बांदा बाराबंकी बिजनौर बुलंदशहर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मीरजापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लख़नऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहाँपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर संभल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुलतानपुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़

Wednesday, May 18, 2022

CTET July 2022 Notification : इस सप्ताह जारी हो सकता है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन, जानें अपडेट

CTET July 2022 Notification : इस सप्ताह जारी हो सकता है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन, जानें अपडेट



CTET July 2022 Notification केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जुलाई 2022 संस्करण के लिए नोटिफिकेशन सीबीएसई द्वारा इस सप्ताह के दौरान जारी किया जा सकता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।


नई दिल्ली : CTET July 2022 Notification: वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के आमतौर पर जुलाई में आयोजित पहले संस्करण की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। परीक्षा आयोजित करने वाले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन को जल्द ही जारी किया जा सकता है। 



विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन को इसी सप्ताह के दौरान 20 मई को जारी कर सकता है। हालांकि, बोर्ड की तरफ से आधिकारिक तौर पर सीटीईटी नोटिफिकेशन जुलाई 2022 डेट की घोषणा अभी तक नहीं की गई है, ऐसे में उम्मीदवार सीटीईटी के आधिकारिक पोर्टल, ctet.nic.in पर अपडेट के लिए समय-समय पर विजिट करते रहें।


CTET July 2022 Notification: आवेदन प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालयों, आदि समेत देश भर के केंद्रीय बोर्डों या राज्य बोर्डों से सम्बद्ध विद्यालयों में पहली से लेकर पांचवीं तक की कक्षाओं में प्राइमरी टीचर के तौर पर भर्ती और छठवीं से आठवीं तक की कक्षाओं के लिए ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) की भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने लिए लिए सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहली कटेगरी के लिए उम्मीदावरों को पेपर 1 के लिए आवेदन करना होगा और दूसरी कटेगर के लिए उम्मीदवार पेपर 2 के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन हेतु उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाने वाले अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।


बता दें कि सीबीएसई ने सीटीईटी दिसंबर 2021 परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 21 जनवरी 2022 तक विभिन्न निर्धारित तारीखों पर किया था। परीक्षा में पेपर 1 के लिए 18.92 लाख उम्मीदवारों और पेपर 2 के लिए 16.62 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था। हालांकि, परीक्षा के दौरान पेपर 1 में 14.95 लाख उम्मीदवार और पेपर 2 में 12.78 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। इन सम्मिलित हुए उम्मीदवारों में से 4.45 लाख उम्मीदवार पेपर 1 के आधार पर सफल घोषित किए गए थे और पेपर 2 में प्रदर्शन के आधार पर 2.20 लाख उम्मीदवार योग्य पाए गए थे।

No comments:
Write comments